Mon. Jan 27th, 2020

नगर पालिक निगम रायगढ़ के नवनिर्वाचित महापौर एवं सभापति पदभार ग्रहण समारोह

रायगढ़ / 13 जनवरी 2020 –
खरसिया विधायक व छत्तीसगढ़ राज्य के उच्च शिक्षा, कौशल विकास, तकनीकी शिक्षा एवं रोजगार, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी, खेल एवं युवा कल्याण मंत्री मा. श्री उमेश नँदकुमार पटेल जी रायगढ़ आडिटोरियम में आयोजित नगर पालिक निगम रायगढ़ के नवनिर्वाचित महापौर एवं सभापति के पदभार ग्रहण समारोह में शामिल हुए। पदभार व शपथ ग्रहण कार्यक्रम का शुभारंभ कैबिनेट मिनिस्टर श्री उमेश नँदकुमार पटेल ने राष्ट्रपिता स्व. महात्मा गांधी एवं स्वतंत्रता संग्राम सेनानी स्व. पंडित सुंदरलाल शर्मा के छायाचित्र पर दीपक प्रज्ववलित व माल्यार्पण कर किया। कार्यक्रम की शुरुआत छत्तीसगढ़ की राज्यीय गीत “अरपा पैरी के धार” से प्रारम्भ किया गया। पूरे ऑडिटोरियम में उपस्थित सभी जनों ने खड़े होकर हमारे राज्यीय गीत का सम्मान किया तत्पश्चात इस कार्यक्रम के अध्यक्ष व रायगढ़ विधायक श्री प्रकाश शक्राजीत नायक ने मुख्यतिथि श्री उमेश नंदकुमार पटेल जी का पुष्पगुच्छ भेंट कर स्वागत किया और अतिविशिष्ट अतिथि कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष श्री मोहन मरकाम जी का पुष्पगुच्छ भेँट कर स्वागत किया। रायगढ़ नगर निगम के सभी नवनिवार्चित पार्षदों ने मुख्यातिथि श्री उमेश नँदकुमार पटेल को गुलाब का फूल भेंटकर उनका स्वागत किया। इस कार्यक्रम के केंद्र बिंदु रहें जिला कांग्रेस कमेटी व ब्लाक कांग्रेस कमेटी के सभी सदस्यों ने श्री उमेश नँदकुमार पटेल एवं श्री मोहन मरकाम जी को गेंदे के फूल सुसज्जित महामाला पहनाकर भव्य स्वागत किया जिसे देखकर पूरा ऑडिटोरियम तालियों की गड़गड़ाहट की गूंज उठा।
🔘 कार्यक्रम के मुख्य अतिथी राज्य के कैबिनेट मिनिस्टर श्री उमेश नँदकुमार पटेल ने आगन्तुक सभी जनों को सम्बोधित करते हुये कहा की :-
” हमारे राज्य के मुख्यमंत्री मा. श्री भूपेश बघेल जी इस कार्यक्रम के मुख्यतिथि थे और वो यहां आना चाहते थे लेकिन उनका स्वास्थ्य नासाज होने के कारण उनका रायगढ़ आ पाना सम्भव नहीं हो पाया इसलिए उन्होंने मुझे और श्री मोहन मरकाम को यहां आने के लिए आदेशित किया है और कहा है कि आप मेरी तरफ से रायगढ़ की जनता से हाथ जोड़कर माफी मांग लें सो मैं आप सभी से हमारे मुख्यमंत्री जी की ओर से माफी चाहता हूँ।” आगे उन्होंने कहा कि “वर्षों बाद एक ऐसा संयोग इस बार बना है की रायगढ़ में कांग्रेस का विधायक है, कांग्रेस का ही महापौर और इसके आगे बढ़े तो रायगढ़ जिले में कांग्रेस से कैबिनेट मंत्री भी है और कांग्रेस के मुख्यमंत्री भी है ये संयोग पहली बार हुआ है” उनके उक्त कथन के बाद पूरा ऑडिटोरियम खुशी से झूम उठा फिर आगे उन्होंने आगे की “ये जीत बहुत बड़ी है हमारे कार्यक्रताओं की जीत है। ये जीत रायगढ़ की जनता का हम पर विश्वास है। इस जीत के साथ बहुत बड़ी जिम्मेदारी व जवाबदारी भी जनता से हमें मिली है। इस बार जनता ने हमारे पूरे हाथों को भर दिया है। अब हमारा दायित्व है की हम अपने दोनों हाथों से व पूरी ताकत से नवनिर्वाचित पार्षदगण, महापौर सभापति, विधायक, मंत्री, हमारे सभी साथीयों को हम सभी को मिलकर हमारे मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल जी और प्रदेश अध्यक्ष श्री मोहन मरकाम जी के दिशानिर्देश में जनता की सेवा करना