32.9 C
Raipur
Sunday, June 13, 2021

इन लोगों को होता है लू लगने का सबसे ज्यादा खतरा, जानें इससे बचाव के कारगर घरेलू तरीके

- Advertisement -
- Advertisement -



गर्मी के मौसम में बचाव के कई तरीके अपनाए जाते हैं लेकिन फिर भी कई लोग ऐसे होते हैं जिनपर मौसम का असर सबसे ज्यादा पड़ता है।  खासतौर पर गर्मी में उन्हें लू लगने का खतरा सबसे ज्यादा रहता है।  ऐसे लोग कितनी ही सावधानी बरत लें लेकिन उन्हें लू लग ही जाती है।  आइए, जानते हैं ऐसे कौन-से लोग हैं जिन्हें लू लगने का सबसे ज्यादा खतरा होता है।  



-ऐसे व्यक्ति को लू लगने का खतरा अधिक होता है जो मौसम के अनुसार खुद को ढाल नहीं पाते। गर्मियां आते ही एसी चलाना शुरू कर देते हैं। ऐसे लोगों की रोग प्रतिरोधक क्षमता कम होती जाती है।  ऐसे व्यक्तियों का शरीर बहुत गर्मी या लू को नहीं झेल पाता और यह अक्सर लू लगने से बीमार पड़ जाते हैं। 



-लू उन लोगों को भी अधिक लगती है जिन्हें अक्सर त्वचा के रोग होते हैं और जो मधुमेह जैसे रोग से पीड़ित हैं। डायबिटीज के मरीजों को गर्मी के समय बाहर बिना सनस्क्रीन, छाता या स्किन को ढके बिना बाहर जाने से बचना चाहिए।  
 
-शराब पीने वाले भी लू की चपेट में जल्दी आते हैं क्योंकि शराब लिवर के साथ-साथ ह्रदय को भी जलाती है। जब तापमान बढ़ता है तो शराबी अपनी कमजोर प्रतिरोधक क्षमता के कारण मुकाबला नहीं कर पाता और बीमार हो जाता है।

-जिनकी त्वचा ड्राई होती है उन्हें भी लू लगने का खतरा सबसे ज्यादा रहता है क्योंकि शरीर में नमी की कमी हो जाती है जिससे लू लगने के चांसेस सबसे ज्यादा होते हैं।  ड्राई स्किन वालों की तुलना में ऑयली स्किन वाले लोग लू लगने से बचे रहते हैं।  

 

लू से बचने का सबसे कारगर तरीका 
आम का पन्ना भी लू से बचाव देता है। इसे बनाने के लिए कुछ कच्चे आम उबाल लें। आप कच्चे आमों को तवे पर भून भी सकते हैं।  इसके बाद कुछ देर ठंडे पानी में रखें। जब आप ठंडे हो जाएं, तो इनके छिलके उतार दें। छिले आमों का गुदा उतार लें और जितना पन्ना बनाना हो उतने पानी में अच्छी तरह घोल लें। इसके बाद अपने स्वाद के अनुसार गुड़, धनियां, नमक, काली मिर्च, काला नमक वगैरह डालकर कुछ देर फ्रीज में रखें।  इसे ठंडा कर दिन में 2 से तीन बार पिएं। यह लू से बचाव में बहुत कारगर है। 



Related Articles

Stay Connected

0FansLike
37FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -