इस लॉकडाउन में भी बिहान से जुड़ी बैंक सखियों ने बांटे 95 लाख…नजदीकी गाँव मे जाकर कोविड के नियमों का पालन के साथ लोगो को वित्तीय सहयोग उपलब्ध करा रहे…साथ ही साथ टीकाकरण करवाने का दे रहे संदेश!!!

रायगढ़, 1 मई2021:- जहाँ लोग घर से निकलने में हिचकिचाहट होती है वही लॉकडाउन में बिहान से जुड़ी बैंक सखियां अपनी पूरी जिम्मेदारी निभा रही हैं। कोरोना आपदा की इस घड़ी में जब लोग अपने घरों में है तब बिहान के बैंक कोरेस्पोंडेंट सखियों द्वारा अपने गाँव के जरुरतमंदो तक विभिन्न वित्तीय सहायता प्रदान कर रही है। जैसे पेंशन भुगतान, मनरेगा मजदूरी भुगतान, प्रधानमंत्री जनधन खातों का भुगतान, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता/सहायिका का भुगतान, राशि अंतरण की सुविधा आदि इस लॉक डाउन में बिहान के सभी विकासखंडों के सखियों द्वारा अपने गाँव और नजदीकी क्षेत्र में कोविड प्रोटोकाल का पालन करते हुये आज दिनांक तक कुल 3844 वित्तीय लेनदेन राशि 95 लाख 57 हजार 750 रुपये की जा चुकी है, जिससे ग्रामीण क्षेत्र में इस लॉक डाउन की स्थिति में भी लोगों को वित्तीय सहयोग उपलब्ध होता रहे।

बैंकिंग के साथ साथ टीकाकरण करवाने का दे रहे संदेश और बिहान की दीदियां लगातार चला रही जागरूकता अभियान

लॉकडाउन के पहले टीकाकरण करवाने के लिए ग्रामीणों को जागरूक करने में भी बिहान की दीदियों ने महती भूमिका निभायी। टीकाकरण के लिए सारे जनपद स्थल पर सभी बिहान के कैडर और समूह की महिलाएं घर-घर जाकर लोगों को टीकाकरण करवाने हेतु प्रेरित किया था और टीकाकरण से जुड़ी भ्रान्तियों को दूर करने के लिए निरंतर कार्य कर रही थी। जिसका परिणाम ये रहा कि टीकाकरण के प्रथम डोज के लिए आबंटित लक्ष्य को प्राप्त करने में रायगढ़ जिला पूरे प्रदेश में दूसरे पायदान पर रहा।

लॉकडाउन के पूर्व बिहान की दीदियों ने कोरोना बीमारी से बचाव के तरीकों को लेकर गांव-गांव में ग्रामीणों को जागरूक किया था। बिहान से जुड़ी महिला समूह द्वारा अपने गांव में सोशल डिस्टेसिंग के महत्ता को जन-जागरण के माध्यम से पहुंचा कर जागरूकता फैलाया गया था। ताकि इस विषम परिस्थितियों से लड़ा जा सके। समूहों की महिलाओं द्वारा अपने हाथों से इस महामारी से बचाव के सुझाव प्रचार-प्रसार सामग्री के रूप में तैयार किया गया। संकट काल में बिहान की सक्रिय महिलाओं द्वारा दीवार लेखन कर कोरोना से बचाव की गाइडलाइन्स का व्यापक प्रचार प्रसार किया गया।