निस्वार्थ सेवा करते हैं राष्ट्रीय सेवा योजना के अधिकारी – उमेश पटेल.. रायगढ़ में कार्यक्रम अधिकारियों की कार्यशाला संपन्न..!

शहीद नंद कुमार पटेल विवि को राष्ट्रीय स्तर पर ले जाने का संकल्प..!

रायगढ़। समाज में प्रत्येक व्यक्ति वेतन और मजदूरी के लिए काम कर रहा है लेकिन राष्ट्रीय सेवा योजना के कार्यक्रम अधिकारी और स्वयंसेवक निस्वार्थ भाव से बिना वेतन के काम करते हैं और उनकी इसी भावना के कारण मैं उनके प्रति विशेष रूप से प्रभावित रहता हूं राष्ट्रीय सेवा योजना के कार्यक्रम और गतिविधि लोगों को समाज सेवा के क्षेत्र में योगदान के लिए प्रेरित करते हैं हमारा नया विश्वविद्यालय अपने अस्तित्व में आ चुका है लेकिन इसे व्यवस्थित स्वरूप देना हम सबकी जिम्मेदारी है यह विश्व विद्यालय शहीद नंद कुमार पटेल का सपना रहा है ग्रामीण विद्यार्थी जब उनके पास जाकर उच्च शिक्षा के क्षेत्र में रायगढ़ जिले को आगे बढ़ाने का आग्रह करते थे तो उन्होंने विश्व विद्यालय की स्थापना का पहल किया था जिसे हमने बीज आरोपित कर उनके नाम पर समर्पित किया है उक्त बातें प्रदेश के उच्च शिक्षा मंत्री उमेश पटेल ने शासकीय बालूराम धनानिया वाणिज्यम कला महाविद्यालय रायगढ़ में संपन्न कार्यक्रम अधिकारियों के प्रथम सम्मेलन एवं दक्षता विकास कार्यशाला में मुख्य अतिथि के रुप में कहीं इस अवसर पर जिला पंचायत अध्यक्ष निराकार पटेल विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. डॉ. ललित प्रकाश पटेरिया कुलसचिव केके चंद्राकर सरिया नगर पंचायत के अध्यक्ष स्वप्निल स्वर्णकार रानू सहित राष्ट्रीय सेवा योजना के अधिकारी एवं सहयोगी तथा स्वयंसेवक भारी संख्या में उपस्थित थे समापन समारोह कार्यक्रम का संचालन जिला संगठक भोजराम पटेल द्वारा किया गया।रायगढ़ में शहीद नंद कुमार पटेल विश्वविद्यालय के अस्तित्व में आने के बाद राष्ट्रीय सेवा योजना प्रकोष्ठ का प्रथम महती कार्यक्रम राष्ट्रीय सेवा योजना कार्यक्रम अधिकारियों का सम्मेलन एवं दक्षता विकास कार्यक्रम 18 फरवरी को शासकीय पालूराम धनानिया वाणिज्य एवं कला महाविद्यालय रायगढ़ में संपन्न हुआ इस कार्यक्रम के समापन अवसर पर उच्च शिक्षा मंत्री उमेश पटेल मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित हुए ।

विधायक प्रकाश नायक ने किया कार्यशाला का उद्घाटन..!

कार्यक्रम का शुभारंभ रायगढ़ विधायक प्रकाश नायक के मुख्य अतिथि में विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. डॉ. ललित प्रकाश पटैरिया, कुल सचिव के.के. चंद्राकर, विश्वविद्यालय के कार्यक्रम समन्वयक एवं प्राचार्य कॉमर्स कॉलेज डॉ. सुशील कुमार एक्का, अटल बिहारी वाजपेई विश्वविद्यालय के कार्यक्रम समन्वयक डॉ. मनोज सिन्हा, संत गहिरा गुरु विश्वविद्यालय सरगुजा के कार्यक्रम समन्वयक डॉ. अनिल सिन्हा एवं जांजगीर चांपा के जिला संगठक प्रो. भूपेंद्र पटेल, कोरबा के जिला संगठक वाई.के. तिवारी, रायगढ़ जिला के प्रतिष्ठित खेल प्रेरक, शिक्षा संचालक, संपादक एवं युवा मोटीवेटर रामचंद्र शर्मा एवं रायगढ़ के जिला संगठक भोजराम पटेल सहित राष्ट्रीय सेवा योजना के पूर्व कार्यक्रम अधिकारी प्रोफेसर एम.एस. खनूजा, डी.एस.पटेल कार्यपालन अभियंता विद्युत विभाग छत्तीसगढ़ी फिल्मी कलाकार एनएसएस के पुरवा स्वयंसेवक तरुण बघेल की उपस्थिति में उद्घाटन समारोह संपन्न हुआ। शहीद नंद कुमार पटेल विश्वविद्यालय क शताधिक कार्यक्रम अधिकारियों को विभिन्न विषयों पर आमंत्रित प्रवक्ताओं द्वारा मोटिवेशनल स्पीच देते हुए राष्ट्रीय सेवा योजना के कार्यक्रम व गतिविधियों को व्यवस्थित रूप से संचालित करने का मार्गदर्शन दिया गया।

