Thu. Nov 14th, 2019

उच्च शिक्षा एवं तकनीकी शिक्षा मंत्री उमेश पटेल के अध्यक्षता में KIT की बोर्ड ऑफ गवर्नर (BOG) की बैठक हुई सम्पन्न, मंत्री उमेश पटेल ने कहा क्षेत्रीय आवश्यकता के अनुरूप नए रोजगार उन्मुखी पाठ्यक्रम प्रारंभ होंगे ।

K

रायगढ़ :- गौरतलब हो कि रायगढ़ स्थित किरोड़ीमल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नालॉजी (KIT) पिछले एक दशक से बहुत बुरे दौर से गुजर रहा है चुंकि उच्च शिक्षा एवं तकनीकी शिक्षा मंत्री अपने राजनैतिक जीवन से पूर्व खुद इंजीनियर रहे हैं , और उनके गृह जिले में KIT कालेज होने से स्वाभाविक तौर पर आम लोगो की उम्मीदें बढ़ी है, इन्ही बातों को ध्यान में रखते हुए उच्च शिक्षा व तकनीकी शिक्षा मंत्री के आदेश पर सितंबर महीने के मध्य में KIT में पहली बार तकनीकी शिक्षा संचालनालय की तीन सदस्यीय टीम पहुंची। टीम ने पहले KIT कैंपस का मुआयना किया फिर कालेज स्टाफ और छात्रों से रूबरू हुये। बैठक के दौरान स्टाफ और छात्रों ने अपनी सारी समस्याएं टीम के सामने रखी। टीम ने सभी समस्याओं को गौर से सुना और सारे मुद्दों पर फैसला लेने के लिए बोर्ड ऑफ गवर्नर (बीओजी) की बैठक करने का फैसला लिया। टीम में तकनीकी शिक्षा सचिव पुष्पेंद्र कुमार मीणा, सहायक संचालक तकनीकी शिक्षा संचालनालय अजय कुमार गर्ग और जगपाल सिंह बल थे।

विश्वस्त सूत्रों की माने तो मंत्री उमेश पटेल ने अपने बेहद करीबी और गैर राजनीतिक 8-10 लोगों की टीम बना कर आंतरिक सर्वे वह टीम भी तकनीकी शिक्षा संचालनालय टीम के ही समान्तर थी पर उनका सर्वे गुप्त सर्वे था गुप्त सर्वे टीम ने अपने सर्वे का कार्य पूर्ण कर दीपावली के पूर्व ही मंत्री उमेश पटेल को अपना रिपोर्ट सौंप चुका था । सूत्रों का कहना है कि इस गुप्त टीम में ज्यादातर लोग इसी कालेज के छात्र रह चुके है जो पेशेवर क्षेत्र में उच्चपदों कार्यरत है ।

तदोपरान्त आज दिनाँक 31-11-2019 को उच्च शिक्षा एवं तकनीकी शिक्षा मंत्री उमेश पटेल की अध्यक्षता में मंत्रालय महानदी भवन में रायगढ़ जिले के किरोड़ीमल पॉलीटेक्नीक काॅलेज (KIT) की संचालक मंडल (BoG) की बैठक सम्पन्न हुई। मंत्री उमेश पटेल ने कहा कि कालेज में संचालित तकनीकी कोर्स के अलावा क्षेत्रीय आवश्यकता के अनुरूप रोजगार उन्मुखी नये पाठ्यक्रम बीएससी कम्प्यूटर साइंस, ईलेक्ट्रिकल, गणित, बीसीए के साथ ही कौशल विकास प्रशिक्षण शुरू किया जाए। इस संबंध में संचालक तकनीकी शिक्षा को पाठ्यक्रम प्रारंभ करने के लिए आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।
संचालक मंडल की बैठक में रायगढ़ विधायक श्री प्रकाश नायक, प्रमुख सचिव तकनीकी शिक्षा श्रीमती रेणु पिल्ले, संचालक तकनीकी शिक्षा श्री पुष्पेंद्र मीणा कुलपति तकनीकी विश्वविद्यालय डॉ. मुकेश कुमार वर्मा, कालेज के प्राचार्य सहित अन्य सदस्य शामिल हुए। उल्लेखनीय है रायगढ स्थित किरोड़ीमल कालेज के वित्तीय संकट से उबारने के लिए मंत्री श्री उमेश पटेल की पहल पर जिला प्रशासन ने डी.एम.एफ. मद से एक करोड़ पचास लाख की सहायता अनुदान राशि उपलब्ध कराई गई है।

You may have missed