मौसम अलर्ट: छत्तीसगढ़ में पड़ रहा 21 जून को आद्रा नक्षत्र…झमाझम होगी बारिश..झुमकर आएगा मानसून..!!

रायपुर 10 जून। ज्योतिष शास्त्र की मानें तो हिंदू संवत्सर के आषाढ़ महीने में जब भी आद्रा नक्षत्र पड़ता है तो उस दिन से गर्मी का प्रकोप खत्म हो जाता है और मानसून सक्रिय हो जाता है। 06 जून को आषाढ़ महीना शुरू हो चुका है, इस माह 21 जून को सूर्य ग्रहण पड़ रहा है और इसी दिन आद्रा नक्षत्र भी है। सूर्य के आद्रा नक्षत्र में प्रवेश करते ही संपूर्ण छत्तीसगढ़ में मानसून छाने की संभावना है। इस बार नौतपा में ऊर्जा प्रधान नक्षत्रों के चलते भीषण गर्मी पड़ी। ऐसी मान्यता है कि जब नौतपा में गर्मी का प्रकोप होता है तो मानसून के मौसम में बारिश अच्छी होती है चूंकि नौतपा में सूर्य की किरणों ने बेहाल किया, इसलिए मानसून में बेहतर बारिश होने की संभावना है।

उत्तरी-दक्षिणी इलाकों में असामान्य वर्षा

ज्योतिषाचार्य डॉ. दत्तात्रेय होस्केरे के अनुसार शास्त्रीय मान्यता है कि ज्येष्ठ माह में सूर्य जब रोहिणी नक्षत्र में प्रवेश करता है तब नौ दिन गर्मी का प्रकोप रहता है। नौतपा में यदि धरती तपती है तो मानसून में खूब बारिश होती है। इस साल नौतपा ने 25 मई से लेकर 31 मई तक कहर बरपाया है, इसलिए मानसून भी अच्छा रहेगा। देश के उत्तरी, दक्षिणी इलाकों में असामान्य वर्षा होगी। वर्षा के चलते कहीं बाढ़ के हालात बनेंगे और अपवाद स्वरूप कुछ इलाकों में सूखा भी छाएगा।

55 दिन होगी अच्छी बारिश

इस साल बारिश के कारक माने जाने वाले श्रवण नक्षत्र, आद्रा नक्षत्र के क्रियाशील होने से 45 से 50 दिन तक खूब झमाझम बारिश होने की संभावना है।