ट्रेन में अब गार्ड को मैनेजर कहना होगा। दरअसल, भारतीय रेलवे ने ट्रेन गार्ड के पदनाम को बदल दिया है। भारतीय रेलवे के नए आदेश के मुताबिक अब ट्रेन गार्ड का नाम ‘ट्रेन मैनेजर’ होगा। इस आदेश को तत्काल प्रभाव से लागू कर दिया गया है। अब सवाल है कि क्या इस बदलाव का असर गार्ड के वेतनमान या अन्य गतिविधियों पर भी पड़ेगा।

क्या कहा रेलवे ने: भारतीय रेलवे के ट्विटर अकाउंट पर दी गई जानकारी के मुताबिक पद के नाम में बदलाव का वेतनमान पर कोई असर नहीं होगा। इसके अलावा सीनियर और प्रमोशन से जुड़ी प्रक्रिया भी प्रभावित नहीं होगी। कहने का मतलब ये है कि सिर्फ नाम बदला गया है, बाकि सबकुछ पहले जैसा रहेगा। रेलवे ने ये भी बताया है कि सभी जोन में इसका आदेश भेज दिया गया है।

रेलवे के मुताबिक वर्तमान में 5 पदनाम- असिस्टेंट गार्ड, गुड्स गार्ड, सीनियर गुड्स गार्ड, सीनियर पैसेंजर गार्ड, मेल या एक्सप्रेस गार्ड हैं। नए आदेश के बाद ये बदलकर असिस्टेंट पैसेंजर ट्रेन मैनेजर, गुड्स ट्रेन मैनेजर, सीनियर गुड्स ट्रेन मैनेजर, सीनियर पैसेंजर ट्रेन मैनेजर, मेल या एक्सप्रेस ट्रेन मैनेजर होगा। आपको बता दें कि लंबे समय से ट्रेन गार्ड्स के पदनाम में बदलाव की मांग हो रही थी। अब इस मांग को मंजूरी मिली है।