भुपेश बघेल ने किया स्वच्छता संदेश गीतो का विमोचन

सुघ्घर रइगढ की परिकल्पना पर आधारित है गीत-आशुतोष पांडेय

मुख्यमंत्री ने की कलाकारों की भूरी भूरी प्रशंसा

रायगढ़ 05 जनवरी 2021:- छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल दो दिवसीय प्रवास पर रायगढ़ पहुंचे जहां प्रभारी मंत्री, उच्च शिक्षा मंत्री, विधायक, सभापति, कलेक्टर, आयुक्त एवं जनप्रतिनिधियों तथा कांग्रेस के पदाधिकारियों की उपस्थिति में शहरी संबलपुरी गौठान के लोकार्पण दौरान नगर निगम द्वारा बनाए गए स्वच्छता संदेश गीत का विमोचन किया। जिसमें दीपक आचार्य एवं सुरभि टहनगुरिया सराफ ने अपना स्वर दिया है। वही स्लम स्वास्थ्य योजना गीत का विमोचन भी विगत दिनों माननीय मुख्यमंत्री द्वारा किया गया था जो मोबाइल मेडिकल यूनिट पर लगातार चल रही है जिसे कलाकार संघ ने राज्य स्तर में पहचान दिलाने एवं एम एम यू में चलाने मांग की है।

विदित हो कि जिला कलेक्टर भीम सिंह के मार्गदर्शन में नगर निगम आयुक्त आशुतोष पांडे ने सुघ्घर रइगढ थीम के तहत शहर को साफ और स्वच्छ बनाने सकारात्मक सोच एवं पहल करते हुए स्वच्छता आधारित गीत बनवाये।

जिसमे शहर के प्रसिद्ध लोक गायक दीपक आचार्य जिनके द्वारा कई योजना गीत, लोकगीत, भजन एवं वीडियो एल्बम लगभग 15 वर्ष से भी पूर्व से लगातार गाया जा रहा है राष्ट्रीय अंतरराष्ट्रीय सम्मान के साथ विभिन्न मंचों में सम्मानित किए जा चुके हैं। और वर्तमान में दीपक नगर निगम में भी कार्यरत हैं। ने गीतों पर अपना स्वर दिया तो वहीं रायपुर की सुरभि टहनगुरिया सराफ ने भी अपनी मधुर स्वर से गीतों के शब्दों में जान डाला है।

जिसे छत्तीसगढ़ के मुखिया भूपेश बघेल के कर कमलों से संबलपुरी गौठान में प्रभारी मंत्री रविंद्र चौबे, उच्च शिक्षा मंत्री उमेश पटेल, रायगढ़ विधायक प्रकाश नायक, धर्मजयगढ़ विधायक लालजीत राठिया, लैलूंगा विधायक चक्रधर सिदार एवं नगर निगम के सभापति जयंत ठेठवार, जनप्रतिनिधि, कांग्रेस के पदाधिकारी तथा जिले के कलेक्टर भीम सिंह, एसपी संतोष सिंह, निगम कमिश्नर आशुतोष पांडे एवं अधिकारी कर्मचारी की उपस्थिति में संपन्न हुआ। वही स्वच्छता संदेश गीतों के गीतकार संतोष शर्मा एवं अजय पटनायक के साथ कलाकार संघ के विजय शर्मा, मिनकेतन डनसेना, शेख ताजीम ने पूर्व में मुख्यमंत्री द्वारा स्लम स्वास्थ्य योजना गीत मेडिकल गाड़ी आगे दुआरी दुआरी को राज्य स्तर पर एमएमयू में चलाए जाने की मांग की। जिसमें भी स्वर दीपक आचार्य ने दिया है और रायगढ़ शहर में मेडिकल वैन पर गीत चलाई जा रही है जिसका बढ़िया प्रतिसाद भी मिल रहा है लोगों की जुबान पर भी इस गीत को गुनगुनाते सुना जा रहा है ।

निगम आयुक्त आशुतोष पांडेय ने मुख्यमंत्री भुपेश बघेल से सुग्घर राइगढ थीम की जानकारी देते हुए बताया कि स्वच्छता संदेश गीत बनाये है जिसे रिक्शा गाड़ी एवं ई रिक्शा तथा मणिकंचन केंद्रो में चलाया जाएगा जिससे लोग जागरूक हो। भूपेश बघेल ने दीपक आचार्य समेत समस्त कलाकारों से गीत की जानकारी लेते हुए अच्छी पहल कहते हुए तारीफ की। साथ ही मेडिकल गाड़ी आगे योजना गीत को प्रदेश मॉडल के रूप में विकसित करने आश्वासन दिया।

मुख्यमंत्री द्वारा विमोचित स्वच्छता संदेश गीत

वर्तमान में सी एम भूपेश बघेल द्वारा नगर निगम अंतर्गत जिन स्वच्छता गीतों का विमोचन किया गया वह सुग्घर रइगढ थीम पर आधारित रहा जिसमे प्रमुख गीत–
संतोष शर्मा का लिखा हुआ
स्वच्छता ही पहचान है,मेरा रायगढ मेरा अभिमान है
स्वच्छता का महामंत्र ले आओ मिलकर हम चले,एक मन हो एक स्वर हो एक होकर हम चले
इन गीत को प्रसिद्ध लोकगायक दीपक आचार्य एवं सुरभि टहनगुरिया सराफ ने अपना मीठा स्वर दिया है,
तो वही सुरभि के एक और गीत आओ मिलाके हाथ सजाए शहर सभी रायगढ़ हमारी जान है संतान हम सभी
गीत पर उन्होंने एक एक शब्दो मे जान डाला है।
वही अजय पटनायक के लिखे स्वच्छता दीदियों पर आधारित गीत जो डोर टू डोर कचरा कलेक्शन करते है बगरे कचरा द्वार द्वार म दीदी कहे सखल-रिक्शा दीदी आगे बहिनी घर ले तेँ निकल पर भी दीपक ने आवाज दी जिसे काफी पसंद किया जा रहा है,

