छत्तीसगढ़ के महर्षि महेश योगी……जिनके आगे बाबा रामदेव भी नतमस्तक!!!!

  • Agency 
maharshi mahesh yogi
maharshi mahesh yogi

महर्षि महेश योगी

सन 1968 का वो दौर……जब अमेरिका और इंग्लैंड में रॉक ग्रुप बैंड “बीटल्स” ने धूम मचा रखी थी!!!! चारो ओर उनके ही चर्चे थे। बीटल्स ग्रुप सेलिब्रिटीज हैसीयत पा चूका था और अपने कैरिअर के चरम पर था….कि अचानक बीटल्स ग्रुप के जार्ज हैरीसन,जॉन लीनॉन और पाउल मककर्टनी  भारतीय योग एवम दर्शन से प्रभावित होकर छत्तीसगढ़ के महान सपूत महर्षि महेश योगी के  अमेरिका स्थित आश्रम में दीक्षा ले लिया और उनके नियमित शिष्य बन गए।

यह खबर पुरे अमेरिका सहित पूरी दुनिया में किसी आश्चर्य से कम नही था कि बीटल्स ग्रुप  अध्यात्म के शरण में जा चूका है ।जार्ज हैरीसन व बीटल्स ग्रुप के आश्रम में खास योगदान की वजह से महर्षि महेश योगी का “भावातीत ध्यान” पुरे पश्चिमी दुनिया में फ़ैल गया । बड़ी बड़ी हस्ती छत्तीसगढ़ के इस महान योगी के आगे नतमस्तक होने लगी। उनके भारतीय शिष्यों में पूर्व प्रधानमंत्री श्रीमती इंदिरा गाँधी से लेकर मोटीवेशनल गुरु दीपक चोपड़ा,शिव खेड़ा तक शामिल रहे।

VIDEO: छत्तीसगढ़ का मैनपाट…..जहाँ पृथ्वी का गुरुत्वाकर्षण नियम लागू नहीं होता!!!!

महर्षि महेश योगी मूलतः छत्तीसगढ़ के राजिम शहर से है।इतनी प्रसिद्धि पाने के बाद भी वो अपने जड़ो से जुड़े रहे,भारत की याद हमेशा दिल में बनाये रखी। इसके लिए उन्होंने “महर्षि मुक्त विश्वविद्यालय” की स्थापना कर भारत को शिक्षा के क्षेत्र में मजबूत किया। साथ ही साथ दुनिया भर में फैले लगभग 1 करोड़ अनुयायीयों के माध्यम से उनकी संस्थाओं ने आयुर्वेदिक चिकित्सा व हर्बल दवाओ के प्रयोग का नया विचार दिया। महर्षि महेश योगी से प्रभावित होकर स्वदेशी प्रचार और हर्बल दवाओ के बिक्री का कांसेप्ट बाद में बाबा रामदेव ने अपना लिया।

महर्षि महेश योगी ने राम की मुद्रा भी चलाई, जिसे नीदरलैंड ने क़ानूनी मान्यता दी है। नीदरलैंड में 10 रुपये के नोट में राम की मुद्राछवि का इस्तेमाल किया जाता  है।साथ ही साथ अमेरिका के कुछ क्षेत्र विशेष में भी राम की मुद्रा चलती है।