CHHATTISGARH featured National News POLITICS 

प्रत्याशी चयन के लिए भाजपा ने संगठन में कराया मतदान, आज होगी गिनती

  • हाईकमान की ओर से नियुक्त पर्यवेक्षकों ने 29 संगठन जिलों में बैलेट बॉक्स से कराई वोटिंग
  • हर वोटर से मांगे 3 नाम अब इनमें से होगी छंटनी, हर जिले में हेलीकॉप्टर से भेजी गई टीमेंरायपुर/बिलासपुर. प्रदेश भाजपा ने प्रत्याशी चयन के लिए इस बार वोटिंग का फार्मूला अपनाया है। हाईकमान द्वारा नियुक्त पर्यवेक्षक 29 संगठन जिलों में बैलेट बाक्स लेकर गए और कार्यकर्ताओं से विधानसभा वार वोटिंग कराकर अधिकतम तीन-तीन नामों को लेकर आए। हर जिले में संगठन खेमे के माने जाने वाले सांसद, विधायक और मंत्रियों की टीमें बनाकर रविवार को सुबह हेलिकाप्टर से भेजा गया। इसके लिए तीन चॉपर की व्यवस्था की गई थी।

    रायपुर में 7 सीटों के लिए 300 से अधिक पदाधिकारियों ने डाली पर्ची

    1. रायपुर जिले की 7 सीटों के लिए वोटिंग देवेंद्र नगर के सिधु भवन में कराई गई। इसमें जिले के 300 से अधिक पदािधकारियों ने अपनी पसंद के दावेदारों के नाम की पर्चियां डाली। राज्य के चुनावी इतिहास में पहली बार अपनाई गई इस प्रक्रिया की खबर मिलते ही दावेदार मंडल, जिला और उन जिलों के प्रदेश पदाधिकारियों (कुल सौ से सवा सौ) से अपने-अपने लिए लाबिंग करने में जुटे रहे।
    2. हर किसी से अपनी पसंद के तीन-तीन नाम लिए गए। सोमवार को ठाकरे परिसर में बड़े नेताओं की मौजूदगी में इन पेटियों को खोला जाएगा और सबसे अधिक वोट पाने वाले नाम प्रदेश चुनाव समिति को सौंपे जाएंगे। चुनाव समिति की बैठक 16 अक्टूबर को होगी।
    3. इस समिति की सिफारिश लेकर मुख्यमंत्री रमन सिंह और प्रदेशाध्यक्ष धरमलाल कौशिक, सौदान सिंह और पवन साय 17 -18 अक्टूबर को दिल्ली जाएंगे और केंद्रीय चुनाव समिति के साथ बैठक कर एक एक -नाम तय करेंगे। प्रत्याशियों की पहली सूची 20 को घोषित किए जाने के संकेत हैं। इसमें पहले चरण के चुनाव वाले 18 सीटों के नाम होंगे।
    4. जिले और उनके पर्यवेक्षक शिक्षा मंत्री प्रेमप्रकाश पांडे, सांसद कमला पटले कोरिया, कृषि मंत्री बृजमोहन अग्रवाल जशपुर, अजजा मंत्री केदार कश्यप और सांसद रणविजय सिंह रायपुर,अशोक बजाज,सुनील सोनी,पूजी विधानी सूरजपुर, मुंगेली रमशीला साहू, मेजर अनिल सिंह ,गोपाल शर्मा दुर्ग गिरधर गुफ्ता, किरणदेव सिंह और दिनेश कश्यप , कांकेर औषधि बोर्ड के अध्यक्ष रामप्रताप सिंह भेजे गए थे।
    5. पर्यवेक्षकों के सामने पैकरा के खिलाफ नारेबाजी

      सूरजपुर जिले के प्रतापपुर में गृहमंत्री रामसेवक पैकरा का विरोध शुरू हो गया है। कार्यकर्ताओं ने पैकरा के खिलाफ नारेबाजी की। इस दौरान पर्यवेक्षक सुनील सोनी और अशोक बजाज मौजूद थे। नारेबाजी भटगांव, प्रेमनगर और प्रतापपुर सीट के लिए वोटिंग के बाद हुई। सोनी ने उन्हें समझाईश दी।

    6. 89 साल के विधायक दीवान ने भी चुना बेलतरा से अपना प्रत्याशी

      भाजपा-कांग्रेस ही नहीं, सारे दलों की जुबां पर चढ़ी सीट। सभी दलों से सबसे ज्यादा दावेदार भी यहीं। भाजपा ने सभी सीटों पर प्रत्याशी चुनने के लिए रविवार को सभी जिलों में वोटिंग कराई। बिलासपुर के जिला भाजपा कार्यालय में बेलतरा विधानसभा के लिए भी वोटिंग हुई। इसी दौरान प्रदेश के सबसे वरिष्ठ विधायक बद्रीधर दीवान (89 वर्ष) ने बेलतरा का प्रत्याशी चुनने के लिए वोट डाला। दीवान इसी सीट से विधायक हैं। बताया जा रहा है कि यहां से उनके बेटे का नाम भी चर्चा में है। हालांकि वोटिंग में उस सीट से दावेदारी कर रहे लोगों को अपना नाम लिखने की मनाही थी। अब यह तो मतपेटी ही बताएगी कि उन्होंने प्रत्याशी के तौर पर आखिर किसका नाम डाला। तीन बार के विधायक दीवान का टिकट इस बार उनकी उम्र को देखते हुए फंसता नजर आ रहा है।

Related posts