देश में भले ही इलेक्ट्रिक और सीएनजी गाड़ियों की डिमांड बढ़ रही हो, लेकिन अभी भी बड़ी संख्या में लोगों के पास पेट्रोल और डीजल की गाड़ियां हैं। गाड़ी पुरानी होने के साथ ही अधिकतर लोगों की शिकायत रहती है कि उनकी कार का माइलेज (Car Mileage) कम हो गया है। ऐसे में हम आपको 5 आसान से टिप्स (Tips to increase car mileage) बता रहे हैं जिनके जरिए आप अपनी गाड़ी का माइलेज काफी हद तक बढ़ा सकते हैं:

1. कार सर्विसिंग
कहा जाता है कि जिस कार की सर्विस (Car Service) लगातार सही समय पर होती है वह सर्विस न होने वाली गाड़ी के मुकाबले 40 फ़ीसदी कम फ्यूल लेती है। इंजन ऑयल कम होने या फिल्टर्स के ब्लॉक हो जाने पर तेल की खपत बढ़ जाती है। इतना ही नहीं, अगर आप के टायर में सही प्रेशर नहीं है तब भी आपकी गाड़ी ज्यादा तेल खाएगी। इन सब चीजों को सर्विस के दौरान दुरुस्त कर दिया जाता है।

यह भी पढ़ें: जमकर बिकी Maruti की सस्ती कार, सबको पीछे छोड़ा, कीमत 5 लाख से कम

2. गाड़ी को कर दें बंद
एक रिपोर्ट के मुताबिक अगर आपकी गाड़ी सिर्फ स्टार्ट है और चल नहीं रही है तब भी यह 3 लीटर प्रति घंटा फ्यूल की खपत करती है। इसलिए अगर आप किसी स्थान, जैसे- ट्रैफिक लाइट आदि, पर 10 सेकंड से ज्यादा रुकते हैं तो ऐसी स्थिति में गाड़ी को बंद कर देना चाहिए। कई नई गाड़ियों में अब यह काम ऑटोमैटिकली हो जाता है, जिससे माइलेज बढ़ने में मदद मिलती है।

3. इस तरह करें ड्राइव
आंकड़ों के मुताबिक, तेज रफ्तार (Over Speeding) ड्राइविंग करने से कार का माइलेज 15 से 30 फीसदी तक घट जाता है। हमेशा सही गियर और औसत स्पीड पर कार चलाएं। अगर आपको हाई स्पीड पर पहुंचना भी है, तो एक लय में धीरे-धीरे स्पीड बढ़ाएं। ट्रैफिक या ऐसी जगहों पर तेज रफ्तार में चलने का कोई फायदा नहीं, जहां बार-बार ब्रेक लगाने पड़ते हों।

यह भी पढ़ें: ये 5 SUV देती हैं सबसे ज्यादा माइलेज, 1 लीटर में चलेंगी 24KM तक, कीमत 5.71 लाख से शुरू

4. कितना तेल भराएं?
गाड़ी में अच्छा तेल भरवाने के साथ ही यह भी पता होना चाहिए कि कम से कम कितना तेल भरवाएं। कोशिश करें कि हमेशा गाड़ी में एक चौथाई ज्यादा तेल रहे। अगर तेल 1/4 से कम होगा तब फ्यूल पंप को ज्यादा मेहनत करनी होगी, जिससे माइलेज घटता है। 

5. ज्यादा वजन करेगा नुकसान
कार में ज्यादा सामान भरने से बचना चाहिए। कई बार लंबे ट्रिप्स पर जाते समय हम अपनी कार को ओवरलोड (Over Loading) कर लेते हैं, ऐसे में आपकी कार का माइलेज कम हो जाता है। भारी सामान का सीधा प्रभाव इंजन पर पड़ता है। इसलिए बार-बार ऐसा करने से बचना चाहिए। कार से अनावश्यक वजन वाली चीजों को भी हटा देना चाहिए।