सरकार ने किया बड़ा ऐलान, Ayushman Bharat योजना के लाभार्थियों को फ्री में मिलेगा PVC कार्ड..!

आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (PM-JAY) के तहत लाभार्थी अब अपने पात्रता कार्ड मुफ्त में खरीद सकते हैं। सरकार ने शुक्रवार को कार्ड पर लगने वाले 30 रुपए के शुल्क को माफ कर दिया। यह शुल्क लाभार्थियों को कॉमन सर्विस सेंटर पर चुकाने पड़ते थे। हालांकि, डुप्लिकेट कार्ड या रिप्रिंट जारी करने के लिए, 15 रुपए के कर को छोड़कर सीएससी द्वारा लाभार्थियों से शुल्क लिया जाएगा।

PVC पर प्रिंट होने से रख-रखाव होगा आसान..!

सरकार ने कहा कि आयुष्मान कार्ड पीएम-जेएवाई के किसी भी अस्पताल में उपलब्ध होते हैं, हालांकि यह मुफ्त में जारी किए जाते हैं और इसे आगे भी मुफ्त में जारी किया जाएगा। NHA के CEO रामसेवक शर्मा ने कहा कि ये कार्ड कागज वाले कार्ड की जगह लेंगे। PVC पर प्रिंट होने से इस कार्ड का रख-रखाव आसान होगा और एटीएम की तरह लाभार्थी इसे आसानी से अपने पर्स ये जेब में रखकर कहीं भी ला, ले जा सकेंगे।

देश में कहीं भी होगा इलाज..!

रामसेवक शर्मा ने कहा कि लोगों को यह कार्ड मुफ्त में मिलने से गरीबों को फायदा होगा। इस कार्ड से देशभर में कहीं भी किसी भी अस्पताल में जाकर अपना इलाज फ्री में करा पाएंगे।

समझौता ज्ञापन के तहत यह तय किया गया है। कि राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण (एनएचए) केवल पहली बार आयुष्मान कार्ड जारी करने के लिए कॉमन सर्विस सेंटर (CSC) को 20 रुपये की एक निश्चित राशि का भुगतान करेगा।