भारत के अनुभवी ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन सोमवार को हरभजन सिंह को पछाड़कर भारत के लिए सबसे ज्यादा टेस्ट विकेट लेने वाले तीसरे गेंदबाज बन गए। अश्विन ने अपने 80वें टेस्ट में यह कमाल किया। इस लिस्ट में टॉप पर महान लेग स्पिनर अनिल कुंबले हैं, जिनके नाम 619 टेस्ट विकेट हैं। भारत के पहले वर्ल्ड कप विजेता कप्तान कपिल देव ने 434 टेस्ट विकेट लिए हैं। अश्विन ने न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले क्रिकेट टेस्ट के पांचवें दिन टॉम लाथम को आउट करके 418वां विकेट लिया। हरभजन ने 103 टेस्ट में 417 विकेट लिए थे। अश्विन ने मैच खत्म होने के बाद कहा, ”इस उपलब्धि पर कुछ खास महसूस नहीं हो रहा है।”

भारतीय टीम मैच की चौथी पारी में न्यूजीलैंड को ऑलआउट करने में नाकाम रही, जिसके बाद अश्विन से उनकी उपलब्धि के बारे में पूछा गया। उन्होंने कहा, ”कुछ महसूस नहीं हो रहा है। ये ऐसी उपलब्धि है जो आती रहेंगी, यह अच्छा है। जब से राहुल (द्रविड़) भाई ने अपना पद संभाला है, वह कहते रहते हैं कि आप कितने विकेट लेते हैं, 10 साल में कितने रन बनाते हैं, आपको यह याद नहीं रहेगा।” उन्होंने मैच के ड्रॉ छूटने के बाद कहा, ”यह यादें हैं जो मायने रखती हैं इसलिए मैं चाहता हूं कि अगले तीन-चार सालों में कुछ खास यादों के साथ आगे बढूं।”

न्यूजीलैंड के खिलाफ कानपुर टेस्ट ड्रॉ रहने के बाद भारत के कोच राहुल द्रविड़ ने लिया बड़ा फैसला, हर कोई कर रहा तारीफ

मैच पूरे पांच दिनों तक चला और अश्विन से जब पिच के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा, ”पिच के बारे में जब भी बात होती है और मुझसे सवाल होता है तो यह विवाद बन जाता है। इसलिए मैं इस मुद्दे पर मौन रहना चाहूंगा।” अश्विन ने रचिन रविंद्र और एजाज पटेल की तारीफ की, जिन्होंने 8.4 ओवर बल्लेबाजी कर भारत को आखिरी विकेट लेने से रोक दिया। उन्होंने कहा, ”युवा खिलाड़ी रविन्द्र ने शानदार खेल दिखाया, एजाज ने भी अपने डिफेंसिव खेल से साहस का परिचय दिया।” अश्विन टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाजों की लिस्ट में 13वें स्थान पर आ गए हैं। उन्होंने पाकिस्तान के वसीम अकरम (414) को भी पछाड़ा है।

भारत-न्यूजीलैंड के बीच कानपुर टेस्ट ड्रॉ रहने के बाद वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप के Point Table में कहां है टीम इंडिया?

मौजूदा टेस्ट क्रिकेटरों में अश्विन से अधिक विकेट इंग्लैंड के स्टुअर्ट ब्रॉड (524) और जेम्स एंडरसन (632) के हैं। अश्विन ने दिल्ली में वेस्टइंडीज के खिलाफ 2011 में टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू किया था। उन्होंने बल्ले से भी जौहर दिखाते हुए 2685 रन बनाए हैं, जिसमें पांच शतक शामिल हैं। उन्होंने 111 वनडे में 150 और 51 टी-20 में 61 विकेट लिए हैं। हरभजन ने भी अश्विन को इस उपलब्धि के लिए बधाई दी। उन्होंने कहा, ”मैं अश्विन को बधाई देना चाहता हूं। उम्मीद है कि वह भारत के लिए और कई मैच जीतेगा।” उन्होंने कहा, ”मुझे तुलना पसंद नहीं है। हमने अलग दौर में अलग विरोधियों के खिलाफ सर्वश्रेष्ठ क्रिकेट खेली। मैंने अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया और अब अश्विन वही कर रहा है।”