Gadgets

54 लाख रुपये कमाने का ऑफर दे रहा है NASA, यहां करे रजिस्ट्रेशन

NASA ने एक नया चैलेंज लॉन्च किया है, जिसमें अमेरिकी स्पेस एसेंजी मंगल ग्रह का सिमुलेशन तैयार करने वाले को 70,000 डॉलर (करीब 54 लाख रुपये) का इनाम देगी। इस सिमुलेशन को तैयार करवाने का कारण अंतरिक्ष यात्रियों को मार्स (Mars) में हर एक कथिन परिस्थितियों के लिए तैयार करना है। इस चैलेंज को MarsXR नाम दिया गया है, जिसमें भाग लेने वाले व्यक्ति को मार्स का एक्सप्लोर किया जा चुका लगभग 400 वर्ग किलोमीटर के क्षेत्र का सिमुलेशन बनाना होगा।

एक आधिकारिक बयान में NASA ने कहा है कि एजेंसी ने इमर्सिव टेक्नोलॉजी डेवलपर एपिक गेम्स (Epic Games) के साथ “मंगल पर आने वाले अनुभवों और स्थितियों के लिए अंतरिक्ष यात्रियों को तैयार करने में मदद करने के लिए अनुसंधान, विकास और परीक्षण वातावरण” बनाने के लिए भागीदारी की है। इस चैलेंज को जीतने वाले को NASA $70,000 का इनाम देगी। इस चैलेंज में भाग लेने की आखिरी तारीख  26 जुलाई है। भाग लेने के लिए इस वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन करना होगा। 

NASA MarsXR चैलेंज के लिए डेवलपर को Epic Games के Unreal Engine 5 का इस्तेमाल करते हुए नए Mars XR Operation Support System (XOSS) वातावरण के लिए नई एसेट और परिदृश्य बनाना होगा। Engine 5 को दुनिया का सबसे ओपन और एडवांस रियल-टाइम 3D टूल बताया जाता है। कंपनी का कहना है कि डेवलपर्स को सिमुलेटर में दिन के दौरान नारंगी मार्टियन रंग को शामिल करना होगा, जो रात में नीला हो जाता है। इसके अलावा, असल दिखने वाली मौसम की स्थिति, मंगल ग्रह का गुरुत्वाकर्षण, लगभग 400 वर्ग किलोमीटर का शोध किया जा चुका क्षेत्र और स्पेससूट और रोवर्स जैसे एसेट्स को भी शामिल करना होगा।

चैलेंज का कुल पुरस्कार $70,000 है, जिसे बीस व्यक्तिगत पुरस्कारों के बीच शेयर किया जाएगा। नासा के अनुसार, ऊपर बताई गई कैटेगरी में से प्रत्येक में चार पुरस्कार होंगे और कुल कैटेगरी के विजेता को $6,000 (लगभग 4.62 लाख रुपये) की इनाम राशि मिलेगी। कंपनी की प्रेस रिलीज कहती है “टीम प्रत्येक कैटेगरी में कई सबमिशन सबमिट कर सकती हैं।”

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker