CHHATTISGARH featured National News 

विमानन / गोवा के लिए एक फ्लाइट और मिलेगी, चुनाव में 24 घंटे खुला रहेगा एयरपोर्ट

  • दिल्ली एयरपोर्ट पर रनवे का काम होने की वजह से 15 से 27 नवंबर तक उड़ानें रहेंगी प्रभावित

रायपुर. राज्यभर के हवाई यात्रियों को गोवा के लिए एक और नई फ्लाइट मिलेगी। अभी गोवा के लिए एक ही फ्लाइट है जो इंदौर होते हुए जाती है। नई फ्लाइट एक दिसंबर से शुरू होगी जो गोवा-मुंबई-रायपुर-कोलकाता के रूट पर चलेगी। इस नई फ्लाइट के साथ ही मुंबई आने-जाने के लिए रायपुर से आधा दर्जन फ्लाइट एक साथ मिलेगी।

एक ही दिन में मुंबई के लिए 6 फ्लाइट होंगी उपलब्ध

  1. रायपुर देश के उन चुनिंदा एयरपोर्ट में शामिल हो जाएगा जहां एक ही दिन में मुंबई के लिए छह फ्लाइटें उपलब्ध रहेंगी। इंडिगो एयरलाइंस की तीन, जेट एयरवेज की दो और एयर इंडिया की एक फ्लाइट शामिल होगी। दिसंबर में नई फ्लाइट शुरू होने के बाद कोलकाता के लिए भी एक दिन में तीन फ्लाइटें उपलब्ध रहेंगी। अभी कोलकाता जाने के लिए दो फ्लाइटें संचालित हो रही हैं।
  2. गोवा की नई फ्लाइट के लिए ऑनलाइन बुकिंग शुरू हो गई है। अभी किराया करीब 5000 रुपए आ रहा है और मुंबई के लिए इसी फ्लाइट का टिकट 3700 रुपए में बुक हो रहा है। सबसे कम किराया कोलकाता का आ रहा है जिसकी बुकिंग 3000 रुपए में हो रही है। गोवा के लिए अभी जो एक फ्लाइट चल रही है वो रायपुर से सुबह 8.30 बजे रवाना होकर इंदौर होते हुए दोपहर 12.30 बजे गोवा पहुंचती है।
  3. गोवा से यही फ्लाइट दोपहर 1 बजे रवाना होकर इंदौर होते हुए शाम 4.40 को रायपुर पहुंचती है। गोवा के लिए नई फ्लाइट 6ई712 गोवा से दोपहर 2.45 को रवाना होकर शाम 4.10 को मुंबई पहुंचेगी। वहां से 4.40 को उड़ान भरकर 6.40 को रायपुर पहुंचेगी। रायपुर से यही फ्लाइट  रात 7.20 को रवाना होकर 8.50 को कोलकाता पहुंच जाएगी।
  4. दिल्ली फ्लाइट की उड़ानों पर होगा असर

    दिल्ली एयरपोर्ट में रनवे का काम शुरू होने की वजह से माना जा रहा है कि 15 से 27 नवंबर तक उड़ानें प्रभावित रहेंगी। रायपुर से दिल्ली के लिए एक ही दिन पांच फ्लाइटें उड़ान भरती हैं। ऐसे में इनका समय प्रभावित होना तय माना जा रहा है।

  5. अभी तक यह क्लियर नहीं किया गया है रनवे के काम के दौरान उड़ानें रद्द की जाएंगी या उनकी टाइमिंग प्रभावित होंगी। दिल्ली जाने वाले यात्रियों की संख्या बेहद ज्यादा होती है इसलिए उड़ानें रद्द नहीं होने की संभावना ज्यादा है। दिल्ली उड़ान भरने वाली सभी एयरलाइंस प्रभावित होने वाले दिनों की भी बुकिंग कर रही हैं। इस वजह से टाइमिंग बदलने की संभावना ज्यादा बन रही है।
  6. 24 घंटे खुला रखेंगे एयरपोर्ट, व्यवस्था बनाने चार नई टीम बनी

    चुनाव के दौरान वीआईपी, फोर्स और अफसरों के मूवमेंट की वजह से रायपुर एयरपोर्ट 24 घंटे खुला रखा जाएगा। इसलिए अतिरिक्त सुरक्षा व्यवस्था का भी इंतजाम किया गया है। अभी सुबह 6 से रात 10 बजे तक एयरपोर्ट में एक दिन 22 फ्लाइट अप-डाउन की उड़ानें भरते हैं। यानी एयरपोर्ट में 16 घंटे काम होता है।

  7. चुनाव मूवमेंट में यह उड़ानों की संख्या बढ़ेगी इसलिए एयरपोर्ट 24 घंटे खुला रहेगा। इसके लिए अफसरों की चार टीम अलग-अलग काम करेंगी। पहली टीम एटीसी की होगी जिसकी जिम्मेदारी विमान की लैंडिंग और टेकऑफ कराने की होगी। दूसरी टीम सीआईएसएफ की होगी जो गेट नंबर चार पर यात्रियों के आने-जाने की व्यवस्था संभालेगी। तीसरी टीम इलेक्ट्रिकल विभाग की होगी जो जो रनवे और एप्रन के सभी ओर रोशनी का इंतजाम करेगी। चौथी टीम सिविल की होगी जो पानी सप्लाई, फायर ब्रिगेड  और आपातकालीन चिकित्सा की व्यवस्था संभालेंगी।

Related posts