अस्पतालों के फायर फाईटिंग सिस्टम का होगा ऑडिट-कलेक्टर भीम सिंह..27 नये गौठानों में 16 जनवरी से शुरू होगी गोबर खरीदी..कलेक्टर सिंह ने ली समय-सीमा की बैठक..!

रायगढ़, 12 जनवरी2021/ कलेक्टर भीम सिंह ने कलेक्टोरेट सभाकक्ष में समय-सीमा की बैठक ली। उन्होंने हाल के अस्पतालों में आगजनी की घटनाओं का जिक्र करते हुये जिले के सभी अस्पतालों के फायर फाईटिंग सिस्टम का ऑडिट करवाकर रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश दिये। इस संबंध में अस्पतालों की एक कार्यशाला सह प्रशिक्षण भी आयोजित करने के लिये कहा। जिसमें इस प्रकार की घटनाओं को रोकने व निपटने के संबंध में आवश्यक तैयारियों के बारे में संस्थाओं को प्रशिक्षित किया जा सके।

कलेक्टर सिंह ने 2 जनवरी को रायगढ़ में आयोजित आम सभा में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल द्वारा की गई घोषणाओं को पूरा करने की दिशा में विभागों द्वारा किये जा रहे कार्यों के प्रगति की समीक्षा की। जिसमें विभागों ने बताया कि घोषणा को पूरा करने के लिये तेजी से कार्य किया जा रहा है। उन्होंने सभी घोषणाओं की जानकारी संधारित करते हुये प्रतिवेदन उच्च कार्यालय भेजने के निर्देश दिये।

कलेक्टर सिंह ने सभी जनपद सीईओ को स्पष्ट निर्देश देते हुये कहा कि वन अधिकार पत्र प्राप्त हितग्राहियों के मनरेगा अंतर्गत भूमि समतलीकरण कुआं डबरी निर्माण कार्यों की स्वीकृति हेतु उनको आबंटित लक्ष्य को इस माह के अंत तक पूरा कर लें। गोधन न्याय योजना अंतर्गत पशुपालकों को होने वाले भुगतान में जिन खातों में त्रुटि के चलते जारी राशि खातों में ट्रांसफर नहीं हो पाया है, उसका वेरीफिकेशन कर त्रुटि सुधारते हुये पैसे ट्रांसफर करने के निर्देश दिये। साथ ही समस्त जनपद सीईओ को नव स्वीकृत 27 गौठानों में 16 जनवरी से खरीदी प्रारंभ करने हेतु सभी आवश्यक तैयारी पूरा करने के निर्देश दिये।

कलेक्टर सिंह ने पिछले तीन माह में जिनकी दुर्घटना में मृत्यु हुई है उसकी जानकारी एकत्र कर के प्रस्तुत करने के निर्देश संंबंधित अधिकारियों को दिये ताकि उन्हें पात्रतानुसार बीमा का क्लेम दिया जा सके। लोक सेवा केन्द्रों द्वारा प्रदाय किये जा रहे नवीन सेवाओं से जुड़े विभागों की टे्रनिंग पूरी करने के लिये निर्देशित किया। ओलावृष्टि व अतिवृष्टि प्रभावित लोगों के मकान क्षति हेतु मुआवजे के भुगतान की विकासखण्ड वार जानकारी ली। जिन विकासखण्डों के लिये राशि जारी कर दी गई है उसका भुगतान हितग्राहियों को इस सप्ताह के अंत तक करने के निर्देश दिये।

कलेक्टर सिंह ने धान खरीदी हेतु प्रत्येक सहकारी समिति को आबंटित लक्ष्य के अनुसार बारदाने की व्यवस्था करने के निर्देश उप पंजीयक सहकारिता को दिये। सभी एसडीएम को पीडीएस बारदाने समितियों में जमा करवाने के लिये निर्देशित किया। उन्होंने कहा कि धान खरीदी लगभग 80 प्रतिशत पूर्ण कर ली गई है। अवैध धान आवक की संभावना है अत: सीमावर्ती इलाकों में कड़ी निगरानी रखी जाये। अवैध धान परिवहन करने वाले वाहनों पर कार्यवाही करें। उन्होंने धान खरीदी केन्द्रों विशेषकर संवेदनशील व अति संवेदनशील समितियों के निरीक्षण व भौतिक सत्यापन की रिपोर्ट प्रस्तुत करने के लिये कहा।

हाट-बाजार क्लीनिक योजना के सुगम संचालन हेतु वाहनों की खरीदी जल्द पूर्ण करने के लिये कहा। स्लम स्वास्थ्य योजना के क्रियान्वयन की जानकारी ली। मोबाइल मेडिकल यूनिट में सभी जांच हो यह सुनिश्चित करने के निर्देश दिये। साथ ही मलेरिया जांच की किट उपलबध करवाने के निर्देेश सीएमएचओ को दिये। स्लम स्वास्थ्य योजना में इलाज के लिये आने वाले श्रमिकों के पंजीयन के संबंध में श्रमायुक्त अधिकारी ने बताया कि 1900 श्रमिकों के लेबर कार्ड तैयार कर वितरण के लिये भेजे जा चुके है।
इस अवसर पर एडीएम राजेन्द्र कटारा सहित सभी जिला स्तरीय अधिकारी, एसडीएम, तहसीलदार, सीईओ जनपद उपस्थित रहे।