है और उनके विश्वास पर खरा उतरते हुए रायगढ़ के विकास को एक नया आयाम देना है।” आगे उन्होंने कहा की “मैं यही कहूंगा की कोई भी जीत होती है तो उस जीत में बहुत से लोगों का हाथ व साथ होता है मैं रायगढ़ के ऊर्जावान विधायक आदरणीय प्रकाश शक्राजीत नायक जी को इस शानदार जीत की बधाई देता हूँ। उन्होंने इस जीत को हासिल करने के लिए बहुत मेहनत किया है। सभी पार्षदों ने अपने स्तर पर मेहनत कर जीत हासिल किया और उनके जीत में हमारे सभी कार्यकर्ताओं ने जिला कांग्रेस कमेटी और ब्लाक कांग्रेस कमेटी के सभी सदस्यों ने बहुत मेहनत किया है लेकिन इसके साथ-साथ मैं उन्हें भी बधाई दूंगा जो इससे पहले जिला कांग्रेस कमेटी व ब्लाक कांग्रेस कमेटी में सदस्य थे। मंत्री जी ने अपने वक्तव्य में आगे कहा की “आप जब मेहनत करते है तो उस वक्त शायद आपको उसका लाभ नहीं मिलता है लेकिन भविष्य में आपको उसका लाभ जरूर मिलता है। अभी हम प्रदेश अध्यक्ष श्री मोहन मरकाम जी के नेतृत्व में लगातार जीत दर्ज कर रहें हैं लेकिन इस जीत में कहीं न कहीं श्री भूपेश बघेल जी के पिछले कार्यकाल का मेहनत भी शामिल है और उस मेहनत का भी फल है की हमें ये जीत हासिल हो रही है। इस कारण

मैं जिला कांग्रेस के सभी पुराने मेहनतकश सदस्यों को बधाई देता हूँ इस जीत के लिए आप सभी ने जी तोड़ मेहनत किया है और सभी नवनिवार्चित पार्षदों से निवेदन करता हूँ की जनता के विश्वास पर खरा उतरने के लिए पूरी मेहनत व सिद्दत से कार्य करें।”
अंत में उन्होंने ने सभी नवनिवार्चित पार्षदों को बधाई देते हुए रायगढ़ की जनता का आभार व्यक्त किया।
🔘 छत्तीसगढ़ कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष श्री मोहन मरकाम ने अपना उद्बोधन भारत माता के बुलन्द जयकारे से शुरू किया उन्होंने कहा की “151 नगरीय निकायों के चुनाव में कांग्रेस पार्टी ने 100 से अधिक नगरीय निकायों में जीत दर्ज किया है और पहली बार दस के दस नगर निगमों में कांग्रेस की सरकार बनी है और इस जीत का श्रेय छत्तीसगढ़ की जनता और हमारे जांबाज कार्यकर्ताओं की मेहनत को जाता है। साथियों अक्सर ये कहा जाता है शहरी क्षेत्र में भाजपा की पकड़ अधिक है भाजपा का दबदबा अधिक होता है मगर हमने इस मिथक को भी तोड़ने में सफलता प्राप्त किया है इस हेतू मैं राज्य के सभी शहरवासियों को धन्यवाद देना चाहता हूं की आपने कांग्रेस की नीतियों और सरकार की योजनाओं पर अपनी मुहर लगाई है हम पर अपना विश्वास जताया है। ये हमारे लिए बड़े ही गर्व का विषय है। श्री भूपेश बघेल की सरकार पिछले एक साल से छत्तीसगढ़ की जनता के लिए लगातार काम रही है और अपने काम की बदौलत ही हम हमारी जनता का विश्वास जीतने में सफल रहें हैं। मैं रायगढ़ वासियों को विश्वास दिलाना चाहता हूँ की जिस विश्वास के साथ आपने रायगढ़ में कांग्रेस के सर जीत का सेहरा बांधा है उसी विश्वास पर खरा उतरने के लिए हम कटिबद्ध हैं। और रायगढ़ के विकास में कोई कमी नहीं करेंगे। लोकतंत्र में जनता सबसे बड़ा होता है जनप्रतिनिधि बड़े नहीं होते हैं और आप लोगों की बदौलत ही हम जनप्रतिनिधी बने हैं इस कारण हमारा दायित्व है की आपके उम्मीदों व विश्वास पर खरा उतरने का अथक प्रयास करेंगे। कांग्रेस सरकार बनाने में हमारे जांबाज कार्यकर्ताओं ने जी तोड़ मेहनत किया है मैं उन्हें भी धन्यवाद देता हूं क्योंकि उनके कारण ही आज हम सरकार बनाने में सफल हुए हैं।अंत में उन्होंने रायगढ़ वासियों का आभार व्यक्त कर धन्यवाद ज्ञापित किया।
