221 सेंटरों में होगा कोरोना वैक्सीनेशन.. अस्पतालों में इलाज के लिये पर्याप्त सुविधायें तैयार रखने के निर्देश.. कलेक्टर सिंह ने ली स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा बैठक..!

रायगढ़ । कलेक्टर भीम सिंह ने कोरोना जांच, इलाज व वैक्सीनेशन को लेकर स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा बैठक ली। इस दौरान कलेक्टर सिंह ने तय लक्ष्य के अनुसार जांच व वैक्सीनेशन करने के निर्देश सीएमएचओ को दिए।

कलेक्टर सिंह ने कहा कि फं्रट लाइन कर्मचारी, राजस्व व पुलिस अधिकारी व कर्मचारियों के सेकेण्ड डोज के वैक्सीनेशन के कार्य को जल्द से पूरा किया जाये। साथ ही उन्होंने नागरिकों के कोविड वैक्सीनेशन कार्य में तेजी लाने के निर्देश दिये। सीएमएचओ ने जानकारी दी कि 71 सेंटरों में कोरोना वैक्सीन लगाने की व्यवस्था की गई थी। इसे बढ़ा दिया गया है। अब सभी 150 वेलनेस सेंटरों में भी कोरोना वैक्सीन लगाने की सुविधा शुरू कर दी गई है। इस तरह जिले में 221 सेंटरों में कोरोना वैक्सीन लग रही है। कलेक्टर सिंह ने वर्तमान में वैक्सीन की स्थिति की जानकारी ली। इस पर सीएमएचओ ने बताया कि वर्तमान में शासन से 39 हजार वैक्सीन प्राप्त हुये है।

कलेक्टर सिंह ने आरटीपीसीआर जांच की स्थिति की जानकारी ली और जांच की संख्या बढ़ाने के निर्देश दिए। कलेक्टर सिंह ने कहा कि लगातार छत्तीसगढ़ से लगे महाराष्ट्र में कोरोना मरीजों की संख्या बढऩे की बातें सामने आ रही है।

ऐसे में दूसरे प्रदेशों से आए लोगों की जांच और उनके स्वास्थ्य की स्थिति के संबंध में लगातार मॉनिटरिंग करने के निर्देश कलेक्टर सिंह ने दिए। इस दौरान बढ़ते संक्रमण की आशंका को देखते हुए पर्याप्त संख्या में ऑक्सीजन सहित बेड व्यवस्था और इलाज की सभी सुविधाओं के साथ अस्पताल प्रबंधकों को एलर्ट रहने की बात कही गई। इस दौरान कलेक्टर सिंह ने कोरोना से हुए डेथ के मामले की समीक्षा की। बताया गया कि वर्तमान में जो कोरोना पॉजीटिव मरीज अस्पताल में भर्ती होने पहुंच रहे हैं वे पहले से ही क्रिटीकल पोजीशन पर पहुंच रहे हैं। इस पर कलेक्टर सिंह ने कोरोना संक्रमण के लक्षण से बचाव व एहतियात संबंधी प्रचार-प्रसार व्यापक स्तर पर करने के निर्देश सीएमएचओ को दिए। बैठक में स्वास्थ्य विभाग के वैक्सीन, जांच, इलाज से संबंधित सभी नोडल अधिकारी और प्राइवेट अस्पताल संचालक उपस्थित थे।

शासन के गाइडलाइन का करें पालन..!

कलेक्टर भीम सिंह ने कहा कि प्रदेश और दूसरे प्रदेशों में लगातार कोरोना मरीजों की संख्या में हर रोज वृद्धि हो रही है। इसलिए शासन ने जांच के साथ इलाज व्यवस्था को दुरूस्त करना तेज कर दिया गया है। आने वाला त्योहार होली का है। शासन द्वारा इस बार होली त्योहार के लिए गाइड लाइन जारी की गई, जिसमें लोगों को अपने घरों पर ही रहने की सलाह दी गई है। कलेक्टर सिंह ने जिले के सभी लोगों से होली त्योहार को लेकर शासन द्वारा जारी गाइडलाइन का पालन करने की अपील की है।