Fri. Feb 28th, 2020

छत्तीसगढ़ में कांग्रेस सरकार का बड़ा फैसला, अब छत्तीसगढ़ में राशन कार्ड से होगा 5 लाख तक का मुफ्त में ईलाज

रायपुर। छत्तीसगढ़ की भूपेश सरकार ने लोगों को बड़ी सौगात दी है। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने राशन कार्ड से भी इलाज की सुविधा प्रदेश की जनता को दी है। सरकार के आदेश के अनुसार प्राथमिकता एवं अंत्योदय राशनकार्ड धारी परिवारों को 5 लाख तक का मुफ्त में इलाज की सुविधा मिलेगी। वहीं, APL कार्ड वालों को 50 हजार रु तक इलाज का लाभ मिलेगा। इसके साथ ही सरकार के किसी भी दस्तावेज से भी इलाज की सुविधा लोगों को दी जाएगी। प्रदेश के अनुबंधित अस्पतालों में आज से यह सुविधा शुरू हो गई है।

चिकित्सालय में ही बनेगा ई-कार्ड

राज्य सरकार ने राशन कार्ड को डॉ. खूबचन्द बघेल स्वास्थ्य सहायता योजना के लिए अनिवार्य करते हुए मरीजों की राह आसान कर दी है। अब राशनकार्डधारी परिवारों को किसी सदस्य के बीमार पडने पर राशन कार्ड के साथ आधार कार्ड या अन्य शासकीय पहचान पत्र लेकर अनुबंधित अस्पताल जाना होगा। अनुबंधित अस्पतालों में ही तत्काल बीआईएस कर ई-कार्ड बना दिये जाएंगे। परिवार पचास हजार या पांच लाख रूपये जिसके भी योग्य होगा, वह लाभ उसे उपचार के दौरान दिया जाएगा।

तुरंत दी जा रही है सहायता
इस नई व्यवस्था के लागू होने के पूर्व ही राज्य नोडल एजेंसी ने पूरा समन्वय बना रखा है। साफ्टवेयर में हुए बड़े बदलाव के लिए सभी साफ्टवेयर इंजीनियरों के मोबाईल नंबर अस्पतालों को पूर्व से ही मुहैय्या करा दिए गए हैं। अस्पतालों व मरीजों को किसी भी तरह की दिक्कत होने पर तत्काल मदद उपलब्ध कराई जा रही है।

सामाजिक आर्थिक सर्वेक्षण 2011 के सभी हितग्राहियों को इस योजना का लाभ मिलता रहेगा
राशनकार्ड के साथ कोई एक शासकीय पहचान पत्र लाना अनिवार्य किया गया है साथ ही राशनकार्ड के अलावा समाजिक आर्थिक सर्वेक्षण 2011 के हितग्राहियों को योजना का लाभ पहले की तरह मिलता रहेगा।

You may have missed