ब्रेकिंग / आज से हो रहे कोरोना वैक्सीन टीके का रजिस्ट्रेशन शुरू…18 वर्ष की आयु की अधिक के लोगो को लगेगी टीका…ऐसे करे रजिस्ट्रेशन!!!

रायगढ़ 28 अप्रैल 2021 :- भारत सरकार द्वारा अब देश मे वैक्सीनेशन की तीसरी चरण की तैयारी चल रही। देश मे कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलो के चलते देश भर में वैक्सीनेशन चल रहे जिसमे पहला और दूसरा चरण लगभग पूर्ण होने को है। पहले और दूसरे चरण में 45 वर्ष से अधिक आयु के लोगो को टीका लगाने का प्रयास किये जिसमें लोगो ने टीका लगवाया और टीका लगने के बाद लोगो मे कोरोना का संक्रमण कम होने लगा।

दूसरे चरण के बाद अब सरकार ने तीसरे चरण की ओर कदम बढ़ाने जा रहे है तीसरे चरण में 18 वर्ष से अधिक के लोगो को लगने है देश मे ये टीके के लिए केंद्र सरकार राज्य सरकार को टीके उपलब्ध कराएगी कुछ दिन पहले सुने में आया था कि इस टीके के लिए लोगो को भुगतना करना पड़ेगा। सीरम कंपनी भारत सरकार को 200 में देगी फिर केंद्र सरकार राज्य सरकार को 400 में और निजी हॉस्पिटल को 600 में बेचेगी करके जिसे भारत सरकार ने 1 मई सेबिना भुगतान के लगाने की बात कही है। अब 1 मई से कोरोना टीका लगने वाली।टीके लगवाने के लिए आज शाम 4 बजे के cowin.gov.in पर जाकर रजिस्ट्रेशन करवा सकते है।

ऐसे करे रजिस्ट्रेशन पढ़े पूरी तरह

1) सबसे पहले किसी ब्राउज़र को ओपन करे फिर उसपर cowin.gov.in वेबसाइट पर जाए।
2) उसके बाद आपके पास cowin की वेबसाइट खुलेगी जिसमे register/sign In Yourself लिखा होगा उसमे क्लीक करें। अन्यथा अरोग्य सेतु एप्प या उमंग एप्प की मदद से भी कर सकते है।
3) वेबसाइट में क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुलेगा। उसमे अपना मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा दर्ज करने के बाद दिए गए मोबाइल नंबर पर एक 6 अंक की ओटीपी आएगी जिसे दर्ज करके लॉगिन करना होगा।
4) उसके बाद फिर आपके सामने register for vaccination करके आएगा उसमे आप अपना फ़ोटो आईडी प्रूफ देना होगा जैसे कि आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड, पासबुक, पेंशन पासबुक, एनपीआर स्मार्ट कार्ड, वोटर आईडी कार्ड इनमे से किसी एक का होना अनिवार्य है और किसी एक को चुनना पड़ेगा।
5) फिर चुने हुए आईडी का नंबर दर्ज करना होगा।
6) उसके बाद दर्ज किए आईडी नंबर उसके बाद उसका नाम लिखना होगा जिसके नाम से आईडी है।
7) फिर उसका लिंग चुनना होगा।
8)आखरी में उसका जन्मतिथि की वर्ष लिखना होगा।

इतना करने के बाद नीचे में register लिखा होगा जिसे क्लिक करके आप register कर सकते।इसके बाद नया पेज खुलेगा जिसमे एकाउंट डिटेल्स दिखेगा। ततपश्चात डोज़1 के लिए अप्पोइमेंट लेना पड़ेगा। अप्पोइमेंट के लिए वह नीचे लिखे schedule होगा जिसमें क्लिक करना होगा उसके बाद schedule now लिखेगा उसे क्लिक करने के बाद नया पेज खुलेगा जिसके बाद अपने एरिया का पिन कोड डालना होगा। पिन कोड डालने के बाद आपके एरिया में जहाँ जहाँ जो रहे वैक्सीनशन कार्यक्रम वहाँ का नाम आएगा आपको जहाँ नजदीक होगी आप उस जगह का चुनाव करेगी जिसके बाद आपको समय का चुनाव करना होगा। जैसे ही समय का चुनाव करेंगे आपके वैक्सीनेशन के किये दिन और समय बुकिंग हो जायेगे। जिस दिन और समय का बुकिंग होगी उसका सन्देश आपके मोबाइल नम्बर पर आजयेगी और आप उस दिन जाके टीका लगवा सकते है। टीका लगवाने जाने के वक़्त अपना दिया हुआ आईडी और मोबाइल के आये संदेश को वह वैक्सीनेशन कर रहे कर्मचारी को दिखाए जिससे आपको कर्मचारी आगे की विधि बताएंगे।