विधायक प्रकाश नायक ने नंदकुमार के यादों को किया साझा ….!

कार्यक्रम के उद्घाटन अवसर पर मुख्य अतिथि के रुप में उपस्थित विधायक प्रकाश नायक ने शहीद नंदकुमार पटेल के व्यक्तित्व और कृतित्व को प्रेरक बताते हुए उनके साथ बिताए पलों को शेयर किया विधायक प्रकाश नायक ने कहा कि नंदकुमार पटेल जैसे व्यक्ति विरले होते हैं जो हमेशा सीखने के लिए आगे बढ़ने के लिए तैयार रहते हैं ।नंदकुमार पटेल और राष्ट्रीय सेवा योजना के उद्देश्य एक दूसरे से अभिन्न है। अनुशासन समय के पाबंद अपने लक्ष्य के प्रति सजग रहने जैसे गुण नंदकुमार पटेल के व्यवहार में समाहित था और यही उद्देश्य मैं देखता हूं कि राष्ट्रीय सेवा योजना में भी रहता है। उद्घाटन अवसर पर सेवानिवृत्त प्राध्यापक प्रो.एम.एस. खनूजा एवं विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो.ललित प्रकाश पटैरिया एवं कुलसचिव के. के.चंद्राकर ने भी अपना उद्बोधन दिया एवं स्वागत भाषण महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ.सुशील कुमार एक्का द्वारा देते हुए समस्त आगंतुकों का विशेष अभिनंदन किया गया । कार्यक्रम का संचालन बटमुल आश्रम कॉलेज महापल्ली के प्राध्यापक डॉक्टर गजेंद्र कुमार चक्रधारी द्वारा किया गया।

अलग-अलग विषयों पर इन वक्ताओं ने दिया वक्तव्य …!

