प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट का शिलान्‍यास करेंगे। ऐसे में यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ कार्यक्रम स्थल पर पहुंच चुके हैं। वहीं लोगों को परेशानी न हो इसके लिए नोएडा ट्रैफिक पुलिस ने एडवायजरी जारी की है। जिसमें ट्रैफिक डायवर्जन और रूट्स को लेकर पूरी जानकारी दी गई है।

गुरुवार सुबह, जेवर एयरपोर्ट की ओर जाने वाली सड़क पर 6 किलोमीटर लंबे जाम की सूचना मिली क्योंकि स्थानीय लोगों से भरी बसें और ट्रैक्टर भूमि पूजन कार्यक्रम के लिए जा रहे थे। सरकार के अनुसार शिलान्यास कार्यक्रम दोपहर एक बजे होगा। वहीं नोएडा ट्रैफिक पुलिस ने अपनी एडवाइजरी में कहा है कि जनसभा के लिए जेवर जाने वाली कारों/वाहनों को ही जाने की इजाजत होगी।

कार्यक्रम स्थल की तरफ भारी और मध्यम माल वाहनों की आवाजाही सख्त वर्जित है। एडवाइजरी में कहा गया है कि यमुना एक्सप्रेस-वे, पलवल, नोएडा और जेवर से सिकंदराबाद-बुलंदशहर जाने वाले वाहन कस्बा जहांगीरपुर से कस्बा झज्जर तक जेवर-खुर्जा मार्ग का उपयोग कर सकते हैं।

एयरपोर्ट के पहले चरण का निर्माण 10,000 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से किया जा रहा है। यह 1300 हेक्टेयर से अधिक भूमि में फैला हुआ है। यहां सितंबर, 2024 तक परिचालन शुरू होने की उम्मीद है। एयरपोर्ट के विकास पर कुल 29,560 करोड़ लागत आने का अनुमान है। वहीं पीएम ने ट्विटर पर एयरपोर्ट को लेकर कहा कि इस परियोजना से वाणिज्य, संपर्क और पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा

प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) के अनुसार, उत्तर प्रदेश भारत का एकमात्र ऐसा राज्य बन जाएगा जिसके पास पांच इंटरनेशनल एयरपोर्ट होंगे। नोएडा एयरपोर्ट दिल्ली-एनसीआर में बनने वाला दूसरा इंटरनेशनल एयरपोर्ट होगा। यह इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट (आईजीआई) की भीड़ को कम करने में मदद करेगा। इससे दिल्ली, नोएडा, गाजियाबाद, अलीगढ़, आगरा, फरीदाबाद और आसपास के क्षेत्रों को फायदा मिलेगा।