महापौर जानकी काटजू के 1 वर्ष के कार्यकाल में हो रही सुघ्घर रइगढ की परिकल्पना साकार ! जन्मदिन पर आयुक्त समेत जनप्रतिनिधियों एवं निगम कर्मचारियों ने दिया उज्जवल भविष्य की शुभकामनाएं..!

रायगढ़। नगर पालिक निगम जिसे शहर का हृदय स्थल भी कहा जाता है क्योंकि शहर विकास की समस्त कार्य योजनाएं यहीं से क्रियान्वित होती हैं नगर की पावन धरा में कई प्रशासक के साथ सन 2005 से शहर की सरकार स्थापित की गई जो अपने अपने कार्यकाल को पूर्ण करती हुई शहर विकास में अपना योगदान देती गई वहीं एक सरकार जानकी अमृत काटजू की बनी जिन्होंने 6 जनवरी 2020 को रायगढ़ को नवा रायगढ़ गढ़ने और सुघ्घर रईगढ़ बनाने की विराट सोच के साथ महापौर पद पर शपथ ग्रहण किया महापौर बनते ही जानकी काटजू ने निगम की प्रशासनिक कार्यशैली को समझना शुरू किया साथ ही राज्य सरकार मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की मंशा अनुरूप उनके दिशा निर्देशन में स्थानीय विधायक प्रकाश नायक और नगर निगम अंतर्गत 48 पार्षदों को अपने विश्वास में लेकर काम करना आरंभ किया, महापौर ने शहर सरकार की टीम एमआईसी सदस्य सलीम नियारिया, कमल पटेल, विकास ठेठवार, रत्थु जायसवाल प्रभात साहू लक्ष्मी साहू लक्ष्मीन मिरी संजय देवांगन, शौक़ी बघेल, राकेश तालुकदार के साथ भी कदम से कदम मिलाकर शहर विकास में अग्रसर हुई वही सभापति जयंत ठेठवार एवं पार्टी के पार्षदों के साथ नेता प्रतिपक्ष पूनम सोलंकी एवं भाजपा के पार्षदों के साथ भी प्रेम सद्भाव के साथ नजर आ कर अपनी एक सरल व्यक्तित्व की अलग पहचान बनाई साथ ही जिले के कलेक्टर भीम सिंह एवं निगम आयुक्त आशुतोष पाण्डेय के साथ पूरे सामंजस्यता से शहर और शहर वासियों के हित में सक्रियता से कदमताल करते रायगढ़ में अपना नाम स्थापित किया महापौर जानकी काटजू ने सुग्घर रईगढ़ की परिकल्पना के साथ शहर विकास अंतर्गत महासफाई अभियान दो दो चरण में करते हुए स्वच्छता का अलख जगाया साथ ही सौन्दर्यीकरण के प्रयास ने जो रंग लाया वह शहरवासी आज देखकर प्रशंसा की झड़ी लगा रहे हैं नाली सड़क बिजली पानी सफाई के अलावा राज्य सरकार की योजनाओं का सफल क्रियान्वयन के 1 वर्ष के कार्यकाल का साक्षात परिणाम है जिसे हम मुख्य बिंदुओं में भी देख सकते हैं।


कोविड-19 विरुद्ध संघर्ष में कामयाबी

महापौर निधि पार्षद निधि एवं निगम निधि से 10.98 का मास्क वार्ड पार्षद गण एवं निगम के अधिकारी कर्मचारी के द्वारा वार्ड में एवं शहरों में वितरण किया गया। लॉक डाउन की अवधि में गरीब परिवारों के खाद्यान्न व्यवस्था के लिए 2.62 लाख का खाद्यान्न सामग्री कंटेनमेंट जोन में फंसे गरीब परिवार एवं बिहारी मजदूरों के मध्य वितरण किया गया। कोविड-19 के इलाज में लगे चिकित्सा स्टाफ क्वारंटाइन में रहने के लिए ए एच पी आवास में 5.12 लाख ब्यय की गई,
मृत व्यक्तियों के अंतिम क्रिया कर्म हेतु अमली भावना वार्ड में अलग से शव दाह ग्रह का निर्माण 9.64 चार लाख में कराया गया।


