बिग ब्रेकिंग/ प्रदेश सरकार ने बढ़ाया लॉकडाउन ! अब इस तारीख तक छत्तीसगढ़ रहेगा बन्द ? पढ़े खबर..!

रायपुर,4 मई। बढ़ते हुए कोरोना के संक्रमण को देखते हुए राज्य सरकार ने प्रदेश में लॉकडाउन की सीमा को 15 मई 2021 तक बढ़ा दी है। इस अवधि में बस्तर संभाग के लिए विशेष हिदायत है कि वहाँ नया वेरिएंट मिला है जिसका फैलना बेहद ख़तरनाक है, इसलिए वहाँ लॉकडाउन सख़्ती से लागू किया जाए और सीमा पूरी तरह सील कर दी जाए।

स्वास्थ्य विभाग की ओर से जारी पत्र में लॉकडाउन के दौरान बाजार, होटल और रेस्तरां, (केवल होम डिलीवरी की अनुमति दी जाए), मैरिज हॉल, मॉल, क्लब, स्विमिंग पूल, सुपर मार्केट, सभी धार्मिक स्थल, कोचिंग क्लासेस, स्कूल और कॉलेज (छात्रों के लिए), पान और सिगरेट की दुकान, शराब की दुकानें, टूरिस्ट स्पॉट्स (जैसे तेलीबांधा, बूढ़ातालाब, जंगल सफारी, बारनवापारा, व अन्य रिसॉर्ट्स), सड़क किनारे लगने वाली स्ट्रीट फूड के ठेले और भोजनालयों को खोलने की अनुमति नहीं दी जाएगी. यही नहीं नाई की दुकानें, पार्क, मंडी – सभी प्रकार (लोडिंग/अनलोडिंग के समय को छोड़कर), जिम और सभी प्रकार के सामाजिक और सामुदायिक कार्यक्रमों पर भी पाबंदी रहेगी।


रायपुर दुर्ग के लिए ये छूटें अतिरिक्त रुप से मिलेंगी जिनमें स्टेशनरी बाईक रिपेयर होटल से होम डिलीवरी, प्रायवेट निर्माण सेक्टर चालू, लॉंड्री सर्विस खुलेंगे। जो प्रतिबंधित पूरे प्रदेश में उनमेहैं -मार्केट धार्मिक स्थल स्कुल कॉलेज दारु दुकान पर्यटन क्षेत्र सडक किनारे दुकानें मंडी पार्क जिम और किसी प्रकार की सामुदायिक भीड़ नहीं होगी।

आंध्रप्रदेश में मिले कोरोना के बहुत ज्यादा खतरनाक स्ट्रेन का जिक्र करते हुए बस्तर संभाग के जिलों के कलेक्टरों को पूरी सावधानी बरतते हुए बार्डर कंट्रोल को सख्ती से लागू करने के अलावा बार्डर पर चेकिंग और टेस्टिग को बेहतर करने और लॉकडाउन को बढ़ाने के लिए कहा गया है।

दो श्रेणियों में छूट दी गई है जिसे A और B कहा गया है। रायपुर और दुर्ग दो ऐसे शहर हैं जहां दोनों श्रेणियों की छूट उपलब्ध होगी। हालाँकि पूरे प्रदेश में रविवार को सख़्ती से लॉकडाउन होगा।
रायपुर दुर्ग छोड़ कर शेष प्रदेश में कृषि क्षेत्र की दुकानें रिपेयरिंग,किराना दुकान डेली निड्स की होम डिलेवरी ( केवल मोहल्ले में ) कोरियर सर्विस, इलेक्ट्रिश्यन प्लंबर और इनसे जुड़ी दुकानें खुलेंगी, पेट्रोल पंप सबके लिए, पोल्ट्री माँस आटा चक्की खुलेंगे, रजिस्ट्री ऑफिस पचास प्रतिशत के साथ काम करेंगे पीडब्ल्यूडी एरिगेशन शाम पाँच बजे तक काम करेंगे।