रायगढ/ शहर में दो सेंटर व सीएचसी में होगा वैक्सीनेशन का ड्राई रन, 4 जनवरी को होगा मॉकड्रिल..! पढें पूरी ख़बर..!

रायगढ। नए साल में 4 जनवरी को एक दिन में कोरोना वैक्सीनेशन का ड्राई रन किया जाना है। जिसके जरिए वैक्सीनेशन की तैयारियों को परखा जाएगा। सोमवार को शहर के बोईरदादर स्थित शालिनी पब्लिक स्कूल और रामभाठा स्थित शहरी सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में ट्रायल किया जाएगा। इसके अलावा जिले में तमनार के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में भी ड्राई रन किया जाएगा। इसमें पच्चीस-पच्चीस लोगों को वैक्सीन लगाने का तैयारियों को परखा जाएगा। स्वास्थ्य अधिकारियों के अनुसार टीकाकरण करने, कोई भी व्यक्ति हॉस्पिटल में पहुंचकर कैसे वैक्सीन लगाने के बाद उन्हें मोबाइल एप में कैसे एंट्री करनी है। कुछ समय के लिए लोगों को हॉस्पिटल में रखना है, इस दौरान किन बातों का ध्यान रखना है, इसकी ट्रेनिंग दी जाएगी। जनवरी में कोरोना वैक्सीन आएगी इसके मद्देनजर स्वास्थ्य मंत्रालय ने पूरे देश भर में वैक्सीनेशन के मॉकड्रिल के निर्देश दिए हैं। सीएमएचओ डॉ एसएन केशरी ने बताया कि जिले में वैक्सीनेशन करने के लिए जिले में 80 टीम बनाई गई है। रायगढ़ शहर में दो और ग्रामीण स्तर पर एक टीम अभी मॉकड्रिल में जोड़ा जाएगा, उन्हें पूरा सिस्टम बताया जाएगा।

वैक्सीन लगाने के लिए 31 नए प्वाइंट
सीएमएचओ डॉ एसएन केशरी ने बताया कि जिले में 31 प्वाइंट होंगे। पहले 27 प्वाइंट थे, चार नए प्वाइंट बनाए गए हैं। अभी रायगढ़ में आठ टीम और तमनार में दो टीम को मॉकड्रिल में शामिल किया गया है। वैक्सीन रायपुर और बिलासपुर से रायगढ़ में पहुंचेगी, पहले उसे केजीएच हॉस्पिटल के जिला टीकाकरण केंद्र में रखा जाएगा। 4 गाड़ियों में टीका भेजा जाएगा, जिसमें रेफ्रिजरेटर में दो से आठ डिग्री तापमान पर रखा जाएगा। ब्लॉक स्तर इसी व्यवस्था से लेकर जाया जाएगा, लोगों को लगाया जाएगा।

मेडिकल टीम में होंंगे पांच कर्मचारी
टीकाकरण करने के लिए पांच कर्मचारी होंगे, इसमें एक गार्ड मौजूद रहेगा, इसके अलावा डाटा एंट्री ऑपरेटर, वैक्सीन लगाने के लिए एक व्यक्ति वहां मौजूद रहेगा। एक कर्मचारी वहां पर वहां टीका लगाने के लिए आने वाले लोगों को व्यवस्थित तरीके से उन्हें इंट्री दिलाई जाएगी। डाटा एंट्री ऑपरेटर को मोबाइल एप में तुरंत इंट्री देनी होगी।