खरसिया/ ओपन चैलेंज क्रिकेट टूर्नामेंट में शैलेश इलेवन खरसिया बनी चैंपियन.. पिंटू इलेवन ठाकुरदिया को पराजित कर विजेता का पहना ताज..!

  • शैलेश इलेवन के सोनू ने हासिल किया टूर्नामेंट के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी का खिताब
  • शैलेश इलेवन के कपिल दास बने खिताबी मुकाबले के मैन ऑफ द मैच
  • बेस्ट बैट्समेन का खिताब हासिल किया शैलेश इलेवन के रवि दास ने तो बेस्ट बावलर बने हाटी टीम के अभिषेक

खरसिया। आरसीसी क्लब खरसिया द्वारा आयोजित ओपन चैलेंज युवा प्रतिभा टेनिस बॉल क्रिकेट टूर्नामेंट का आयोजन खरसिया शहर के रायगढ़ चौक, डभरा रोड स्थित ग्राउंड में आयोजित किया गया था। इस क्रिकेट प्रतियोगिता का खिताबी मुकाबला 23 फरवरी 2021 को शैलेश इलेवन खरसिया व पिंटू इलेवन ठाकुरदिया के मध्य खेला गया। इस मैच में टॉस जीतकर शैलेश इलेवन के कप्तान कैलाश प्रधान ने पहले बल्लेबाजी करने का निर्णय लिया और पिंटू इलेवन ठाकुरदिया तो क्षेत्ररक्षण के लिए आमंत्रित किया।

पहली पारी

पहले बल्लेबाजी करने के लिए शैलेश इलेवन के कप्तान कैलाश प्रधान और रवि दास सलामी बल्लेबाज के रूप में क्रीच पर पहुँचे। पारी की पहले ही बॉल पर गेंदबाज रामू ने कैलाश प्रधान का विकेट लेकर शैलेश इलेवन के टीम में खलबली मचा दी। तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करने के लिए आए सोनू ने आते ही तेज गति से रन बनाना शुरू कर दिया। इस प्रतियोगिता में सोनू की बल्लेबाजी ने सभी दर्शकों कायल बना कर रखा हुआ था। दर्शकों को उम्मीद थी की सोनू खिताबी मुकाबले में बड़ा स्कोर करेंगे लेकिन सोनू को 23 रन के योग पर रबाड़ा ने ऑउट कर पवेलियन की राह दिखाई। चार नम्बर पर बल्लेबाजी करने आये अभिषेक भी ज्यादा रन नहीं कर पाए और गेंदबाज खगेश की बॉल पर 15 रन पर ऑउट हो गए। 59 रन पर चार विकेट खो चुकी शैलेश इलेवन की टीम की लड़खड़ाती पारी को संभालने हेतू बल्लेबाज नानकान आये और उन्होंने रवि के साथ 32 रनों की साझेदारी निभाई। नानकन अच्छी बल्लेबाजी कर रहे थे लेकिन गेंदबाज खगेश की एक बेहतरीन बॉल पर विकेटकीपर पिंटू को कैच थमा बैठे। नानकन ने मात्र 11 गेंदों पर 24 रनों की पारी खेली। उनका स्थान लेनें आये बल्लेबाज शाहबाज ने भी बढ़िया बल्लेबाजी करते शानदार 3 गगनचुम्बी छक्के जड़कर टीम को मजबूती प्रदान किया। खतरनाक मुद्रा में बल्लेबाजी कर रहे शहबाज को गेंदबाज रामू ने जय के हाथों कैच थमा कर पवेलियन की राह दिखाई। 121 रनों पर 6 विकेट खोकर शैलेश इलेवन एक बार फिर बैकफुट पर खड़ी थी की इसी बीच 127 रन पर सूरज को रबाड़ा ने बोल्ड किया फिर और 129 रन पर अभिजीत रन ऑउट कर शैलेश इलेवन पर दबाब बना दिया। 129 रन पर 8 विकेट खो चुकी शैलेश इलेवन की टीम चरमरा चुकी थी लेकिन अंतिम के बल्लेबाजों ने बढ़िया बल्लेबाजी किया। कपिल ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए 6 बॉल पर 24 रन ठोक दिया, दीपक पंडा के 2 शानदार आसमानी छक्के और शरद की शानदार सिक्स हिट की बदौलत शैलेश इलेवन ने निर्धारित 15 ओवरों में 174 रनों का विशाल लक्ष्य पिंटू इलेवन ठाकुरदिया के सामने खड़ा कर दिया।

