Thu. Jun 20th, 2019

आईपीएल / नो बॉल ना देने से नाराज धोनी मैदान पर चले आए, सैंटनर ने आखिरी गेंद पर छक्का लगाकर चेन्नई को जिताया

राजस्थान ने 20 ओवर में 7 विकेट पर 151 रन बनाए,  चेन्नई ने 20 ओवर में 6 विकेट पर 155 रन बनाकर मैच जीताधोनी आईपीएल में 100 मैच जीतने वाले पहले कप्तान और जडेजा 100 विकेट लेने वाले पहले बाएं हाथ के स्पिनर बनेअंपायर ने 20वें ओवर की चौथी गेंद नो बॉल नहीं दी, जडेजा ने आपत्ति जताई, अंपायर नहीं माने तो धोनी मैदान पर आ गए और कहा- नो बॉल है

खेल/ इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 12वें सीजन के 25वें मुकाबले में चेन्नई सुपरकिंग्स ने राजस्थान रॉयल्स को 4 विकेट से हरा दिया। सवाई मान सिंह स्टेडियम पर खेले गए इस मैच में चेन्नई ने टॉस जीता और गेंदबाजी का फैसला किया। राजस्थान ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर 7 विकेट पर 151 रन बनाए। चेन्नई ने 20 ओवर में 6 विकेट पर 155 रन बनाकर मैच जीत लिया। चेन्नई की टीम इस सीजन में 7 में से 6 मैच जीतकर अंक तालिका में शीर्ष पर है। राजस्थान के सिर्फ 2 अंक है। वह अंक तालिका में 7वें नंबर पर है।

महेंद्र सिंह धोनी बतौर कप्तान आईपीएल में 100 मैच जीतने वाले पहले क्रिकेटर बने। उन्होंने आईपीएल में 166 मैच में कप्तानी की है। उन्होंने अपनी कप्तानी में चेन्नई सुपरकिंग्स को 95 और राइंजिंग पुणे सुपरजाएंट्स को 5 मैच में जिताया है। इस मैच में रविंद्र जडेजा ने भी एक रिकॉर्ड बनाया। वे आईपीएल में 100 विकेट लेने वाले बाएं हाथ के पहले स्पिनर बने।

आखिरी ओवर का रोमांच और विवाद

चेन्नई को आखिरी ओवर में जीत के लिए 18 रन बनाने थे। महेंद्र सिंह धोनी और रविंद्र जडेजा क्रीज पर थे। अंजिक्य रहाणे ने 20वां ओवर फेंकने के लिए बेन स्टोक्स को गेंद थमाई। स्ट्राइक पर जडेजा थे।

  • 9.1 ओवर : जडेजा ने छक्का लगाया। हालांकि, वे शॉट लगाने के दौरान जमीन पर गिर गए। गेंद फेंकने के बाद स्टोक्स भी जमीन पर गिर गए थे। बॉल हवा में थी, तब धोनी रन के लिए भागे। क्रीज पर जडेजा गिर चुके थे। वे नहीं दौड़े। बाद में छक्का हो गया तो धोनी ने मजाक में उनके हेलमेट पर बैट मारा।
  • 19.2 ओवर : जडेजा ने एक रन लिया। हालांकि, यह नो बॉल थी। स्ट्राइक धोनी को मिली। 
  • 19.2 ओवर : धोनी ने 2 रन लिए। स्ट्राइक उन्हीं के पास रही।
  • 19.3 ओवर : स्टोक्स की यॉर्कर पर धोनी बोल्ड हो गए। उनकी जगह मिशेल सैंटनर क्रीज पर आए।
  • 19.4 ओवर : सैंटनर ने 2 रन लिए। इस गेंद पर अंपायर ने पहले नो बॉल का हल्का सा इशारा किया, लेकिन बाद में फैसला बदल लिया। इस पर जडेजा ने अंपायर से आपत्ति जताई। हालांकि, अंपायर ने फैसला नहीं बदला। यह देखकर डग आउट में बैठे धोनी गुस्से में मैदान के बीच तक चले आए। उन्होंने अंपायर को अपनी दलील भी दी। फैसला नहीं बदलने पर कैप्टन कूल गुस्से में ही लौटे। आईपीएल के इतिहास में शायद यह पहला मौका था, जब वे इतने गुस्से में मैदान के बीच में चले आए हों।
  • 19.5 ओवर : स्टोक्स की यह गेंद बाहर की ओर जा रही थी, लेकिन सैंटनर 2 रन लेने में सफल हो गए।
  • 19.6 ओवर : स्टोक्स की यह गेंद वाइड रही।
  • 19.6 ओवर : सैंटनर ने छक्का मारकर चेन्नई की जीत पर मुहर लगा दी।

धोनी ने आईपीएल का 22वां और रायडू ने 18वां अर्धशतक लगाया

चेन्नई की ओर से आउट होने वाले बल्लेबाज महेंद्र सिंह धोनी, अंबाती रायडू, केदार जाधव, फाफ डुप्लेसिस, सुरेश रैना, शेन वॉटसन रहे। अंबाती रायडू ने आउट होने से पहले इस सीजन का अपना पहला और आईपीएल का 18वां अर्धशतक लगाया। धोनी 43 गेंद पर 58 रन बनाकर आउट हुए। उनका इस सीजन में यह दूसरा और आईपीएल का 22वां अर्धशतक है।

