एसआई जितेन्द्र एसैया को पुलिस अधीक्षक Santosh Singh लगाये स्टार, निरीक्षक के पद पर पदोन्नत..!

रायगढ़ । आज दिनांक 04.01.2021 को पुलिस कार्यालय में एसपी संतोष कुमार सिंह द्वारा क्रम-से-पूर्व पदोन्नति प्राप्त करने वाले उप निरीक्षक जितेन्द्र एसैया को उनके कक्ष में स्टार लगाया गया है । विदित हो कि दिनांक 31.12.2020 को पुलिस महानिदेशक, छत्तीसगढ़ द्वारा जारी छत्तीसगढ़ में हुये विभिन्न पुलिस-नक्सली मुठभेड़ों में अदम साहस एवं वीरता का परिचय देने वाले उप निरीक्षक से आरक्षक स्तर के अधिकारी, कर्मचारियों का क्रम-से-पूर्व पदोन्नति आदेश जारी किया गया था जिसमें थाना घरघोड़ा में कार्यरत उप निरीक्षक जितेन्द्र एसैया को भी पदोन्नति प्राप्त हुई है ।

जितेंद्र एसैया, वर्ष 2013 में हुई सीधी भर्ती के उपनिरीक्षक है । जिला रायगढ़ के पूर्व जितेंद्र एसैया नक्सल प्रभावित जिला सुकमा में जिला रिजर्व गार्ड (डीआरजी) प्रभारी थे । नक्सल विरोधी अभियान दौरान वर्ष 2018 में सुकमा-दंतेवाड़ा बार्डर मुलेरगांव में हुई मुठभेड़ में शामिल थे । इस मुठभेड़ में उनकी पार्टी द्वारा पांच लाख के ईनामी नक्सली को मार गिराया गया था । सर्चिंग में पुलिस पार्टी घटनास्थल से नक्सली शव, एक एस.एल.आर. रायफल, नक्सल साहित्य और भारी मात्रा में विस्फोटक बरामद किया गया था । इसी मुठभेड़ में अदम साहस एवं वीरता का परिचय देने के लिये जितेंद्र एसैया को क्रम-से-पूर्व पदोन्नति (Out of turn) प्राप्त हुआ है।

ज्ञात हो कि नक्सल उन्मूलन दौरान वर्ष 2019 में थाना चिन्तागुफा अन्तर्गत ग्राम डब्बाकोंटा गांव के जंगल में पुलिस नक्सली मुठभेड़ में भी जितेंद्र एसैया शामिल थे । इस मुठभेड़ में एक वर्दीधारी महिला नक्सली को मार गिराया गया था । घटनास्थल से नक्सली का शव, एक इंसास राइफल और शिविर में रखा सामान बरामद किया गया तथा पुलिस पार्टी द्वारा नक्सली शिविर को ध्वस्त किया गया था । मुठभेड़ में शामिल तत्कालिन डीआरजी प्रभारी एसआई जितेंद्र एसैया को उनके शौर्य के लिये वर्ष 2020 को छत्तीसगढ़ शौर्य पदक प्रदाय किया गया है । आज स्टार सेरेमनी में पुलिस अधीक्षक द्वारा उन्हें आज स्टार लगाकर निरीक्षक के पद पर पदोन्नति प्रदाय करते हुये शुभकामनाएं दी गई है ।