Tue. Oct 15th, 2019

भारत की रनों के लिहाज से पाक पर सबसे बड़ी जीत, 89 रन से हराया; वर्ल्ड कप में लगातार 7वीं शिकस्त दी

भारत ने 50 ओवर में 336 रन बनाए, पाक को डकवर्थ लुइस नियम से 40 ओवर में 302 रन का लक्ष्य मिलापाक की पारी के 35वें ओवर में बारिश के कारण खेल रुका, यहां से उसे 30 गेंद पर 136 रन बनाने थेरोहित (140 रन) मैन ऑफ द मैच, विराट ने 77 रन बनाएविजय शंकर वर्ल्ड कप के डेब्यू मैच में पहली गेंद पर विकेट लेने वाले पहले भारतीय

मैनचेस्टर.  वर्ल्ड कप के 22वें मैच में रविवार को भारत ने पाकिस्तान को 89 रन से हरा दिया। रनों के लिहाज से वर्ल्ड कप में पाक पर भारत की ये सबसे बड़ी जीत है। पिछली बार 2015 में उसने एडिलेड में 76 रन से हराया था। टीम इंडिया ने पाक को वर्ल्ड कप में लगातार 7वीं बार हराया। वर्ल्ड कप में 1992 से दोनों टीमों के बीच मैच खेले जा रहे हैं, लेकिन टीम इंडिया कभी नहीं हारी। मैनचेस्टर में पाकिस्तान ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया। भारत ने 50 ओवर में 5 विकेट पर 336 रन बनाए। डकवर्थ लुइस नियम के हिसाब से पाकिस्तान को 40 ओवर में जीत के लिए 302 रन का लक्ष्य दिया गया था। वह 6 विकेट पर 212 रन ही बना सका। भारत का अगला मुकाबला 22 जून को अफगानिस्तान से होगा।

बारिश के कारण दो बार खेल रोका गया 
भारतीय पारी के 47वें ओवर में बारिश शुरू हो गई थी। इसके कारण खेल को रोक दिया गया था। 30 मिनट बाद खेल फिर से शुरू हो सका। इसके बाद भारतीय पारी के खत्म होने के बाद बारिश के कारण कवर्स मैदान पर लाए गए। हालांकि, इस बार मौसम जल्द ही साफ हो गया। पाकिस्तान की पारी में 35 ओवर के बाद बारिश के कारण मैच रोक दिया गया था। तब पाक का स्कोर 6 विकेट पर 166 रन था। डकवर्थ लुइस नियम के हिसाब से उसकी पारी को 40 ओवर का कर दिया गया। उसे मैच जीतने के लिए 302 रन का लक्ष्य दिया गया। यहां से उसे 30 गेंद पर 136 रन बनाने थे।

वर्ल्ड कप में भारत v/s पाकिस्तान

सालकौन जीतामैदान
1992भारत 43 रन से जीतासिडनी
1996भारत 39 रन से जीताबेंगलुरु
1999भारत 47 रन से जीतामैनचेस्टर
2003भारत 6 विकेट से जीतासेंचुरियन
2011भारत 29 रन से जीतामोहाली
2015भारत 76 रन से जीताएडिलेड
2019भारत 89 रन से जीतामैनचेस्टर

भुवनेश्वर के जल्दी ठीक होने की उम्मीद : कोहली
मैच के बाद कप्तान कोहली ने कहा, ‘पिच ने बहुत ज्यादा फर्क पैदा नहीं किया। हम भी पहले बॉलिंग करना चाहते थे। अगर अच्छी जगह फेंकते तो हमें पहले बॉलिंग में भी कामयाबी मिलती। रोहित ने अकेले ही बहुत अच्छी पारी खेली। उनकी यह पारी शानदार थी। 340-350 स्कोर के लिए अच्छा प्लेटफॉर्म दिया। उसके बाद राहुल और मैंने भी अपना रोल प्ले किया। मिडल ऑर्डर बैटिंग को मजबूती मिल रही है। कुलदीप यादव हर ओवर के साथ बेहतर हो रहे थे। बाबर और फख्र का आउट होना बहुत अहम पड़ाव था। चहल और कुलदीप हमारे लिए मिडल ओवरों में बहुत महत्वपूर्ण हैं। भुवनेश्वर के जल्दी ठीक होने की उम्मीद करते हैं। हमारे पास शमी मौजूद हैं। हमारे गेंदबाजों ने अपनी जिम्मेदारी अच्छी तरह से निभाई है।’

‘चैम्पियंस ट्रॉफी फाइनल के बाद हम बेहतर खेले’
कोहली ने कहा, ‘मुझे लगता है कि पाक ने हमें चैंपियंस ट्रॉफी फाइनल में हराया था और इसके बाद कई मुकाबलों में हम उनके खिलाफ बेहतर खेले। अगर हम बहुत ज्यादा भावनात्मक तरीके से इस मैच पर फोकस करते तो चीजें गलत हो सकती थीं। हमने कभी भी अपना ऐसा नजरिया नहीं रखा। क्रिकेटर के तौर पर हमें यह देखना जरूरी था कि हम प्रोफेशनल रहें और यह जान लें कि फील्ड पर क्या करना है।’

एक देश के खिलाफ लगातार सबसे ज्यादा मैच जीतने वाली टीमें

टीमकिसके खिलाफलगातार मैच में जीत
भारतपाकिस्तान7-0
पाकिस्तानश्रीलंका7-0
वेस्टइंडीजजिम्बाब्वे6-0
पाकिस्तानजिम्बाब्वे5-0
श्रीलंकाजिम्बाब्वे5-0
न्यूजीलैंडजिम्बाब्वे5-0
न्यूजीलैंडबांग्लादेश5-0

