CHHATTISGARH featured National News 

सुविधा / बनाया एग्जाम लोकेटर एप, परीक्षा केंद्र ढूंढने में नहीं होगी अब परेशानी

  • सीबीएसई : परीक्षा को सुगम बनाने के लिए केंद्रीय शिक्षा बोर्ड की नई पहल
  • एप से पता चलेगा कितनी दूर केंद्र और पहुंचने में लगेगा कितना समय

सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकंडरी एजुकेशन (सीबीएसई) की ओर से बोर्ड परीक्षा में शामिल होने वाले छात्रों को अब अपना परीक्षा केंद्र ढूंढ़ने में आसानी होगी। सुविधा के लिए बोर्ड ने सीबीएसई एग्जाम लोकेटर एप बनाया है। छात्र व अभिभावक अपने बच्चों को बोर्ड परीक्षा केंद्र पर जल्दी पहुंच सकेंगे। जो छात्र परीक्षा केंद्र को ढूंढ़ने के लिए भटकते थे, उन्हें अब कोई परेशानी नहीं होगी। इस एप से उन्हें यह भी पता लग सकेगा कि उनका परीक्षा केंद्र उनके घर से कितनी दूर है और उन्हें वहां पहुंचने में कितना समय लगेगा।

 

एप का ऐसे करेंगे उपयाेग

इस एप को छात्रों और पालक गूगल प्ले स्टोर से एक्जाम लोकेटर नाम से डाउनलोड कर सकते हैं। इस एप पर रोल नंबर ऑप्शन मिलेगा। जिस पर छात्र अपना रोल नंबर फीड कर अपने सेंटर की लोकेशन ले सकेंगे। इस व्यवस्था से छात्रों को फायदा होगा। अब तक सेंटर को लेकर उन्हें दिक्कतें होती थी।

 

 

बोर्ड परीक्षा के लिए अब ये बदलाव किए जाएंगे 
मूल्यांकन का स्तर: बोर्ड परीक्षा में मूल्यांकन के दौरान अंकों की फीडिंग उसी दिन होगी। प्रत्येक मूल्यांकनकर्ता का मूल्यांकन कंप्यूटर के माध्यम से फीड होता जाएगा, जो सीधे आरओ के पास जाएगा। अंकों के स्तर का पता चलेगा कि रिजल्ट कितने प्रतिशत पर चल रहा है।

 

स्किल कोर्स : स बार स्किल कोर्स की परीक्षाएं 15 फरवरी से 28 फरवरी के बीच होगी। इसके तुरंत बाद बोर्ड परीक्षा शुरू होगी। जल्दी परीक्षा होने और जल्दी परिणाम जारी करने के लिए ऑर्डर आया है, ताकि यूनिवर्सिटी में एडमिशन का सेशन सही समय पर शुरू किया जा सकेगा।

पीयर चेकिंग : बोर्ड परीक्षा में इस बार पीयर चेकिंग की सुविधा भी हो सकती है। इसमें दो शिक्षक एक कॉपी चेक करेंगे। उदाहरण के तौर पर किसी कॉपी में 26 सवाल हैं, तो 13 एक शिक्षक और 13 प्रश्न दूसरा शिक्षक चेक करेगा। इससे मूल्यांकन में गलतियां कम होगी।

Related posts