  • वॉटसन बिना खाता खोले पवेलियन लौटे। उन्हें धवल कुलकर्णी ने बोल्ड किया। वॉटसन जब आउट हुए तब चेन्नई की पारी की 4 गेंदें ही फेंकी गईं थीं और उसका खाता भी नहीं खुला था।
  • रैना 4 गेंद पर 4 रन बनाकर पवेलियन लौटे। वे जोफरा आर्चर के सीधे थ्रो पर रन आउट हुए। वे जब पवेलियन लौटे तब चेन्नई का स्कोर 1.5 ओवर में 5 रन था।
  • चौथे ओवर की आखिरी गेंद पर जयदेव उनादकट ने डुप्लेसिस को मिडविकेट पर राहुल त्रिपाठी के हाथों कैच कराया। डुप्लेसिस ने 10 गेंद पर 7 रन बनाए। वे जब आउट हुए तब चेन्नई का स्कोर 15 रन था।
  • जाधव 6 गेंद पर महज एक रन ही बना पाए। वे छठे ओवर की 5वीं गेंद पर जोफरा आर्चर की गेंद पर बैकवर्ड पॉइंट पर बेन स्टोक्स के हाथों लपके गए। उन समय चेन्नई का स्कोर 24 रन था।
  • रायडू 2 चौके और 3 छक्के की मदद से 47 गेंद पर 57 रन बनाकर आउट हुए। स्टोक्स की गेंद पर श्रेयस गोपाल ने स्क्वायर लेग पर उनका कैच पकड़ा। उस समय चेन्नई का स्कोर 17.4 ओवर में 119 रन था।
  • बेन स्टोक्स की यॉर्कर पर धोनी बोल्ड हुए। वे जब आउट हुए तब चेन्नई का स्कोर 19.3 ओवर में 144 रन था और उसे जीत के लिए 3 गेंद पर 8 रन बनाने थे।

बेन स्टोक्स राजस्थान के हाइएस्ट स्कोर

राजस्थान की ओर से बेन स्टोक्स हाइएस्ट स्कोरर रहे। स्टोक्स ने 28 रन बनाए। चेन्नई की ओर से रविंद्र जडेजा ने 20, शार्दुल ठाकुर ने 44 और दीपक चाहर ने 33 रन देकर 2-2 विकेट लिए। मिशेल सैंटनर ने 25 रन देकर एक विकेट लिया। राजस्थान की ओर से आउट होने वाले बल्लेबाज बेन स्टोक्स, रेयान पराग, स्टीव स्मिथ, राहुल त्रिपाठी, संजू सैमसन, जोस बटलर और अजिंक्य रहाणे हैं।

  • रहाणे को दीपक चाहर ने एलबीडबल्यू किया। रहाणे ने 3 चौके की मदद से 11 गेंद पर 14 रन बनाए। उस समय टीम का स्कोर 2.5 ओवर में 31 रन था।
  • बटलर 10 गेंद पर 23 रन बनाकर आउट हुए। शार्दुल ठाकुर की गेंद पर रायडू ने एक्स्ट्रा कवर पर उनका कैच पकड़ा। बटलर जब आउट हुए तब राजस्थान का स्कोर 3.4 ओवर में 47 रन था। 
  • संजू ने 6 गेंद पर 6 रन बनाए। वे सैंटनर की गेंद पर डीप मिडविकेट पर स्थानापन्न खिलाड़ी ध्रुव शौरी के हाथों लपके गए। संजू के पवेलियन लौटने के समय राजस्थान का स्कोर 5.2 ओवर में 53 रन था।
  • राहुल को जडेजा ने पवेलियन भेजा। राहुल ने 10 रन बनाए। जडेजा की गेंद पर केदार जाधव ने बैकवर्ड पॉइंट पर उनका कैच पकड़ा। इस समय राजस्थान के खाते में 8.5 ओवर में 69 रन ही जुड़े थे।
  • स्टीव स्मिथ का विकेट भी जडेजा ने लिया। इसके साथ ही उन्होंने आईपीएल में अपने 100 विकेट पूरे किए। स्मिथ ने 22 गेंद पर 15 रन बनाए। उन्होंने जडेजा की गेंद को स्वीप किया, लेकिन उनके बल्ले पर पूरी तरह से आई नहीं और डीप मिडविकेट पर रायडू ने उनका कैच पकड़ा लिया। उनके आउट होने के समय राजस्थान का स्कोर 10.5 ओवर में 78 रन था।
  • रेयान ने आईपीएल में अपने डेब्यू मैच में 2 चौके की मदद से 14 गेंद पर 16 रन बनाए। शार्दुल की गेंद पर धोनी ने उनका कैच पकड़ा। उनके पवेलियन लौटते समय राजस्थान का स्कोर 15 ओवर में 103 रन था।
  • स्टोक्स 26 गेंद पर 28 रन बनाकर पवेलियन लौटे। उन्हें दीपक चाहर ने बोल्ड किया। स्टोक्स जब आउट हुए उस समय राजस्थान का स्कोर 18.2 ओवर में 126 रन था। इसके बाद श्रेयस गोपाल क्रीज पर आए। श्रेयस ने जोफरा के साथ मिलकर आखिरी 10 गेंद पर 25 रन जोड़े। श्रेयस ने 7 गेंद पर 2 चौके और एक छक्के की मदद से 19 रन बनाए।

चेन्नई ने 2 और राजस्थान ने 3 बदलाव किए

इस मैच में चेन्नई के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने टॉस जीतकर गेंदबाजी का फैसला किया। उन्होंने अंतिम एकादश में दो बदलाव किए। उन्होंने हरभजन सिंह और स्काट कुगेलिन की जगह शार्दुल ठाकुर और मिशेल सैंटनर को शामिल किया। राजस्थान रॉयल्स के कप्तान अंजिक्य रहाणे ने भी 3 बदलाव किए। संजू सैमसन की टीम में वापसी हुई। रेयान पराग इस मैच से आईपीएल में अपना डेब्यू करेंगे। जयदेव उनादकट भी अंतिम-11 में शामिल रहे