महिलाओं की स्वास्थ्य सुरक्षा की दिशा में संवेदनशील पहल है पावना-उच्च शिक्षा मंत्री उमेश पटेल.. पावना अभियान के तहत किशोरी बालिकाओं को माहवारी स्वच्छता प्रबंधन पर दी गयी जानकारी..!

नौरंगपुर स्वास्थ्य केन्द्र में सैनेटरी पैड व भष्मक मशीन का हुआ लोकार्पण..!

रायगढ़ । उच्च शिक्षा मंत्री उमेश पटेल ने रायगढ़ विकासखंड के नौरंगपुर में माहवारी स्वच्छता प्रबंधन कार्यक्रम में शामिल हुए। उन्होंने प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र नौरंगपुर में सेनेटरी पैड व भस्मक मशीन का लोकार्पण किया। इस अवसर पर नौरंगपुर को आगामी 2 माह में माहवारी स्वच्छ गांव बनाने का संकल्प लिया गया। जिला प्रशासन द्वारा संचालित पावना रायगढ़ को पूर्ण रूप से माहवारी स्वच्छ जिला बनाने की दिशा में चलाया जा रहा अभियान है।

इस मौके पर उच्च शिक्षा मंत्री पटेल ने जिला प्रशासन की इस संवेदनशील पहल की सराहना करते हुए कहा कि स्वच्छता प्रबंधन कि दिशा में यह एक अनुकरणीय प्रयास है। यह महिलाओं को स्वास्थ्य सुरक्षा प्रदान करने के साथ माहवारी के संबंध में लंबे समय से चली आ रही रूढि़वादी सोच को बदलने में कारगर सिद्ध होगा। महिलाओं को माहवारी से जुड़ी बीमारियों से निजात दिलाने और उन्हें अपने समस्याओं के निदान प्राप्ति के लिए अवसर उपलब्ध कराएगा। यह कार्यक्रम आधी आबादी के स्वास्थ्य सुरक्षा का कार्यक्रम है। उन्होंने कहा कि आज बालिकाएं हर क्षेत्र में आगे निकल रही हैं। पढ़ाई से लेकर रोजगार तक हर मामले में अपनी योग्यता साबित कर रही है। आने वाला समय उनके लिए और शानदार होने जा रहा है। शासन-प्रशासन द्वारा इसके लिए तमाम प्रयास किये जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि वो दिन अब बीत गए जब लड़का-लड़की में भेद किया जाता था। आज सब एक समान है। बल्कि कई मामलों जैसे रोजगार, शिक्षा के क्षेत्र में लड़कियों के पास ज्यादा बेहतर अवसर उपलब्ध हैं।

इस कार्यक्रम में स्कूली किशोरियों बालिकाओं के साथ उपस्थित महिलाओं को माहवारी स्वच्छता प्रबंधन के विषय पर स्त्री रोग विशेषज्ञ डॉ.उपमा पटेल द्वारा जानकारी दी गई। इस दौरान 300 बालिकाओं को सेनेटरी नैपकिन का नि:शुल्क वितरण किया गया तथा उन्हें इसके उपयोग तथा स्वास्थ्य लाभ के बारे में जागरूक किया गया। प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र नौरंगपुर में सैनिटरी पैड वितरण व उपयोग किये पैड के उचित निपटान के लिए भष्मक मशीन स्थापित किया गया है, जिसका लोकार्पण भी किया गया। एनसीसी व राष्ट्रीय सेवा योजना के कैडेट्स के द्वारा गांव में जागरूकता रैली भी निकाली गई।

शहीद स्व. नंद कुमार पटेल की स्मृति में प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र नौरंगपुर में निर्मित पार्किंग शेड का लोकार्पण भी किया गया। इस दौरान जिला पंचायत अध्यक्ष निराकार पटेल, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी एस.एन.केसरी, एसडीएम युगल किशोर उर्वशा, सीईओ जनपद पंचायत सागर सिंह, सरपंच नौरंगपुर पदम लोचन पटेल सहित जनप्रतिनिधि व ग्रामवासी उपस्थित थे।