मुख्यमंत्री सामूहिक कन्या विवाह कार्यक्रम-मिनी स्टेडियम में परिणय सूत्र में बंधे 70 जोड़े.. रायगढ़ जिले में 379 जोड़ों ने किया दाम्पत्य जीवन में प्रवेश..!

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल व महिला बाल विकास मंत्री अनिला भेंडिया ने समारोह में ऑनलाईन शिरकत कर नवदम्पत्तियों को दिया आशीर्वाद..!

रायगढ़ । रायगढ़ के मिनी स्टेडियम में आज 70 जोड़े परिणय सूत्र में बंधकर दाम्पत्य जीवन में प्रवेश किया। अवसर था मुख्यमंत्री सामूहिक कन्या विवाह कार्यक्रम का जिसमें मुख्यमंत्री भूपेश बघेल तथा महिला बाल विकास मंत्री अनिला भेंडिया ने ऑनलाईन शिरकत कर आशीर्वाद दिया। इस मौके पर विधायक रायगढ़ प्रकाश नायक, महापौर जानकी काटजू, जिला पंचायत अध्यक्ष निराकार पटेल, कलेक्टर भीम सिंह, सीईओ जिला पंचायत ऋचा प्रकाश चौधरी, सभापति जयंत ठेठवार सहित अन्य जनप्रतिनिधि व अधिकारियों ने पहुंचकर नव विवाहित जोड़ों को अपना शुभाशीष प्रदान किया।

इस अवसर पर विधायक प्रकाश नायक ने सभी नवविवाहित दम्पत्ति को उज्जवल भविष्य की शुभकामनायें देते हुये कहा मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के अभिनव पहल से आज पूरे छत्तीसगढ़ के विभिन्न स्थानों पर सामूहिक विवाह कार्यक्रम आयोजित हो रहे है। उन्होंने कहा कि यह हर्ष की बात है कि योजना के अंतर्गत इस दौरान प्रदान की जाने वाली राशि को 15 हजार से बढ़ाकर 25 हजार कर दिया गया है। जिससे नवदम्पत्तियों को उपहार स्वरूप अधिक सामग्री दिया जा सकेगा। उन्होंने नवदम्पत्तियों के बीच जाकर उन्हें सुखद वैवाहिक जीवन के लिये अपना आशीर्वाद भी दिया।

कलेक्टर भीम सिंह ने कहा कि सामूहिक विवाह कार्यक्रम फिजूल खर्ची को रोकने तथा गरिमामय समारोह में विवाह संस्कार संपन्न करने का अवसर होता है। लम्बे समय से कोविड के कारण यह आयोजन नहीं हो पा रहे थे। लेकिन आज यहां मिनी स्टेडियम रायगढ़ में 70 जोड़े सहित पूरे जिले में 379 जोड़े परिणय सूत्र में बंध रहे है। सभी को ढेर सारी बधाई और शुभकामनायें देते हुये उन्होंने कहा कि शासन द्वारा महिलाओं तथा बच्चों की स्वास्थ्य की सुरक्षा के उद्देश्य से कई महत्वपूर्ण योजनायें चलायी जा रही है। अत: सभी नवदम्पत्तियों से अपेक्षा है कि इन योजनाओं का उद्देश्य समझकर आने वाले समय में अपने साथी तथा बच्चों के पोषण के प्रति सचेत रहेंगे।

इस मौके पर सभी नवदम्पत्तियों को एक हजार रुपये की उपहार राशि तथा 19 हजार रुपये के घर गृहस्थी की सामग्री बर्तन, कपड़े, आलमीरा, पंखा, घड़ी इत्यादि दिये गये।

सही पोषण रायगढ़ रोशन..!

सामूहिक विवाह कार्यक्रम के अवसर पर विधायक प्रकाश नायक ने सभी उपस्थित जनों को सही पोषण रायगढ़ रोशन की शपथ दिलाई। जिसके तहत सभी ने अपने साथी के पोषण का हमेशा ध्यान रखने और साथ ही गली, मोहल्ले, गांव और जिले में सुपोषण की अलख जगाने की शपथ ली।

इस अवसर पर महिला बाल विकास विभाग द्वारा सुपोषण कैम्प लगाया गया। जिसमें गर्भवती माताओं को सुपोषण टोकरी व साड़ी दिया गया। साथ ही 6 माह पूर्ण कर चुके बच्चों का अन्न प्रासन्न करवाया गया। जिला पंचायत अध्यक्ष निराकार पटेल द्वारा सभी जोड़ों को नगद राशि उपहार स्वरूप दी गई। रायगढ़ के लायनेस क्लब की ओर से नव विवाहित जोड़ों को कप सेट प्रदान किया गया।

उल्लेखनीय है कि सामूहिक विवाह कार्यक्रम का आयोजन पूरे प्रदेश में किया गया था। रायगढ़ में जिला मुख्यालय सहित सभी अनुविभाग मुख्यालयों में भी कार्यक्रम का आयोजन हुआ।

इस अवसर पर जिला कार्यक्रम अधिकारी टी.के.जाटवर, एसडीएम रायगढ़ युगल किशोर उर्वशा सहित अन्य विभागीय अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित रहे।