राष्ट्रीय सेवा योजना के कार्यक्रम अधिकारियों को अलग-अलग विषयों पर प्रेरक उद्बोधन देते हुए विषय विशेषज्ञों ने विशेष रूप से प्रभावित किया जिसमें अटल बिहारी वाजपेई विश्वविद्यालय के कार्यक्रम समन्वयक डॉ.मनोज कुमार सिन्हा ने राष्ट्रीय सेवा योजना कार्यक्रम अधिकारियों का संस्थागत एवं सामाजिक विषय पर उद्बोधन देते हुए राष्ट्रीय सेवा योजना के साल भर की गतिविधियों व कार्यक्रमों पर बिंदुवार जानकारी दी तथा समस्त कार्यक्रम को व्यवस्थित रूप से संचालित करने का आग्रह किया इसी क्रम में विशेष आमंत्रित प्रवक्ता रामचंद्र शर्मा ने व्यक्तित्व विकास पर केंद्रित अपने उद्बोधन में कार्यक्रम अधिकारियों को विशेष रुप से आह्वान करते हुए कहा कि आप अपने व्यक्तित्व का विकास करें तभी स्वयंसेवकों का व्यक्तित्व विकास की दिशा में मार्गदर्शन कर सकते हैं। रामचंद्र शर्मा जी ने कहा कि राष्ट्रीय सेवा योजना साल भर के 52 सप्ताह में 58 कार्यक्रम करते हैं वह कभी विश्राम नहीं करते और जीवन का कोई भी ऐसा क्षेत्र नहीं है जहां रासेयों की पहुंच ना हो ।उद्बोधन क्रम के दूसरे सत्र में संत गहिरा गुरु विश्वविद्यालय सरगुजा के कार्यक्रम समन्वयक अनिल कुमार सिन्हा ने नए विश्वविद्यालय की संभावना और भावी योजना पर अपना वक्तव्य दिया वही जांजगीर- चांपा जिला के जिला संगठक प्रोफ़सर भूपेंद्र पटेल ने राष्ट्रीय सेवा योजना कार्यक्रम अधिकारियों की भूमिका विषय पर अपनी प्रेरक बातें कहीं कार्यक्रम में आमंत्रित विशेष प्रवक्ता कोरबा के जिला संगठक डॉ. वाई. के. तिवारी ने भी अपने उद्बोधन के माध्यम से रायगढ़ एवं जांजगीर-चांपा जिला के कार्यक्रम अधिकारियों को राष्ट्रीय सेवा योजना के क्षेत्र में अपनी अहम भूमिका निभाने का आह्वान किया ।फिल्मों के हास्य कलाकार राष्ट्रीय सेवा योजना के स्वयंसेवक रहे तरुण बघेल ने अपनी हास्य पर प्रस्तुति एवं वक्तव्य कार्यक्रम अधिकारियों को विशेष रूप से प्रभावित किया तथा कहा कि मैं आज जो भी हूं वह राष्ट्रीय सेवा योजना की प्रोडक्ट के रूप में हूं तरुण बघेल ने रासेयो के तमाम कार्यक्रमों में अपनी उपस्थिति को खुद के लिए सौभाग्य का विषय बताया एवं कहां की जहां भी एनएसएस का कार्यक्रम ह मुझे याद करें मैं अपनी उपस्थिति देने का प्रयास अवश्य करूंगा।

मंत्री उमेश के हाथों वक्ताओं का किया गया सम्मान..!

कार्यक्रम अधिकारियों के दक्षता विकास कार्यशाला में आमंत्रित विशेष वक्ताओं को मंत्री उमेश पटेल के हाथों प्रतीक चिन्ह एवं प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया गया एवं समस्त कार्यक्रम अधिकारियों को भी शहीद नंदकुमार पटेल विश्वविद्यालय की ओर से प्रमाण पत्र प्रदान कर उनका सम्मान किया गया । शहीद नंद कुमार पटेल विश्वविद्यालय राष्ट्रीय सेवा योजना परिवार की ओर से मंत्री उमेश पटेल, जिला पंचायत अध्यक्ष निराकार पटेल, कुलपति एवं कुलसचिव महोदय एवं विशिष्ट जनों को भी प्रतीक चिन्ह देकर विशेष रुप से अभिनंदन किया गया।

कार्यक्रम में इनकी भी रही विशेष उपस्थिति…!

राष्ट्रीय सेवा योजना के विशेष कार्यक्रम में रायगढ़ के अग्रणी महाविद्यालय प्राचार्य प्रोफेसर अंजनी कुमार तिवारी, किशोरी मोहन त्रिपाठी कन्या महाविद्यालय के प्राचार्य केसी कछवाहा, पूर्व कार्यक्रम अधिकारी एमएस खनूजा, सरिया के सामाजिक कार्यकर्ता राकेश डनसेना, लालकुमार पटेल, दिनचर्या ग्रुप के सदस्य,पालूराम धनानिया कॉमर्स कॉलेज के समस्त स्टाफ एवं राष्ट्रीय सेवा योजना से संबंधित विशेष सहयोगियों की विशेष उपस्थिति रही।

मितव्ययिता की प्रस्तुत की गई मिशाल …!

राष्ट्रीय सेवा योजना कार्यक्रम अधिकारियों के कार्यशाला में स्वदेशी भावना को जागृत करते हुए खादी सूत्र तथा छात्र-छात्राओं द्वारा निर्मित तैयार की गई गुलदस्ता से विशिष्ट जनों एवं अधिकारियों का सम्मान किया गया जो मितव्ययिता के लिए एक विशेष संदेश था। छात्राओं द्वारा बनाई गई बेहतर गुलदस्ता की तारीफ मुख्य अतिथि उमेश पटेल एवं विधायक प्रकाश नायक ने जहां मितव्ययिता की।