देश में कड़ाके की ठंड और घने कोहरे के बीच माटरसाइकिल, स्कूटर चलाने वालों को कई परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। आज हम उन परेशानी का हल बताने आपके पास आए है। सर्दियों में जैसे हम ठंड से बचने के लिए गर्म कपड़े पहनते हैं, वैसे ही आपकी मोटरसाइकिल को भी ठंड के लिहाज से देखभाल की जरुरत पड़ती है। ऐसे में इस खबर में हम आपको सर्दियों में अपनी मोटरसाइकिल की देखभाल करने के लिए कुछ टिप्स बता रहे है। 

यह भी पढ़ें- 3 इंजन ऑप्शन के साथ 2.31 करोड़ में लॉन्च हुई नई Range Rover, देखें डिटेल्स

Covers your motorcycle

ठंड में जैसे आपको स्वेटर और जैकेट की जरूरत होती है, वैसे ही आपकी मोटरसाइकिल को कवर की जरूरत होती है, खासकर अगर वह बाहर खुले में खड़ी हो। अपनी मोटरसाइकिल को अच्छी तरह से साफ कर लें और सुनिश्चित करें कि उसे ढकने से पहले उसमें नमी न हो। पानी से बचाने वाले स्प्रे मोटरसाइकिल को सूखा रखने में मदद कर सकते हैं। आप दुकान या ऑनलाइन अच्छी क्वालिटी वाला मोटरसाइकिल कवर खरीदें।

Tyres need extra care

कई बार हम अपनी मोटरसाइकिल की देखभाल करते हुए अक्सर टायरों पर ध्यान नही देते। लेकिन हमें यह नहीं भूलना चाहिए कि टायर मोटरसाइकिल के पैरों की तरह होते हैं। सर्दियों में ठंड टायर के दबाव में गिरावट का कारण बन सकती है। इसलिए, जब भी आप मोटरसाइकिल को सड़क पर निकाले तो आपको टायर में हवा चेक कर लें।

Use anti-freeze

सर्दियों के दौरान रेडिएटर में पानी जम सकता है और इंजन में  परेशानी आ सकती है। ऐसे में एंटी-फ्रीज का इस्तेमाल करें। बाजार में आसानी से मिक्स कूलेंट और एंटी-फ्रीज आसानी से मिल जाता है।

Take care of the battery

मॉडर्न सीलबंद सूखी बैटरियों को चार्ज करने के अलावा किसी अन्य रखरखाव की आवश्यकता नहीं होती है। हालांकि, पुरानी बैटरियों में कुछ ज्यादा देखभाल की जरुरत पड़ती है, जिसको लेकर आपको सावधान रहने की जरुरत है। ठंड बैटरी के लिक्विड की चिपचिपाहट को बढ़ा सकती है, जो उसके फ्लो को रोक सकता है, जिससे बाइक स्टार्ट होने में परेशानी हो सकती है। आपको जांचना चाहिए कि बैटरी टर्मिनल साफ हैं की नहीं। 

Change oil

पुराना तेल इंजन को नुकसान पहुंचाता है। इसलिए समय-समय पर तेल बदलते रहें। इसमें आपको कुछ पैसे खर्च करने पड़ सकते हैं, लेकिन यह इंजन खराब ना हो उसके लिए बेहद जरुरी है।