मेडिकल गाड़ी आगे दुआरी दुआरी को राज्य स्तर पर पहचान दिलाने कलाकार संघ ने की मांग

विदित हो कि दीपक आचार्य द्वारा गाये हुए मुख्यमंत्री शहरी स्लम स्वास्थ्य योजना गीत का विमोचन भी विगत दिनों मुख्यमंत्री के करकमलों से किया गया था जो रायगढ़ मेडिकल वेन में चल भी रही है, लोकप्रिय होते गीत को कलाकार संघ ने राज्य स्तर पर पहचान दिलाने मेडिकल मोबाइल यूनिट में चलाने मांग करते हुए मुख्यमंत्री भुपेश बघेल को पत्र भी दिया।

कलाकारों ने क्या कहा

कलाकार संघ के विजय शर्मा ने बताया कि दीपक आचार्य द्वारा गाए हुए योजना गीत जो स्लम स्वास्थ्य योजना पर आधारित है महत्वपूर्ण तथ्यों के साथ शुद्ध छत्तीसगढ़ी में गाया गया है वैसे भी दीपक की पकड़ लोक संगीत में है हमने मुख्यमंत्री जी को पत्र देकर इस गीत को राज्य स्तर पर चलाए जाने की मांग की है ।

गीतकार संतोष शर्मा ने बताया कि दीपक के द्वारा पूर्व में भी नरवा गरवा घुरवा बारी पर आधारित गीत चक्रधर समारोह दौरान गाया गया था जिसे मुख्यमंत्री ने काफी सराहा था आज पुनः शासन की योजना पर आधारित गीत एमएमयू में चल रही है जिसे पूरे छत्तीसगढ़ में राज्य स्तर पर चलाया जाना चाहिए हमने मांग की है।

गीतकार अजय पटनायक ने कहा कि सबसे बड़ी बात यह है कि दीपक आचार्य डुप्लीकेट गाने लांच नहीं करते और छत्तीसगढ़ की संस्कृति पर आधारित और लोक संस्कृति को बढ़ावा देने पर जोर देते हैं उनके गाए हुए गीत नए धुन के साथ कंपोजिंग होते हैं गीत किसी का भी हो पर धुन वे स्वयं बनाते हैं ऐसे नाम चिन्ह लोक कलाकार को वास्तविक स्थान मिलना चाहिए हमने कलाकार संघ की तरफ से उनके गीत मेडिकल गाड़ी आगे दुआरी दुआरी को राज्य स्तर पर पहचान दिलाने मांग की और पत्र भी दिया है।

गायिका सुरभि टहनगुरिया सराफ ने कहा कि नगर निगम रायगढ़ द्वारा स्वच्छता को लेकर जो सुघ्घर रइगढ की थीम रखी गई है प्रशंसनीय है,इस अभियान में हम अपने संदेश गीतों के माध्यम से लोगों को जागरूक करने का प्रयास किये है, शहर हमारा है तो उसे स्वच्छ रखने की जिम्मेदारी भी हमारी है। इसलिये मैं अपने गीत के बोल से ही अपील करना चाहूँगी की आओ मिलाके हाथ सजाए शहर सभी-रायगढ़ हमारी जान है संतान हम सभी

लोक गायक दीपक आचार्य ने बताया कि मेरी खुशनसीबी है कि मुझे अपने शहर के लिये कुछ करने का मौका मिला, गीतों से ही सही ,यदि हमारे गीत से लोगो में स्वच्छता की भावना जागृत होतीं है और वे अपने घर से ही स्वच्छता की शुरुवात करते है तो हमारा यह संदेश गीत सार्थक होगा।
मैं आयुक्त सर को उनकी उम्दा विचार एवम सहयोग के लिये साधुवाद देता हूँ।

नगर निगम आयुक्त पांडेय ने बताया कि सुघ्घर रइगढ थीम के तहत शहर विकास एवं स्वच्छता हेतु कलेक्टर सर के मार्गदर्शन में लगातार महासफाई अभियान चल रहा है जिसका दूसरा चरण भी आरम्भ हो गया है,वार्डो में सघन निरिक्षण कर सफाई ब्यवस्था एवम अन्य समस्याओ का निराकरण किया जा रहा है,नाली,सड़क निर्माण के साथ सौंदर्यीकरण पर भी फोकस किया जा रहा है,आगामी दिनों स्वच्छता सर्वेक्षण की टीम भी आएगी और शहरवासियों के सहयोग से हम निश्चित ही अच्छे रेंक लायेंगे।सी एम सर द्वारा स्वच्छता संदेश गीतों का विमोचन किया गया जिसे कलाकारो द्वारा बेहतरीन अंदाज में प्रस्तुत किया गया है।