रोहित का पाक के खिलाफ लगातार दूसरा शतक
भारत के लिए रोहित शर्मा ने 140 रन की पारी खेली। उन्होंने लगातार पांचवें मैच में 50+ स्कोर बनाया। इस वर्ल्ड कप में उनका यह दूसरा शतक है। उन्होंने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ शतक भी लगाया था। वे पाकिस्तान के खिलाफ वर्ल्ड कप में शतक लगाने वाले दूसरे भारतीय हैं। उनसे पहले पिछले वर्ल्ड कप में विराट कोहली ने 107 रन बनाए थे। रोहित पाकिस्तान के खिलाफ लगातार दो शतक लगाने वाले पहले भारतीय बन गए। उन्होंने पिछले साल दुबई में 111 रन की पारी खेली थी।

रोहित की पिछली पांच पारियां

रनकिसके खिलाफमैदान
95ऑस्ट्रेलियामोहाली
56ऑस्ट्रेलियादिल्ली
122*दक्षिण अफ्रीकासाउथैम्पटन
57ऑस्ट्रेलियाओवल
140पाकिस्तानमैनचेस्टर

कोहली का अर्धशतक, आमिर ने तीन विकेट लिए
कप्तान विराट कोहली ने 77 रन बनाए। उन्होंने करियर का 51वां अर्धशतक लगाया। पाकिस्तान की ओर से मोहम्मद आमिर सबसे सफल गेंदबाज रहे। उन्होंने 3 विकेट लिए। चैम्पियंस ट्रफी 2017 के फाइनल में भारत के खिलाफ 6.3 ओवर में 19 रन पर तीन विकेट लेने वाले हसन अली इस मैच में फ्लॉप साबित हुए। उन्होंने 9 ओवर में 84 रन दिए। हसन को सिर्फ एक सफलता मिली।


राहुल ने वर्ल्ड कप में पहला अर्धशतक लगाया
इससे पहले भारत के रोहित शर्मा और लोकेश राहुल ने पहले विकेट के लिए शतकीय साझेदारी की। राहुल ने 57 रन बनाए। भारत की ओपनिंग साझेदारी वहाब रियाज ने तोड़ी। उन्होंने वर्ल्ड कप में अपना पहला अर्धशतक लगाने वाले राहुल को पवेलियन भेजा। रोहित-राहुल ने पहले विकेट के लिए 136 रन की साझेदारी की। हार्दिक पंड्या 26 रन बनाकर आउट हुए। उन्हें मोहम्मद आमिर ने बाबर आजम के हाथों कैच कराया। महेंद्र सिंह धोनी सिर्फ 1 रन बनाकर आमिर की गेंद पर आउट हो गए। केदार जाधव 9 और विजय शंकर 15 रन बनाकर नाबाद रहे।

विराट के आउट होने पर सवाल उठे
आमिर इनिंग का 48वां ओवर फेंक रहे थे। चौथी गेंद पर विराट कोहली को उन्होंने शॉर्टपिच गेंद फेंकी, जो बल्ले के करीब से गुजरी। आमिर की अपील के बाद विराट खुद ही पवेलियन की तरफ चल दिए। हालांकि, बाद में स्निकोमीटर से पता चला कि गेंद और बल्ले का संपर्क नहीं हुआ था। ड्रेसिंग रूम में विराट झल्लाहट दिखाते नजर आए। विराट के अंपायर का फैसला देखे बगैर पवेलियन लौटने पर कमेंटेटर्स ने भी सवाल उठाए।

आमिर दो बार पिच पर विकेट के सामने आए

पाकिस्तान के तेज गेंदबाज मोहम्मद आमिर ने पहला ओवर मेडन किया। अंपायर ने आमिर के फॉलोथ्रू को लेकर दो बार वॉर्निंग दी। गेंद फेंकने के बाद वे विकेट के डेंजर एरिया में जा रहे थे। बहाव रियाज को भी विकेट के सामने दौड़ने के लिए दो वार्निंग मिली।

फख्र जमां-बाबर आजम ने शतकीय साझेदारी की
पाकिस्तान के लिए फख्र जमां ने सबसे ज्यादा 62 रन बनाए। बाबर आजम ने 48 रन का योगदान दिया। दोनों ने दूसरे विकेट के लिए 104 रन की साझेदारी की। इन दोनों के अलावा इमाद वसीम ने 46 और शादाब खान ने 20 रन बनाए। इमाम उल हक ने 7, मोहम्मद हफीज ने 9, सरफराज अहमद ने 12 रन बनाए। शोएब मलिका खाता भी नहीं खोल सके। भारत की ओर से विजय शंकर, हार्दिक पंड्या और कुलदीप यादव ने 2-2 विकेट लिए।

पाकिस्तानी टीम में शादाब-इमाद की वापसी

पाकिस्तान ने दो बदलाव किए। दो स्पिनर शादाब खान और इमाद वसीम को शामिल किया गया है। टीम इंडिया ने शिखर धवन की जगह ऑलराउंडर विजय शंकर को मौका दिया है।

दोनों टीमें 
भारत: विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, लोकेश राहुल, विजय शंकर, महेंद्र सिंह धोनी (विकेटकीपर), केदार जाधव, हार्दिक पंड्या, भुवनेश्वर कुमार, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, जसप्रीत बुमराह।

पाकिस्तान: सरफराज अहमद (पाकिस्तान), इमाम उल हक, फख्र जमां, बाबर आजम, मोहम्मद हफीज, शोएब मलिक, इमाद वसीम, शादाब खान, हसन अली, वहाब रियाज, मोहम्मद आमिर।

You may have missed