Sat. Dec 7th, 2019

दक्षिण अफ्रीका ने तीसरे टी-20 में भारत को 9 विकेट से हराया, सीरीज 1-1 से बराबर

खेल- क्विंटन डीकॉक (79* रन, 52 गेंदें, 6 चौके और 5 छक्के) की शानदार अर्धशतकीय पारी की बदौलत दक्षिण अफ्रीका ने तीसरे टी-20 मुकाबले में भारत को नौ विकेट से हरा दिया। इसके साथ ही भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच तीन मैचों की टी-20 सीरीज एक-एक से ड्रॉ रहा। अब दोनों टीमों के बीच दो अक्टूबर से तीन मैचों की टेस्ट सीरीज की शुरुआत होगी।बेंगलुरु के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेले गए सीरीज के आखिरी मुकाबले में भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए नौ विकेट के नुकसान पर 134 रन बनाए। जवाब में दक्षिण अफ्रीका ने एक विकेट खोकर 19 गेंदें शेष रहते ही 140 रन बनाकर यह मैच अपने नाम किया। मैच में शानदार प्रदर्शन के लिए बेयूरान हेंड्रिक्स को मैन ऑफ द मैच चुना गया है। उन्होंने चार ओवर में 14 रन देकर दो विकेट झटके। वहीं, दक्षिण अफ्रीका के कप्तान क्विंटन डीकॉक को मैन ऑफ द सीरीज से नवाजा गया।

135 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी दक्षिण अफ्रीकी टीम को क्विंटन डीकॉक और रिजा हैंड्रिक्स की सलामी जोड़ी ने शानदार शुरुआत दिलाई, लेकिन 10.1 ओवर में हार्दिक पांड्या ने हेंड्रिक्स (28) को कप्तान विराट कोहली के हाथों कैच आउट कराया और प्रोटियाज टीम को पहला झटका दिया। पहले विकेट के लिए डीकॉक और हेंड्रिक्स के बीच 76 रन की साझेदारी हुई।

इससे पहले भारत ने दक्षिण अफ्रीका के सामने जीत के लिए 135 रन का लक्ष्य रखा है। टीम इंडिया की शुरुआत शानदार रही, लेकिन तीसरे ओवर की दूसरी गेंद पर बेयुरान हेंड्रिक्स ने भारत को पहला झटका दिया। हेंड्रिक्स ने टीम इंडिया के सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा (9) को रिजा हेंड्रिक्स के हाथों कैच आउट कराकर पवेलियन भेजा। पहले विकेट के लिए रोहित और धवन के बीच 22 रन की साझेदारी हुई। 

रोहित शर्मा के आउट होने के बाद बल्लेबाजी करने आए विराट के साथ मिलकर धवन ने पारी को आगे बढ़ाया लेकिन 7.2 ओवर में तबरेज शम्सी ने धवन को बामुआ के हाथों कैच आउट कराकर भारत को दूसरा झटका दिया। शिखर धवन ने 25 गेंदों में चार चौके और दो छक्के की मदद से 36 रन की आक्रामक पारी खेली। धवन और विराट के बीच दूसरे विकेट के लिए 41 रन की साझेदारी हुई।

इसके कुछ ही देर बाद 8.3 ओवर में टीम इंडिया को कोहली के रूप ‘विराट’ विकेट गिरा। तेज गेंदबाज कागिसो रबाडा ने भारतीय कप्तान विराट कोहली (9) को एंडिले फेहलुकवेओ के हाथों कैच आउट कराकर चलता किया। एक बार फिर से विकेटकीपर बल्लेबाजी ऋषभ पंत फेल हो गए।

13वें ओवर में भारती टीम के दो विकेट गिरे। इस ओवर की चौथी गेंद पर प्रोटियाज के खिलाफ दूसरे मैच में केवल चार रन पर आउट होने पंत 20 गेंदों में 19 रन बनाकर पवेलियन लौट गए, जबकि आखिरी गेंद पर श्रेयस अय्यर पांच रन बनाकर आउट हो गए। इन दोनों बल्लेबाजों को ब्योर्न फोर्टुइन ने अपना शिकार बनाया। 

आखिरी ओवर में टीम इंडिया के तीन विकेट गिरे। रविंद्र जडेजा (19), हार्दिक पांड्या (14) और वॉशिंग्टन सुंदर रन आउट हो गए। दक्षिण अफ्रीका की तरफ से कागिसो रबाडा ने तीन, ब्योर्न फोर्टुइन और बेयूरान हेंड्रिक्स ने दो-दो विकेट झटके।

इससे पहले टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया है। भारतीय टीम ने इस मुकाबले के लिए अपनी टीम में कोई बदलाव नहीं किया है, जबकि प्रोटियाज टीम ने प्लेइंग इलेवन में एक बदलाव किया है।दक्षिण अफ्रीका ने एनरिच नार्ट्जे की जगह बेयुरान हेंड्रिक्स को टीम में जगह दी है।

कप्तान विराट कोहली के नेतृत्व में भारतीय टीम की नजरें दक्षिण अफ्रीका को पस्त कर सीरीज जीतने पर होगीं। धर्मशाला में पहला मैच बारिश की भेंट चढ़ गया था और दूसरे मैच में गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन व कोहली की बेहतरीन पारी से भारत ने सात विकेट से जीत हासिल कर 1-0 से बढ़त बनाई।

टीमें इस प्रकार हैंः

भारत: रोहित शर्मा, शिखर धवन, विराट कोहली (कप्तान), श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), हार्दिक पंड्या, क्रुणाल पांड्या, रविंद्र जडेजा, वॉशिंगटन सुंदर, दीपक चाहर, नवदीप सैनी।

दक्षिण अफ्रीका: क्विंटन डी कॉक (कप्तान और विकेटकीपर), रीजा हेंड्रिक्स, टेम्बा बावुमा, रासी वैन डर डूसन, डेविड मिलर,  एंडिले फेहलुकवेओ, ड्वाइन प्रीटोरियस, ब्योर्न फोर्टुइन,  कागिसो रबाडा,  बेयूरान हेंड्रिक्स, तबरेज शम्सी।