Mon. Apr 8th, 2019

आईपीएल / पंजाब के खिलाफ मुकाबला आज, ईडन गार्डन्स पर कोलकाता का सक्सेस रेट 61%

मैच का प्रसारण स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क पर रात 8 बजे सेदोनों ने अपने पहले मैच जीते, 2-2 अंक हासिल किए

कोलकाता. इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 12वें संस्करण का छठा मुकाबला बुधवार को ईडन गार्डन्स पर कोलकाता नाइटराइडर्स और किंग्स इलेवन पंजाब के बीच खेला जाएगा। टूर्नामेंट में दोनों टीमें का यह दूसरा मुकाबला है। कोलकाता और पंजाब दोनों अपने-अपने पहले मैच जीत चुके हैं। पंजाब ने राजस्थान रॉयल्स और कोलकाता ने पिछले साल फाइनल खेलने वाली सनराइजर्स हैदराबाद को हराकर 2-2 अंक हासिल किए हैं। हालांकि, नेट रनरेट के आधार पर पंजाब दूसरे और कोलकाता चौथे नंबर पर है। पंजाब का नेट रनरेट +0.700 और कोलकाता का +0.255 है।
 

ईडन गार्डन्स पर कोलकाता नाइटराइडर्स ने अब तक आईपीएल के 70 मैच खेले हैं। इनमें से उसने 43 जीते हैं, जबकि 25 में उसे हार का सामना करना पड़ा है। दो मैच रद्द कर दिए गए। वहीं किंग्स इलेवन पंजाब ने इस मैदान पर अब तक 10 मैच खेले हैं। इनमें से वह तीन में ही जीत हासिल कर पाई है। सात में उसे हार का सामना करना पड़ा है।

पंजाब के खिलाफ कोलकाता का सक्सेस रेट 30% ज्यादा
आईपीएल में दिनेश कार्तिक की अगुआई वाली कोलकाता नाइटराइडर्स और रविचंद्रन अश्विन की कप्तानी वाली किंग्स इलेवन पंजाब के बीच अब तक 23 बार भिड़ंत हो चुकी है। इनमें से कोलकाता 15 और पंजाब की टीम 8 मैच जीतने में सफल रही है। दोनों के बीच हुए पिछले 5 मुकाबलों में कोलकाता ने 3 और पंजाब ने 2 जीते हैं।

ईडन गार्डन्स पर भी केकेआर का पलड़ा भारी
ईडन गार्डन्स में दोनों के बीच अब तक 10 मैच खेले गए हैं। इनमें से केकेआर को 7 और पंजाब को 3 मैच में जीत हासिल हुई है। ईडन गार्डन्स पर पंजाब का हाइएस्ट स्कोर 204 और कोलकाता 200 रन है। पंजाब का इस मैदान पर न्यूनतम स्कोर 119/6 है, जो उसने 30 अप्रैल 2011 को बनाया था।

ईडन पर कोलकाता पर स्कोर हमेशा 100+ रहा

इस मैदान पर कोलकाता का न्यूनतम स्कोर 120/2 है, जो उसने उसने 30 अप्रैल 2011 को किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ ही बनाया था। कोलकाता ने वह मैच 8 विकेट से जीत लिया था। उस मैच में कोलकाता के तत्कालीन कप्तान गौतम गंभीर ने 44 गेंद पर 45 और मनोज तिवारी ने 41 गेंद पर 34 रन बनाए थे।

आखिरी मुकाबले में कोलकाता ने बाजी मारी थी

दोनों के बीच आखिरी मैच पिछले साल 18 मई को इंदौर के होलकर क्रिकेट स्टेडियम पर खेला गया था। उस मैच में कोलकाता ने पंजाब को 31 रन से हरा दिया था। उस मैच में पंजाब ने टॉस जीतकर फील्डिंग चुनी थी। कोलकाता ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 6 विकेट पर 245 रन बनाए थे। आईपीएल में कोलकाता का यह हाइएस्ट स्कोर भी है। लक्ष्य का पीछा करने उतरी पंजाब 20 ओवर में 8 विकेट पर 214 रन ही बना पाई थी।


ईडन पर पिछले 5 मैच में कोलकाता का सक्सेस रेट 60%

ईडन गार्डन्स पर हुए पिछले 5 मुकाबलों में से कोलकाता की टीम 3 में जीत हासिल करने में सफल रही है। कोलकाता ने ईडन पर अपना आखिरी मैच इस आईपीएल में 24 मई को सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ खेला था। तब वह हैदराबाद को 6 विकेट से हराने में सफल रही थी। उस मैच में कोलकाता के आंद्रे रसेल ने 19 गेंद पर 4 चौके और 4 छक्के की मदद से 49 रन की पारी खेली थी।

दोनों टीमें इस प्रकार हैं


कोलकाता नाइटराइडर्स : दिनेश कार्तिक (कप्तान), रॉबिन उथप्पा, क्रिस लिन, शुभमन गिल, आंद्रे रसेल, कार्लोस ब्रैथवेट, सुनील नरेन, पीयूष चावला, कुलदीप यादव, निखिल नाइक, जोए डेनली, श्रीकांत मुंडे, नितिश राणा, संदीप वारियर, प्रसिद्ध कृष्णा, लॉकी फर्ग्युसन, हैरी गर्ने, केसी करियप्पा, यारा पृथ्वीराज।

किंग्स इलेवन पंजाब : रविचंद्रन अश्विन (कप्तान), सैम कुरन, वरुण चक्रवर्ती, मोहम्मद शमी, निकोलस पूरन (विकेटकीपर), मोएसेस हेनरिक्स, क्रिस गेल, केएल राहुल, मयंक अग्रवाल, करुण नायर, मनदीप सिंह, मुजीब उर रहमान, एंड्रयू टॉय, अंकित राजपूत, डेविल मिलर, सरफराज खान, हरप्रीत बरार, सिमरन सिंह, मुरुगन अश्विन, हार्डुस विलजोएन, अर्शदीप सिंह, दर्शन नलकांडे, अग्निवेश अयाची।