Tue. Oct 15th, 2019

छत्तीसगढ़ सरकार मुफ्त में बांटेगी स्मार्टफोन, जानिए किन्हें मिलेगा फायदा

रायपुर. छत्तीसगढ़ सरकार आने वाले समय में शहर और ग्रामीण को डिजिटल कम्युनिकेशन से जोड़ने के लिए मुफ्त में स्मार्टफोन बांटेंगी। राज्य सरकार संचार क्रांति योजना (स्काई) के तहत 55 लाख से अधिक परिवारों व युवाओ को आने वाले समय यानि जनवरी में मुफ्त में स्मार्टफोन बांटना शुरू कर देगा। सरकार ने स्मार्टफोन खरीदी के लिए टेंडर तैयार कर लिया है और इसकी प्रकिया कुछ दिनों में शुरू हो जायेगी। इस योजना के तहत राज्य सरकार ने बजट में 1100 करोड़ रुपये का प्रावधान किया है। स्मार्टफोन वितरण का काम दो चरणों में होगा। पहला चरण 2017-18 और 2018-19 में पूरा होगा, प्रथम चरण में 1,000 से अधिक आबादी वाले गांवों में रहने वाले परिवारों, शहरी गरीब परिवारों और कॉलेज के छात्रों को स्मार्टफोन दिए जाएंगे। इस योजना के तहत उन गांवों का चयन किया जाएगा जिनमें आंशिक या पूरा मोबाइल नेटवर्क उपलब्ध होगा।  योजना के दूसरे चरण में 1,000 से कम आबादी वाले गांव शामिल किए जाएंगे। अगर परिवार में कोई महिला सदस्य होगी तो स्मार्टफोन उसके नाम पर जारी किया जाएगा साथ ही मोबाइल नंबर को आधार और बैंक खातों से जोड़ा जाएगा।

READ THIS….शिक्षाकर्मी हड़ताल को लेकर जोगी ने चली राजनीतिक चाल, उनका हाईटेक दफ्तर भी तैयार

इस योजना को क्रियान्वन करने के लिए ग्रामीण इलाकों में पंचायत और ग्रामीण विकास विभाग लाभार्थियों का चयन करेगा जबकि शहरी क्षेत्रों में यह जिम्मेदारी शहरी विकास विभाग के पास होगी। कॉलेजों में उच्च शिक्षा विभाग यह योजना क्रियान्वित करेगा। इस योजना को सुव्यवस्थित ढंग से क्रियान्वित करने के लिए छत्तीसगढ़ सरकार ने मुख्य सचिव की अगुआई में एक उच्च स्तरीय कमेटी का भी गठन किया है।

संचार क्रांति योजना का उद्देश्य

गौरतलब है कि रमन सिंह ने बजट पेश करते हुए सूचना क्रांति के तहत 55 लाख लोगों को मुफ्त में स्मार्टफोन उपलब्ध कराने की योजना बनाई थी। उनकी योजना का प्रमुख उद्देश्य गरीब नागरिकों व युवाओ के लिए मुफ्त स्मार्टफोन प्रदान करना है और राज्य में मोबाइल कनेक्टिविटी को बढ़ावा देना है। यह योजना युवाओं को डिजिटल साक्षर बनाने में सहायता करेगी। योजना की प्रमुख विशेषता यह है कि इस योजना के अंतर्गत महिला सदस्यों को शामिल किया गया है। अगर परिवार में महिला सदस्य है तो उसी के नाम पर स्मार्टफोन उपलब्ध कराई जाएगी।

CLICK HERE TO LIKE OUR FACEBOOK PAGE

READ THIS…..रमन सरकार की कैबिनेट बैठक सम्पन्न, लिए कई अहम फैसले  


You may have missed