राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली समेत देश के कई हिस्सों में आज (मंगलवार) बारिश (Delhi-NCR Rainfall) हो सकती है, जिसकी वजह से सर्दी (North India Cold Wave) के बढ़ने के आसार हैं. वहीं, पश्चिमी हिमालय के कुछ हिस्सों में आज बर्फबारी की संभावना भी जताई गई है. वहीं, कुछ ही दिनों में नया साल दस्तक देने वाला है और सैलानी पहाड़ों पर बर्फबारी का लुत्फ उठाने के लिए पहुंच रहे हैं. मौसम विभाग (IMD) के अनुसार, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और राजधानी दिल्ली में आज और कल (28-29 दिसंबर) को बारिश का अनुमान जताया गया है. इसके अलावा, आज राजस्थान और उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में भी बारिश हो सकती है. मौसम विभाग (IMD) के अनुसार, राजधानी दिल्ली में आज न्यूनतम पारा 10 डिग्री सेल्सियस तक रहने का अनुमान है।

हालांकि, एक हफ्ते पहले तक पारा और भी नीचे गिर चुका है, जिसके बाद तापमान में वृद्धि दर्ज की गई थी. दिल्ली-एनसीआर में रविवार शाम को बारिश होने के बाद मौसम में एक बार फिर से ठंडक बढ़ी है. IMD ने भविष्यवाणी की है कि मंगलवार को अधिकतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस तक जा सकता है. राजधानी क्षेत्र में बादल छाए रहेंगे और बारिश भी हो सकती है।

यूपी की राजधानी लखनऊ के तापमान की बात करें तो आज यहां भी झमाझम बारिश हो सकती है. IMD की भविष्यवाणी की मानें तो लखनऊ का न्यूनतम तापमान 10 डिग्री और अधिकतम 21 डिग्री सेल्सियस तक रहने का अनुमान है. उधर, दिल्ली से सटे गाजियाबाद में न्यूनतम पारा 10 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 19 डिग्री सेल्सियस तक रह सकता है. गाजियाबाद में भी बारिश का अनुमान जताया गया है. नोएडा में मिनिमम टेम्प्रेचर 8 और मैक्सिमम टेम्प्रेचर 19 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है. यहां पर भी बारिश का अनुमान जताया गया है।

इसके अलावा, चंडीगढ़, भोपाल, चुरू आदि जैसे शहरों में भी मौसम में ठंडक जारी रहेगी. चंडीगढ़ में पारा सात डिग्री सेल्सियस तक गिर सकता है, जबकि अधिकतम तापमान 20 डिग्री सेल्सियस रहने की उम्मीद है. आसमान में बादल छाए रहने का अनुमान जताया गया है. वहीं, मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में न्यूनतम तापमान पहले की तरह ही बना रहेगा. न्यूनतम तापमान 12 और अधिकतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस तक जा सकता है. भोपाल में भी मौसम विभाग ने बारिश होने की संभावना व्यक्त की है. वहीं, राजस्थान के चुरू में न्यूनतम तापमान आठ और अधिकतम तापमान 19 डिग्री सेल्सियस तक रह सकता है. राजधानी जयपुर में 10 और 20 डिग्री न्यूनतम व अधिकतम तापमान के रहने की उम्मीद जताई गई है।

बिहार की राजधानी पटना की बात करें तो यहां कोहरा छाए रहने की संभावना है. मौसम विभाग के अनुसार, पटना में न्यूनतम तापमान आज 12 डिग्री और अधिकतम तापमान 23 डिग्री सेल्सियस तक रह सकता है. उत्तराखंड के देहरादून का न्यूनतम तापमान 6 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 19 डिग्री सेल्सियस तक रहने की उम्मीद है. उधर, कश्मीर, लेह, शिमला आदि में कड़कड़ाती सर्दी जारी रहेगी. IMD की रिपोर्ट के अनुसार, लेह में मंगलवार को न्यूनतम पारा माइनस 12 डिग्री सेल्सियस तक रह सकता है, जबकि अधिकतम तापमान माइनस एक डिग्री होगा. आसमान में बादल छाए रहने का अनुमान जताया गया है. हिमाचल प्रदेश के शिमला में न्यूनतम पारा एक डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 12 डिग्री सेल्सियस तक रहने की उम्मीद है।

मौसम विभाग ने जारी की चेतावनी, कई राज्यों में बारिश की संभावना