दूसरी पारी

174 रनों के लक्ष्य का पीछा करने के लिए पिंटू इलेवन के कप्तान पिंटू और नंदू सलामी बल्लेबाज के रूप में आये और दोनों ने बढ़िया बल्लेबाजी करते हुए महज 4 ओवर में ही 42 रनों की ओपनिंग साझेदारी कर टीम को मजबूती दिया। कुल 42 रन के योग पर गेंदबाज कैलाश प्रधान ने कप्तान पिंटू को विकेटकीपर शाहबाज के हाथों कैच पकड़वा कर पहली सफलता दिलाई। पिंटू ने 12 बॉल पर 29 रन का योगदान दिया। पिंटू का स्थान लेने के लिए जय आये और वे भी मात्र 11 रन पर आउट हो गए उनको अभिजीत ने ऑउट किया। पिंटू इलेवन के विकेट गिर रहे थे लेकिन रनगति कम नहीं हो रही थी। 7 ओवर में 70 रन बना चुकी पिंटू इलेवन की टीम को तीसरा झटका सुनील के रूप में लगा। सुनील को कपिल ने कैच ऑउट कर पवेलियन भेजा। अगले बल्लेबाज के रूप में खगेश आये और उन्होंने एकाएक ही मैच का रुख बदल दिया। शैलेश इलेवन की जीत के बीच सबसे बड़ी दीवार बनकर खगेश खड़े हो गए। उन्होंने सभी गेंदबाजों की जमकर खबर लेते हुए मैदान के सभी दिशाओं में बड़े – बड़े शाट्स खेलकर चौके व छक्के की बौछार कर दिया। एक समय ऐसा लग रहा था कि मानों खगेश इस मैच को 12 से 13 ओवरों में ही समाप्त कर देंगे लेकिन विकेट के बीच रन चुराते वक्त फील्डर कपिल ने स्टम्प पर शानदार डायरेक्ट हिट करके खगेश को रन ऑउट कर शैलेश इलेवन को मैच में वापसी कराई।खगेश ने अपने टीम के लिए महज 14 गेंदों पर एक 41 रनों के पारी खेली। बल्लेबाज खगेश के ऑउट होने के बाद शैलेश इलेवन के गेंदबाज पूरी तरह से दबाव बनाते हुए नजर आने लगे। शैलेश इलेवन के सभी गेंदबाज कपिल, कैलाश, दीपक, शरद एवं अभिजीत ने फिर किसी भी बल्लेबाज को क्रीज पर जमने नहीं दिया और लगातार विकेट लेते रहे। बल्लेबाज जैकी 9, विक्की 5 रामु 10 रन ही बना पाए। अंतिम ओवरों में पिंटू इलेवन को जीत के लिए 33 रनों की जरूरत थी लेकिन गेंदबाज कपिल ने मात्र 15 रन दिया। इस प्रकार शैलेश इलेवन ने पिंटू इलेवन ठाकुरदिया को 18 रनों से पराजित कर चैंपियन बनने का गौरव हासिल किया।

चैंपियन टीम :- शैलेश इलेवन

विजेता टीम को 31 हजार व उपविजेता टीम को 18 हजार व ट्राफी से किया गया पुरस्कृत

विजेता टीम शैलेश इलेवन को मंचासीन अतिथियों ने 31,000 रु व ट्राफी देकर विजेता के खिताब से नवाजा तो वहीं उपविजेता टीम पिंटू इलेवन को भी 18,000 रु व ट्राफी देकर पुरस्कृत किया गया। इन दो प्रमुख पुरस्कारों के अलावा प्रतियोगिता में तीसरे स्थान पर आने वाली टीम टाइगर जिंदा है को 7,100 रु व ट्राफी देकर सभी अतिथियों ने पुरस्कृत किया।

