रायगढ़ / खरसिया पुलिस का ग्राम मदनपुर में साइबर जागरूकता कार्यक्रम..!

रायगढ़ । साइबर अपराधों की रोकथाम हेतु साइबर अपराधों के प्रति समाज में व्यापक जागरूकता लाने पुलिस मुख्यालय द्वारा प्रत्येक जिले में “साइबर लीड अधिकारी” नियुक्त करने निर्देशित किया गया है । रायगढ़ जिले में उप निरीक्षक नंद किशोर गौतम, चौकी प्रभारी खरसिया को साइबर लीड अधिकारी नियुक्त किया गया है । साइबर क्राइम की अच्छी जानकारी रखने वाले उप निरीक्षक गौतम, पुलिस अधीक्षक संतोष कुमार सिंह के दिशा निर्देशन पर सभी थानाक्षेत्र में संबंधित अनुविभागीय अधिकारी, थाना प्रभारी व स्टाफ के साथ साइबर जागरूकता कार्यक्रम आयोजित करेंगे ।

आज चौकी खरसिया का पुनः प्रभार लेने के बाद उप निरीक्षक नंदकिशोर गौतम द्वारा साइबर जागरूकता अभियान की शुरुआत चौकी क्षेत्र के ग्राम मदनपुर से किया गया ।

उपनिरीक्षक गौतम द्वारा ग्राम मदनपुर में ग्रामीणों को कहा गया कि जागरूकता ही सायबर क्राइम से बचाव है तथा जागरूकता से ही साइबर अपराध पर अंकुश लग सकता है। वे बताये कि हैकर्स/साइबर अपराधी तरीका बदल-बदल कर लोगों को ठग रहे हैं । एटीएम खराब होने की बात कहकर OTP लेते हैं और उनके झांसे में आकर लोग ठगी का शिकार होते है । आजकल ईनामी कूपन, वॉलेट जैसे फोन पे, गुगल पे, पेटीएम के उपयोग से गिफ्ट मिलने का प्रलोभन देकर ठगी का धंधा चल रहा हैं, जिनसे बचने की आवश्यकता है। उनके द्वारा उपस्थित लोगों को मोबाइल पर आने वाली फ्राड कॉल में किसी प्रकार की जानकारी साझा न करें। सोशल मीडिया के जरिए हो रहे हनी ट्रैप , गूगल पर उपलोड फेक कस्टमर केयर व बिना वेरीफाई एप्पस के बारे में विस्तृत जानकारी देकर बचाव के तरीकों से अवगत कराये । चौकी प्रभारी बताये कि खरसिया क्षेत्र में कई स्थानों पर क्रिकेट टूर्नामेंट हो रहे हैं, आने वाले दिनों में इन स्थानों में युवकों को सायबर क्राइम की जानकारी दी जावेगी, ज्यादातर युवक सोशल मीडिया में हनीट्रैप व धोखाधड़ी के शिकार हो रहे हैं ।