चंद्रमा आज 30 नवंबर को कन्या राशि में संचार करेगा। कन्या राशि के स्वामी ग्रह बुध हैं। यह हस्त नक्षत्र (चंद्रमा स्वामी) में स्थित होगा। कृष्ण पक्ष की एकादशी तिथि चल रही होगी जो कि बिजनेस मामलों, मनोरंजन गतिविधियों और प्रॉपर्टी में निवेश के निवेश के लिए शुभ मानी जाती है।

वृषभ, कर्क, कन्या और मकर राशि के लोगों को जीवन में एक नया अनुभव होगा और सभी कार्यों को योजना के अनुसार पूरा कर सकेंगे। मेष, मिथुन, वृश्चिक, धनु और मीन राशि के लोगों को नीचे दिए गए शुभ समय के अनुसार अपने दिन की योजना बनाने की आवश्यकता है। सिंह, तुला और कुंभ राशि के लोगों को कुछ भी नया शुरू करने के बजाय लटके मामलों को सुलझाने पर ध्यान देना चाहिए।

विभिन्न प्रकार की आर्थिक गतिविधियों के शुभ समय इस प्रकार है –

बिजनेस मीटिंग: क्लाइंट के साथ कोई भी अहम बिजनेस मीटिंग या जरूरी दस्तावेजों पर साइन दोपहर सुबह 10:55 बजे से दोपहर 12:10 बजे के बीच शुरू किए जाने चाहिए।

ट्रेनिंग और भर्ती: अगर आप करियर संबंधित किसी ट्रेनिंग या भर्ती का हिस्सा बनने की प्लानिंग कर रहे हैं, तो दोपहर सुबह 11 बजे से 12:30 बजे के बीच की प्लानिंग  बनाई जानी चाहिए।

कानूनी मामले और विवाद समाधान: व्यापार या निवेश से संबंधित सभी कानूनी मामलों या विवादों को शाम 4:05 से 5:15 बजे के बीच शुरू या हल किया जाना चाहिए।

यात्रा: नौकरी पेशा या कारोबार से संबंधित प्लानिंग सुबह 9:35 बजे से सुबह 10:50 बजे के बीच की जानी चाहिए।

निवेश: दोपहर 2:43 बजे से 4:01 बजे के बीच पैसों के लेन-देन से बचें। क्योंकि इस दौरान राहुकाल रहेगा। राहुकाल को ज्योतिष शास्त्र में अशुभ समय में गिना जाता है। ऐसे में इस दौरान किसी भी तरह के पैसों से संबंधित फैसले लेने से बचना चाहिए।

शेयर बाजार: सिंह, तुला और कुंभ राशि वालों को आज शेयर ट्रेडिंग से बचना चाहिए।बाकी राशि के जातक शेयर की खरीदारी या बिक्री सुबह 10:45 से दोपहर 1:10 बजे तक कर सकते हैं।

सरकारी कार्य: सरकार से संबंधित कोई भी कार्य जैसे ऑनलाइन आवेदन करना या पर्सनल मीटिंग सुबह 8:30 बजे से 9:30 बजे के बीच शुरू की जानी चाहिए।

नए काम की शुरुआत: सुबह 03:05 बजे से दोपहर 4:10 बजे तक का समय किसी भी नए काम की शुरुआत के लिए उत्तम है।