प्रतियोगिता में व्यक्तिगत पुरस्कारों की हुई बौछार

आपको बता दें कि इस प्रतियोगिता में व्यक्तिगत पुरस्कारों की समिति ने बौछार कर दी है। मैच के दौरान हैट्रिक छक्का – छक्का, हैट्रिक विकेट के अलावा फास्टेस्ट फिफ्टी एवं शतक लगाने पर खिलाड़ियों को उपस्थित दर्शकों व समिति द्वारा नगदी राशि से पुरस्कृत किया जा रहा था। मैन ऑफ द सीरीज के रूप में शैलेश इलेवन के सोनू को ₹2001 व ट्रॉफी तथा पूरे प्रतियोगिता में सबसे अधिक 20 छक्के लगाने के लिए पुरस्कृत किया गया। पूरे प्रतियोगिता के दौरान अपने बल्लेबाजी कौशल से सभी दर्शकों का मन मोहने वाले शैलेश इलेवन के बल्लेबाज रवि को बेस्ट बैट्समैन के खिताब से नवाजा गया। हाटी टीम के गेंदबाज अभिषेक को बेस्ट गेंदबाज का पुरस्कार दिया गया तो वहीं सर्वश्रेष्ठ फील्डर का पुरस्कार पिंटू इलेवन ठाकुरदिया के खिलाड़ी अनिल को दिया गया। फाइनल मैच के मैन ऑफ द मैच के रूप में शैलेश इलेवन के खिलाड़ी कपिल को ट्रॉफी देकर सम्मानित किया गया।

मैन ऑफ द सीरीज व सबसे अधिक छक्के लगाने का पुरस्कार प्राप्त करते सोनू महंत
बेस्ट बैट्समेन का पुरस्कार रवी दास को देते हुए थाना प्रभारी नंदकिशोर गौतम

समापन समारोह में इनकी रही गरिमामयी उपस्थिति

युवा प्रतिभा टेनिस बॉल क्रिकेट प्रतियोगिता के समापन समारोह में मुख्य अतिथि के रूप विजय जायसवाल (अध्यक्ष कलार समाज एवं जिला पंचायत सदस्य प्रतिनिधि), विशिष्ट अतिथि रणधीर शर्मा (शहर कांग्रेस अध्यक्ष), सुनील शर्मा (नगरपालिका अध्यक्ष प्रतिनिधि), नंदकिशोर गौतम चौकी प्रभारी खरसिया, पार्षद रेशम गबेल, परदेशी यादव, ज्योति सिदार, मनोज अग्रवाल, लाला राठौर एवं अन्य मंचासीन हुए।

मैन ऑफ द मैच का पुरस्कार युवा नेता सज्जू खान से प्राप्त करते हुए कपिल दास

प्रतियोगिता के सफल आयोजन के प्रमुख किरदार

इस प्रतियोगिता में विजेता टीम को 31,000 रु व उपविजेता टीम को 18,000 रु एवं तीसरे स्थान में आने वाली टीम को 7,100 रु के पुरस्कार से सम्मानित किया जाना सुनिश्चित किया गया था। रायगढ़ जिले के अलावा आसपास के अन्य जिलों से भी इस प्रतियोगिता में कई टीमों ने भाग लिया। 64 टीमों के बीच विगत 1 महीने से चल रहे इस प्रतियोगिता के सफल संचालन व समापन के लिए समिति के संरक्षक रेशम गवेल ( पार्षद वार्ड क्र. 18) समिति के सदस्य – राहुल गवेल (अध्यक्ष), जितेश पटेल (उपाध्यक्ष),शिशिर पटेल,अभिनव चंद्रा, चंद्रेश चक्रधारी,भूपेंद्र गबेल, रितेश पटेल, चिराग गबेल, सुधीर पटेल, कैलाश गबेल, शुभम गबेल, आशुतोष अग्रवाल, राघव अग्रवाल के अलावा अन्य कई सदस्यों की अहम भूमिका रही। इन सभी के प्रयासों से प्रतियोगिता का सफल समापन संभव हो पाया है।

प्रतियोगिता के बेहतर आयोजन हेतू शैलेश शर्मा व सज्जू खान ने आयोजन समिति को दी बधाई

खरसिया के युवा कांग्रेसी नेता शैलेश शर्मा की टीम ने इस प्रतियोगिता में अपने सभी प्रतिद्वंद्वियों को खेल के हर क्षेत्र में मात देते हुए विजेता का तमगा हासिल किया है। शैलेश शर्मा, सज्जू खान व विकास पाण्डेय के मोनिटरिंग में शैलेश इलेवन के सभी खिलाड़ियों ने बेहतर खेल के साथ – साथ खेल भावनाओं का परिचय देते हुए अपना सर्वश्रेष्ठ खेल को खेलकर चैंपियन बनने का गौरव हासिल किया है। पूरे प्रतियोगिता के दौरान समिति का रवैया निष्पक्ष व व्यवस्था बेहतरीन रहा है। शैलेश व सज्जू समेत टीम के सभी खिलाड़ियों ने समिति के सदस्यों को सफल आयोजन हेतू बधाई व शुभकामनाएं दी है।