छत्तीसगढ़ नक्सली हमला में हुए शहीदों के परिजन को मिलेगी 80 लाख रुपए तक की आर्थिक सहायता, मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने किया ऐलान..!

रायपुर। छत्तीसगढ़ में नक्सलियों के साथ मुठभेड़ में शहीद हुए जवानों के परिजनों को 80 लाख रुपए की आर्थिक सहायता और परिवार के एक सदस्य को अनुकंपा नियुक्ति मिलेगी। राज्य के जनसंपर्क विभाग के अधिकारियों ने सोमवार को बताया कि राज्य के बीजापुर और सुकमा जिले के सीमावर्ती क्षेत्र में पुलिस-नक्सली मुठभेड़ में शहीद हुए पुलिस अधिकारियों और जवानों के परिवारों को न्यूनतम 80 लाख रुपए की आर्थिक सहायता और परिवार के एक सदस्य को अनुकंपा नियुक्ति मिलेगी।

सीएम भूपेश बघेल ने दिए निर्देश

अधिकारियों ने बताया कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने अधिकारियों को आर्थिक सहायता और अनुकंपा नियुक्ति की प्रक्रिया जल्द पूरी करने का निर्देश दिया है। उन्होंने बताया कि आर्थिक सहायता के तहत राज्य शासन की ओर से विशेष अनुग्रह अनुदान, सामूहिक विकल्प विशेष अनुदान, शहीद सम्मान निधि, समूह बीमा राशि और अन्य आर्थिक सहायता राशि प्रदान की जाएगी।

आर्थिक सहायता के साथ ही मिलेगी अनुकंपा नियुक्ति

अधिकारियों ने बताया कि इस मुठभेड़ में केंद्रीय अर्द्ध सैनिक बल के शहीद पुलिस अधिकारियों और जवानों के परिवारों को राज्य शासन की ओर से विशेष अनुग्रह अनुदान और सामूहिक बीमा विकल्प विशेष अनुदान राशि के रूप में कुल 45.40 लाख रुपए की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। उन्होंने बताया कि केंद्रीय अर्द्ध सैनिक बल के शहीद अधिकारियों और जवानों के परिवारजनों को अनुकंपा नियुक्ति और अन्य आर्थिक सहायता के संबंध में कार्यवाही अर्द्ध सैनिक बल की ओर से की जाएगी।

22 जवान हुए थे शहीद

छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित बीजापुर और सुकमा जिले की सीमा पर शनिवार को सुरक्षा बलों और नक्सलियों के बीच हुई मुठभेड़ में सुरक्षा बल के 22 जवान शहीद हो गए हैं और 31 अन्य जवान घायल हुए हैं. मृतकों में सीआरपीएफ के कोबरा बटालियन के सात जवान, सीआरपीएफ के बस्तरिया बटालियन का एक जवान, डीआरजी के आठ जवान और एसटीएफ के छह जवान शामिल हैं।