गोधन द्वारा पशुपालकों को लाभ तथा महिला समूहों का सशक्तिकरण

छत्तीसगढ़ शासन के महत्वपूर्ण योजना गोधन या योजना अंतर्गत निगम क्षेत्र के एसएलआरएम सेंटर ट्रांसपोर्ट नगर विनोबा नगर पणजी प्लांट और आशीर्वाद पुरम में गोबर खरीदी सेंटर प्रारंभ किया जहां 8227.32 क्विंटल गोबर गोपाल कोशिक करें किया जाकर 1279304.00 का भुगतान किया गया हाथी वर्मी कंपोस्ट खाद भी निर्माण किया जा चुका है वही गौठान योजना को भी मूर्त रूप देने 45 लाख की लागत राशि में शहरी गौठान संबलपुरी ग्रामीण निर्माण कराया गया जहां 418 मवेशी पाले जा रहे हैं राज्य का एकमात्र गौ अभ्यारण्य है जहां मवेशी 24 घंटे रहते हैं

मेडिकल गाड़ी आगे द्वारी द्वारी

मुख्यमंत्री शहरी स्लम स्वास्थ्य योजना अंतर्गत रायगढ़ शहर में 396 कैंप आयोजित किए जा चुके हैं जिसमें 21878 लोगों ने अपना स्वास्थ्य परीक्षण कराया साथी वही कैंप में श्रम पंजीयन का कार्य भी किया गया।
इस योजना के प्रचार प्रसार के लिए महापौर के द्वारा मेडिकल गाड़ी आगे द्वारी द्वारी गीत भी बनवाया गया जिसे शहर के कलाकार दीपक आचार्य द्वारा गाया गया एवं जनकी काट्जू के सानिध्य में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल द्वारा इस गीत का विमोचन भी किया जो आज पूरे छत्तीसगढ़ में मेडिकल गाड़ी में चल रहे हैं।


सामाजिक सुरक्षा के प्रयास

राष्ट्रीय परिवार सहायता योजना अंतर्गत 45 हितग्राहियों को 9.40 लाख का सहायता राशि वितरित किया जा चुका वही श्रद्धांजलि योजना अंतर्गत 450 हितग्राहियों को 9.00लाख की सहायता राशि वितरित की गई है।


संधारण कार्य

नगर के विभिन्न वार्डों में नाली सड़क मरम्मत कार्य पर 20. 40लाख तथा विभिन्न भवनों की मरम्मत एवं रखरखाव पर और 40.75 एवं जल प्रदाय व्यवस्था अंतर्गत सबमर्सिबल पंप मरम्मत पाइपलाइन मरम्मत एवं अन्य सुधार कार्य पर 59.10 लाख ब्यय किया गया। वही बहुत वाहनों के मरम्मत रखरखाव सार्वजनिक सामूहिक सामुदायिक शौचालय तालाब सफाई सौन्दर्यीकरण पर भी व्यय किया जा रहा है।

स्वच्छता सुदृढ़ीकरण में अव्वल

साफ सफाई हेतु शासन से अतिरिक्त 50 कर्मचारी की स्वीकृति मिलने पश्चात डोर टू डोर कचरा संग्रहण कार्य के लिए 100 अतिरिक्त स्वच्छता दीदी की स्वीकृति जिला खनिज न्यास निधि से प्राप्त की गई सफाई व्यवस्था अंतर्गत शहर में दवा छिड़काव महा सफाई अभियान चरण 1 और 2 चलाया जा कर सफाई व्यवस्था को सुदृढ़ किया गया जिसके परिणाम स्वरूप डेंगू के कोई प्रकरण नहीं मिले वही खनिज न्यास निधि से 10 नग हैंड फागिंग मशीन भी क्रय कर नियमित रूप से फागी कराया जा रहा है।

पेयजल व अनुलग्नक कार्य


अमृत मिशन योजना के तहत शहर में जल प्रदाय योजना और केलो नदी को शहर के गंदे नाले से निजात दिलाने सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट योजना तैयार किया गया जिसके तहत चार उद्यानों का भी विकास हुआ बूढ़ी माई बाल उद्यान कोतरा रोड बाबाधाम बाल उद्यान अमली भवना शिव मंदिर उद्यान टीवी टावर रोड बिटिया रानी उद्यान लोचन नगर।


