Uncategorized

पीएम आवास वालों के लिए बड़ी खबर, अब पीएम आवास में बढ़ी रकम का ऐलान…

24×7 छ.ग. न्यूज़ डेस्क 26 मई 2022:-
अगर आप भी प्रधानमंत्री आवास योजना के लाभार्थी हैं तो आपके लिए बड़ी खबर है. अब इस खास योजना के तहत घर बनाने के लिए चार लाख रुपये देने का प्रस्ताव रखा गया है यानी पहले से तिगुनी रकम.

समिति ने कहा है कि अब घरों को बनाने में लागत बढ़ गए हैं. ऐसे में, अब रकम भी बढ़ा देना चाहिए. अगर इस प्रस्ताव पर सहमति होती है तो लोगों को पीएम आवास योजना के तहत पहले की अपेक्षा 3 गुना अधिक पैसा मिलेगा. आइए जानते हैं क्या है इस प्रस्ताव में.

पीएम आवास योजना की रकम बढ़ेगी!

दरअसल, इससे पहले झारखंड विधानसभा की प्राक्कलन समिति ने राज्य में प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत घर बनाने के लिए चार लाख रुपये देने की अनुशंसा की. समिति के सभापति दीपक बिरुआ ने मानसून सत्र के अंतिम दिन प्राक्कलन समिति का प्रतिवेदन सभा पटल पर रखा था. झामुमो विधायक दीपक बिरुआ का कहना है कि हर वस्तु की कीमत बढ़ी है. दरअसल, बालू, सीमेंट, छड़, ईंट, गिट्टी की महंगाई के कारण ग्रामीण क्षेत्रों में प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत बन रहे घरों की लागत बढ़ गई है.

केंद्र सरकार और राज्य सरकार से आग्रह

बिरुआ ने कहा है कि बीपीएल परिवार अपनी तरफ से 50 हजार से एक लाख रुपये देने में सक्षम नहीं हैं. ऐसे में केंद्र और राज्य सरकार के सहयोग से चल रही पीएम आवास योजना के तहत बन रहे घरों की लागत 1.20 लाख रुपये से बढ़ा कर चार लाख रुपये की जाए, ताकि व्यावहारिक तौर पर घर बन सकें और लोग इसके लिए आगे आएं.
साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि सूबे की सरकार राज्यांश बढ़ाने पर विचार कर सकती है.

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker