रायगढ़ में तैयार होने जा रहा है 100 बिस्तरीय प्रीफैब्रिकेटेड कोविड अस्पताल..!

रायगढ़, 1 मई। कोरोना मरीजों की बढ़ती संख्या को देखते हुए एक ओर जहां अस्पतालों में ऑक्सीजन बेड और अन्य सुविधाएं बढ़ायी जा रही हैं। वहीं नए कोविड सेंटर्स भी तैयार किये जा रहे हैं और तेजी से इंफ्रास्ट्रक्टर डेवलप किया जा रहा है। इसी कड़ी में कलेक्टर श्री भीम सिंह की पहल पर अब सीएसआर से लगभग 2 करोड़ की लागत से 100 बिस्तर का एक प्रीफैब्रिकेटेड अस्पताल कोविड मरीजों के इलाज के लिए प्रारम्भ करने की तैयारी शुरू कर दी गयी है।

यह अस्पताल केआईटी कोविड केयर सेंटर के पास तैयार किया जाएगा। इसके लिए आवश्यक जमीन के चिन्हांकन के साथ अन्य व्यवस्थाएं शुरू कर दी गयी हैं। प्रस्ताव स्वीकृति के पश्चात 4 हफ्ते के समय में यह अस्पताल तैयार कर लिया जाएगा। इस अस्पताल को कोविड मरीजों के उपचार को ध्यान में रख कर तैयार किया गया है। इसमें चार जोन होंगे जिसमें आइसोलेशन रूम, मेडिकल रूम, डॉक्टर्स रूम और इंटेसिव केअर यूनिट की सुविधा होगी। इसके साथ ही इसमें अस्पताल की अन्य सुविधाएं मौजूद होंगी।

क्या होता है प्रीफैब्रिकेटेड अस्पताल– इस प्रकार के अस्पतालों में दीवार, छत व अन्य सरंचनाएँ पहले से तैयार कर ली जाती है। उसके बाद जिस जगह पर अस्पताल तैयार करना होता है वहां ये सारे स्ट्रक्चर्स ले जाकर असेम्बल कर दिए जाते हैं। जब तेजी से इंफ्रास्ट्रक्चर तैयार करना होता है तो इस तकनीक का उपयोग किया जाता है। इस विधि से 100 बिस्तर का अस्पताल 4 हफ्ते में खड़ा कर लिया जाता है। 15 हजार स्क्वायर फीट एरिया में यह अस्पताल तैयार किया जाएगा। केआईटी के पास यह अस्पताल तैयार किये जाने की योजना है। जिससे अस्पताल के लिए जरूरी चिकित्सीय सहयोग मिलने में भी आसानी होगी।