Monkeypox Case Update: विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने यूरोप में मंकीपॉक्स (Monkeypox ) को और फैलने से रोकने के लिए ‘तत्काल’ कार्रवाई करने का आह्वान किया है. संयुक्त राष्ट्र की वैश्विक स्वास्थ्य एजेंसी ने कहा कि पिछले दो हफ्तों में महाद्वीप में मामले तीन गुना बढ़ गए हैं. हाल ही में वर्ल्ड हेल्थ नेटवर्क ने मंकीपॉक्स वायरस को महामारी घोषित किया था, हालांकि,  WHO ने फिलहाल इसे महामारी मानने से इनकार किया है. 15 जून के बाद से यूरोप में संक्रमण के मामलों में 3 गुना इजाफा हुआ है. 6 मई को ब्रिटेन में इसका पहला केस मिलने के बाद पूरे यूरोप में अब तक लगभग 5,000 से ज्यादा केस दर्ज किए जा चुके हैं.

इतने मरीजों की हुई पहचान

Monkeypoxmeter.com के अनुसार, अब तक 67 देशों में मंकीपॉक्स के मामले सामने आ चुके हैं. इसके 6,229 मरीजों की पहचान हुई है. वहीं, 6,178 कंफर्म केस दर्ज किए जा चुके हैं. वहीं, 52 मामलों को संदिग्ध श्रेणी में रखा गया है.

इन देशों में इतने मामले

मंकीपॉक्स के यूरोप में 5,262, उत्तरी अमेरिका में 692, साउथ अमेरिका में 92, एशिया में 64, अफ्रीका में 35 और ओशिनिया में 12 मामले सामने आ चुके हैं. वहीं, मंकीपॉक्स से ग्रस्त टॉप 10 देशों में ब्रिटेन, स्पेन, अमेरिका, जर्मनी, फ्रांस, पुर्तगाल, कनाडा, नीदरलैंड्स, इटली और बेल्जियम शामिल हैं.

लंदन में 54 मरीजों की जांच

लैंसेट जर्नल में प्रकाशित एक स्टडी में वैज्ञानिकों ने लंदन में रहने वाले मंकीपॉक्स के 54 मरीजों की जांच की. ये सभी होमसैक्सुल थे. इनमें से केवल 2 मरीजों को अंदाजा नहीं था कि वे किसी संक्रमित के संपर्क में आए हैं.

मंकीपॉक्स में लगानी होगी लगाम

WHO के यूरोप क्षेत्र के क्षेत्रीय निदेशक हंस हेनरी क्लुज ने कहा कि मैं सरकारों और नागरिक समाज के लिए आने वाले हफ्तों और महीनों में प्रयासों को तेज करने के लिए अपने आह्वान को तेज कर रहा हूं, ताकि मंकीपॉक्स को बढ़ते भौगोलिक क्षेत्र में खुद को स्थापित करने से रोका जा सके.

यूरोप सबसे अधिक प्रभावित

उन्होंने कहा कि तत्काल और समन्वित कार्रवाई जरूरी है, अगर हम इस बीमारी के प्रसार को रोकना चाहते हैं. अधिकांश देश जहां मंकीपॉक्स के मामले में हजारों में पहुंच गए हैं, वे यूरोप में हैं. वहीं, इस सप्ताह की शुरुआत में WHO के महानिदेशक टेड्रोस एडनॉम घेबियस ने कहा कि वह मंकीपॉक्स वायरस के लगातार ट्रांसमिशन से चिंतित हैं.

googletag.cmd.push(function () {googletag.display(“div-gpt-ad-1539258995955-0”);});

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट