CHHATTISGARH 

छत्तीसगढ़ के सुप्रसिद्ध मोहरी वादक श्री पंचराम देवदास का निधन, जानिए उनकी कृति

राजनांदगांव. छत्तीसगढ़ी के सुप्रसिद्ध गीतों में से एक “पता दे जा रहे गाड़ी वाला….” को अपनी मोहरी के तान से ऊंचाई में पहुंचाने वाले प्रसिद्ध मोहरी वादक पंचराम देवदास का 24 दिसम्बर 2017 को निधन हो गया। वे पिछले कुछ समय से बीमार चल रहे  थे। स्वर्गीय श्री देवदास ने चंदैनी गोंदा, सोनहा बिहान और अनुराग धारा जैसी लोकप्रिय सांस्कृतिक संस्थाओं के मंचीय कार्यक्रमों में अपने मोहरी वादन से कई छत्तीसगढ़ी गीतों को अपार लोकप्रियता भी दिलायी थी| उनके निधन से छत्तीसगढ़ी लोक संगीत का एक स्वर्णिम युग का अंत हो गया।

श्री पंचराम देवदास डोंगरगांव क्षेत्र में स्थित अपने गृह ग्राम आमगांव (जिला-राजनांदगांव) के निवासी थे। उनके छत्तीसगढ़ी लोक कला के प्रति शानदार योगदान के लिए छत्तीसगढ़ी साहित्य समिति ने  छत्तीसगढ़ राजभाषा के तत्कालीन अध्यक्ष पं. दानेश्वर शर्मा एवं शहर के महापौर मधुसूदन यादव द्वारा सम्मानित किया गया था।

देखिये फोटो: विजय रूपानी के शपथ समारोह में शामिल हुए रमन सिंह, मोदी जैसे कई बड़े नेता

मुख्यमंत्री रमन सिंह ने जताया शोक

मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने छत्तीसगढ़ के प्रसिद्ध मोहरी वादक श्री पंचराम देवदास के निधन पर गहरा दुःख व्यक्त किया है। डॉ. सिंह ने आज राजधानी रायपुर में जारी शोक संदेश में कहा है कि श्री पंचराम देवदास के निधन से छत्तीसगढ़ी लोक संगीत के एक स्वर्णिम युग का अंत हो गया। स्वर्गीय श्री देवदास ने चंदैनी गोंदा, सोनहा बिहान और अनुराग धारा जैसी लोकप्रिय सांस्कृतिक संस्थाओं के मंचीय कार्यक्रमों में अपने मोहरी वादन से कई छत्तीसगढ़ी गीतों को अपार लोकप्रियता दिलायी। मुख्यमंत्री ने उनके शोक संतप्त परिवार के प्रति संवेदना प्रकट की है और दिवंगत आत्मा की शांति के लिए ईश्वर से प्रार्थना की है।

Related posts