SBI ग्राहकों के लिए बडी ख़बर, बदल गया ATM से पैसे निकालने का नियम..!

बिजनेस डेस्कः देश के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ग्राहकों के लिए एक बड़ी जरूरी खबर है। अगर आप एसबीआई एटीएम से पैसों की निकासी करने जा रहे हैं तो जरा नए नियमों के बारे में जान लें। एसबीआई ने एटीएम से पैसों की निकासी के नियमों में बदलाव कर दिया है। कहीं ऐसा न हो कि नियमों को जाने बिना आप पैसों की निकासी करने लगें और बाद में आपको ऐसा करना भारी पड़ जाए।

ट्रांजैक्शन फेल होने पर देना होगा जुर्माना
बैंक के नए नियम के अनुसार, अगर आप एटीएम से पैसों की निकासी कर रहे हैं और आपके खाते में बैलेंस में कमी होने की वजह से आपका ट्रांजैक्शन फेल हो जाता है, तो आपको इसके बदले में कुछ चार्ज का भुगतान करना पड़ेगा। इसका मतलब यह हुआ कि एसबीआई के खाताधारकों को खाते में बैलेंस में कमी होने की वजह से ट्रांजैक्शन फेल होने के बदले में जुर्माने के रूप में अतिरिक्त रकम का भुगतान करना पड़ेगा।

कितना होगा जुर्माना
एसबीआई के आधिकारिक वेबसाइट के अनुसार, खाते में पैसों की कमी की वजह से ट्रांजैक्शन फेल होने पर बैंक खाताधारकों से जुर्माना राशि के रूप में 20 रुपए और जीएसटी का अलग से वसूली करेगा। इसके साथ ही, भारत के सबसे बड़े कॉमर्शियल बैंक गैर-वित्तीय लेनदेन पर लेवी की वसूली की जाएगी।

एटीएम ट्रांजैक्शन लिमिट
वेबसाइट पर उपलब्ध जानकारी के मुताबिक, SBI के डेबिट कार्डहोल्डर्स को अपनी एटीएम ट्रांजैक्शन लिमिट पता होनी चाहिए। अगर कोई कस्टमर इस लिमिट से ज्यादा ट्रांजैक्शन करता है तो उसे अतिरिक्त फीस चुकानी होगी। बैंक तय सीमा से अधिक फाइनेंशियल ट्रांजैक्शन के लिए 10 रुपए से 20 रुपए फीस और साथ में जीएसटी वसूलेगा। बैंक का कहना है कि कस्टमर्स को अतिरिक्त फीस चुकाने से बचने के लिए बैंक के एटीएम निकासी के नियमों को बेहतर ढंग से जान लेना चाहिए।

मुफ्त ट्रांजैक्शन
SBI एक महीने में अपने नियमित बचत खाताधारकों को 8 मुफ्त लेनदेन की सुविधा देता है। इसमें 5 SBI एटीएम और 3 दूसरे बैंक के एटीएम की ट्रांजैक्शन शामिल हैं। गैर-मेट्रो शहरों में 10 मुफ्त एटीएम ट्रांजैक्शन की सुविधा मिलती है, इसमें 5 लेनदेन SBI से किए जा सकते हैं, जबकि 5 दूसरे बैंकों के ATM से करने की छूट है।

10,000 रुपए निकालने के लिए OTP
एसबीआई के एटीएम से 10,000 रुपए या इससे ज्‍यादा राशि निकालने के लिए ओटीपी की जरूरत पड़ती है। बैंक अपने ग्राहकों को 10 हजार रुपए से ज्‍यादा की निकासी के लिए यह सुविधा देता है। अब बैंक के सभी एटीएम पर यह सेवा 24 घंटे उपलब्‍ध है। बैंक ने ग्राहकों की सुरक्षा के लिए एक जनवरी 2020 को ओटीपी आधारित इस सेवा को शुरू किया था। कोई ग्राहक जब निकाली जाने वाली रकम दर्ज करेगा तो एटीएम स्‍क्रीन पर ओटीपी एंटर करने के लिए कहा जाएगा। यह ओटीपी ग्राहक के रजिस्‍टर्ड मोबाइल नंबर पर भेजा जाएगा। याद रखें कि ओटीपी आधारित कैश विदड्रॉल फेसिलिटी केवल एसबीआई एटीएम पर उपलब्‍ध है।