🔘 रायगढ़ विधायक श्री प्रकाश शक्राजीत नायक नेबअपने उद्बोधन में कहा की ” रायगढ़ नगर पालिक निगम के इतिहास में पहली बार पूर्ण बहुमत से कांग्रेस की सरकार बनी है इसलिए मैं रायगढ़ की समस्त जनता का आभार व्यक्त करता हूँ और सभी को धन्यवाद ज्ञापित करता हूँ। श्री प्रकाश शक्राजीत नायक ने कैबिनेट मिनिस्टर श्री उमेश नँदकुमार पटेल को धन्यवाद प्रकट करते हुए कहा की “हमारे जिले के गौरव हमारे नेतृत्वकर्ता मा. श्री उमेश नँदकुमार पटेल जी ने इस चुनाव में हमेशा हमारा मार्गदर्शन किया है और उनके नेतृत्व में उनके दिशा निर्देश में हमने ये चुनाव लड़ा है। मंत्री जी ने लगातार इस चुनाव में अपनी नजर रखी और समय समय पर हमें आवश्यक निर्देश दिए हैं जिसके परिणामस्वरूप हमने ये शानदार जीत हासिल की है मैं उनको धन्यवाद ज्ञापित करता हूँ।” आगे उन्होंने कहा की ” मैं कांग्रेस के समस्त कार्यकर्ताओं को धन्यवाद देता हूँ जिनकी निष्ठा, ऊर्जा व मेहनत के कारण हमारी सरकार बनी है। मैं नवनिवार्चित सभी पदाधिकारियों से आशा रखता हूँ की एकजुट होकर रायगढ़ शहर के विकास को नया आयाम देंगे और मैं समझता हूं की हमारी बॉडी जनता के विश्वास पर खरा उतरेगी। अंत में उन्होंने पुलिस अधीक्षक श्री संतोष कुमार सिंह जो को जन्मदिन की बधाई देते हुए उन्हें अपनी शुभकामनायें दी।
🔘 नवनिर्वाचित महापौर श्रीमती जानकी काटजू ने कहा की शहर के विकास के लिए जनता ने हमारा चुनाव किया है, हम उस भरोसे पर खरा उतरेंगे और शहर की समस्या का निदान मिल-जुलकर करेंगे। महापौर होने के नाते मैं रायगढ़ विकास के लिए सदैव समर्पित रहूंगी और जनता के बीच जाकर उनके समस्याओं का समाधान करने का प्रयास करूंगी। इस चुनाव में हमारे विधायक श्री प्रकाश शक्राजीत नायक ने बहुत मेहनत किया है इसलिए मैं उन्हें धन्यवाद देती हूँ और समस्त शहरवासियों का कांग्रेस पर भरोसा करने के लिए आभार प्रकट करती हूँ।
🔘 नवनिर्वाचित सभापति श्री जयंत ठेठवार ने रायगढ़ की जनता का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि नि:संदेह नगर पालिक निगम में समस्याएं है और हमारा प्रयास रहेगा की हैं सभी मिलकर रायगढ़ शहर का विकास करेंगे। कैबिनेट मंत्री श्री उमेश नँदकुमार पटेल, रायगढ़ विधायक श्री प्रकाश शक्राजीत नायक एवं जिला प्रशासन के सहयोग से शहर की समस्या का निराकरण करेंगे। उन्होंने कहा की मेरे वार्ड नम्बर 12 की जनता ने मुझ पर हमेशा अपना विश्वास जताया है मैं इस मंच के माध्यम से उनको अपना आभार प्रकट करते हुए धन्यवाद ज्ञापित करता हूँ। उस चुनाव में रायगढ़ की जनता ने हम पर जो विश्वास जताया है सभापति होने के नाते मैं और पूरा कांग्रेस परिवार शहरवासियों की सेवा में में निरंतर कार्य करते रहेंगे


इस अवसर पर नगर पालिक निगम रायगढ़ के नवनिर्वाचित महापौर एवं सभापति ने इस अवसर पर पदभार ग्रहण किया।
🔘 जिला कलेक्टर श्री यशवंत कुमार ने सभी नवनिर्वाचित जनप्रतिनिधियों को अपनी शुभकामनाएं देते हुए कहा की “आप सभी के कार्यों से रायगढ़ शहर विकास की राह में लगातार आगे बढ़ेगा और शहर की जनता की समस्याओं का निवारण होगा।” इस अवसर पर सभी पार्षद, पुलिस अधीक्षक श्री संतोष सिंह सहित शहर के गणमान्य नागरिक उपस्थित रहे और कार्यक्रम के अंत में नगरनिगम आयुक्त श्री राजेन्द्र प्रसाद गुप्ता ने आभार प्रकट किया।