रायगढ़ / एक 11 साल की मासूम की, मिट्टी धसकने से हुई मौत..! जान बचाने के बजाय, मासूम को छोड़कर भागे, ड्राइवर और लेबर..! पुलिस ने निकाला बच्ची के शव को बाहर..! उर्दना के पास भेलवाटिकरा में किया जा रहा था अवैध उत्खनन.! पढ़ें पूरी खबर..!

रायगढ़। आज दोपहर के करीब रायगढ़ शहरी क्षेत्र उर्दना से लगे भेलवाटिकरा के पास में दर्दनाक घटना प्रकाश में आई हैं। यहां एक 11 साल की बच्ची की मिट्टी धंसने से मौत हो गई। बच्ची के शव को पोस्टमार्टम के लिए जिला अस्पताल भेज दिया गया है। सूचना मिलने पर कोतवाली पुलिस मौके पर पहुंच चुकी थी।

रायगढ़ में अवैध उत्खनन का मामला हमेशा से सुर्खियों में रहा है। इस बार मिट्टी के अवैध खनन ने एक बच्चे की जान ले ली है। अभी तक की प्राप्त जानकारी के अनुसार बताया जा रहा है कि उर्दना से लगे भेलवाटिकरा के पास अवैध रूप से कुछ लोगों के द्वारा मिट्टी खुदाई का काम चल रहा था। जिसे ट्रैक्टर में लोड कर ले जाना था बताया जा रहा है कि बच्ची ट्रैक्टर के साथ आई थी। जहां एकाएक मिट्टी धसकने लगी तो ड्राइवर और खुदाई करने साथ में आए लेबर उसे बचाने के बजाय मौके से भाग गए और बच्ची उसके नीचे दब गई और उसकी मौत हो गई।

कोतवाली पुलिस को सूचना मिलने पर मौके पर पहुंची आसपास के लोगों की मदद से और जेसीबी बुलवाकर बच्ची की लाश को बाहर निकाला गया और पोस्टमार्टम के लिए जिला अस्पताल भेजा गया है। कोतवाली पुलिस के मुताबिक अभी तक उस बच्ची की शिनाख्त नहीं हो पाई है।

इस पूरे कांड ने एक बार फिर से सवालिया निशान खड़े कर दिए हैं। अभी तक हमने रेत और कोयले के अवैध तस्करी के कई मामले सुने हैं मगर आज मिट्टी के अवैध खुदाई और परिवहन इस तरह से प्रकाश में आएगा; किसी ने सोचा नहीं था। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार यहां पर किसी संतोष हलवाई का अवैध रूप से मिट्टी खुदाई का काम चल रहा था। जो अवैध मिट्टी सप्लाई का काम करता है।

शहर से कुछ ही दूरी पर एक अवैध उत्खनन का काम चलता है। इतना ही काफी नहीं था, इसमें मासूम बच्चों को इस्तेमाल में लिया जाता है। यह काफी कुछ सिस्टम की कार्यशैली पर भी प्रश्नचिह्न है! मामला लेबर चाइल्ड से भी जुड़ा है, और अवैध उत्खनन से भी एक बच्ची की मौत हुई है। मामला अत्यंत संवेदनशील है। शहर में मुख्य रूप से रामपुर, उर्दाना भेलवा टिकरा, गोवर्धनपुर छोटे रेगड़ा, में अवैध मिट्टी के उत्खनन का काम चलता है।

फिलहाल बच्ची की लाश मर्चरी मे है। डॉक्टरों के मुताबिक कल उसका पोस्टमार्टम किया जाएगा। इस मामले पर हमारी पूरी टीम नजर बनाए हुए हैं।