आवास

प्रधानमंत्री आवास योजना जिसका मुख्य उद्देश्य हाईटेंशन लाइन के नीचे नाला किनारे एवं निगम द्वारा घोषित मलिन बस्ती में निवासरत लोगों को पक्के मकान देने तथा आर्थिक एवं सामाजिक स्थिति को बेहतर करने के उद्देश्य से प्रधानमंत्री आवास योजना मोर मकान मोर चिन्हारी के तहत बने आवास में विस्थापित करने का लक्ष्य है जिसमें 528 आवास निर्माण कार्य पूर्ण कर लिया गया है एवं 503 मकान का निर्माण कार्य प्रगति पर है।


सुघ्घर रईगढ़ की परिकल्पना

सुघ्घर रइगढ के बैनर तले शहर के विभिन्न चौक चौराहों डिवाइडर आदि का जीर्णोद्धार कार्य लगभग 18 लाख रुपए की लागत से कराया गया जिनमें छाता मुड़ा चौक से कबीर चौक, हेमू कालानी से चक्रधर चौक, केवड़ा बाड़ीचौक, मरीन ड्राइव उद्यान क्षेत्र, गोगा मंदिर चौक आदि का जीर्णोद्धार किया गया।


व्यवस्थित बाजार का विकास

विभिन्न क्षेत्रों में दैनिक बाजार विकास कर व्यवसाय के शुभ अवसर उपलब्ध कराने क्षेत्र में सब्जियां सुगमता से उपलब्ध हो हो सके के उद्देश्य से चक्रधर नगर में डिग्री कॉलेज के सामने सहयोग चबूतरा का निर्माण कराया गया साथ ही अन्य क्षेत्रों में पौनी पसारी योजना अंतर्गत निर्माण कार्य प्रारंभ कराए जा रहे हैं। इसके साथ ही महापौर जानकी काटजू शहर सरकार की आगामी कार्य योजना अंतर्गत दाह संस्कार हेतु महापौर मत से एक सौ वाहन 200 फ्रीजर महिलाओं के लिए विभिन्न स्थलों में सामुदायिक शौचालय चौक चौराहों का सौंदर्यीकरण स्वच्छता दीदियों के लिए हेल्थ बीमा शहर में पालिका बाजार की स्थापना 300 स्मार्ट कार्ड खेला स्ट्रीट वेंडर वेन के लिए रामलीला ग्राउंड के लिए 4500000 की स्वीकृति भुज बनतालाब के लिए 7000000 से जनाधार कामकाजी महिलाओं के लिए 2.5 करोड़ की लागत से कामकाजी हॉस्टल जैसे योजनाओं को आगामी दिनों में अमलीजामा पहनाने शहर सरकार प्रतिबद्ध है। रायगढ़ नगर निगम के महापौर जानकी काटजू के द्वारा किए जा रहे कार्यों एवं उनकी सोच के अनुरूप प्रशासन के द्वारा भी कंधे से कंधा मिलाकर कार्य किया जा रहा है जिससे रायगढ़ शहर को एक नई दिशा मिल रही है जिससे स्वच्छता ,प्रगति ,विकास अग्रसर होने जा रहा है जिसका सुघ्घर राइगढ की परिकल्पना को चरितार्थ होने में दूर नहीं है हम सभी उनके उत्तरोत्तर विकास में वृद्धि एवम उज्जवल भविष्य के साथ ही साथ जन्मदिन की भी बधाई समस्त पार्षद गण एल्डरमैन एमआईसी सदस्य एवं कर्मचारी तथा अधिकारीगण शुभकामनाएं देते हैं।

नगर निगम आयुक्त आशुतोष पाण्डेय ने महापौर जानकी काटजू के उज्ज्वल भविष्य एवं जन्मदिन पर बधाई देते हुए उनके कार्यो के प्रशंसा करते हुए रायगढ़ शहर में प्रतिदिन सुबह से सायंकाल तक गली मोहल्ले स्वच्छता एवम विकास कार्यो में ब्यस्त रहने एवम उनके सुझावनुसार शहर की परिकल्पना को साकार करने में उनकी सोच एवम विचार को रशाहरवासियो को भरपूर लाभ मिल रहा है जिससे सुग्घर राइगढ की परिकल्पना करते हुए समस्त जनप्रतिनिधियो का सहयोग के साथ उनके मार्गदर्शन में कार्य किया जा रहा है।