कोरोना वैक्सीनेशन के लिए रायगढ़ जिला तैयार.. 103 डीप फ्रीजर और ILR पॉइंट्स पर स्टोर होगा कोरोना वैक्सीन..!

  • केंद्र सरकार की गाईडलाइन जारी
  • कोरोना वायरस से लड़ाई अब पहुँची युद्ध स्तर पर जल्द मिलेगा टीका
  • जिले में कोरोना वैक्सीन के लिए 103 सेंटर तैयार

रायगढ़। ऐसा लगता है कि कोरोना से लड़ाई अब निर्णायक दौर में पहुंचने वाली है। भारत सरकार ने कोरोना के वैक्सिनेशन लिए गाइडलाइन जारी कर दी है। इसे लेकर अब रायगढ़ जिला भी तैयार हो चुका है।

पूरे विश्व को कोरोना वायरस इस कदर फैला हुआ है कि लोग पूरी तरह से डरे हुए हैं देशों की आर्थिक व्यवस्था भी चरमरा रही है। कोरोना की लड़ाई तभी समाप्त होगी जब इसका टीका सभी लोगों तक पहुंचेगा। भारत सरकार ने कोरोना के वैक्सीन तैयार होने की जानकारी पिछले दिनों दे दी थी। इसे अब सभी राज्य को उपलब्ध कराने की दिशा में युद्ध स्तर पर कार्य किया जा रहा है। छत्तीसगढ़ के सभी जिलों में कोरोना वैक्सीन उपलब्ध कराने की दिशा में कार्य किया जा रहा है। रायगढ़ जिले में कलेक्टर भीम सिंह ने स्वास्थ्य विभाग को वैक्सीन स्टोर करने संसाधन युक्त प्वाइंट चिन्हित करने का आदेश दिया था।

वैक्सीन रखने के लिए जिले में 57 प्वाइंट चिन्हित

जिले में हैं 57 ऐसे प्वाइंट मिलें हैं जहां डीपा फ्रीजर की सुविधा है। साथ ही 46 ऐसे स्थल हैं जहां आइसलाइंड रेफ्रिजरेटर हैं। अब केंद्र सरकार की गाइडलाइन के अनुसार सबसे पहले कोरोना वके फ्रंट लाईन वॉरियर्स स्वास्थ्य कर्मियों को टीका लाएगा इसके लिए डाटा एंट्री भी की जा चुकी है। जिले में 103 डीप फ्रीजर और आईएलआर स्टोरेज सेंटर तैयार किए गए हैं जहां वैक्सीन को स्टोरेज करके रखा जाएगा।

करीब 3500 कर्मचारियों को टीका लगाने के लिए किया गया लिस्टिंग

जिले में 103 गोल्ड चेन पॉइंट तैयार करने के बाद स्वास्थ्यकर्मी और उन आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं की एंट्री की जा रही है जो कोरोना वायरस के संक्रमण से लड़ने में सबसे आगे रहें हैं। करीब करीब 3500 कर्मचारियों के नामों की एंट्री हो चुकी है। इसके बाद फ्रंटलाइन वारियर्स और बुजुर्गों को टीका लगाया जाएगा जिनको कोरोना वायरस से सबसे ज्यादा खतरा है उन्हें भी पहले वैक्सीन लगेगा।

क्या कहते हैं डीएम

केंद्र सरकार की गाइडलाइन के हिसाब से राज्यों ने निर्देश दिए हैं रायगढ़ जिले में कुर्ला वैक्सीनेशन के लिए 103 सेंटर तैयार हैं : भीम सिंह, कलेक्टर रायगढ़