अगर आप अपनी हेल्थ और फिटनेस पर फोकस करना चाहते हैं, तो स्मार्टवॉच एक जरूरी गैजेट बन जाता है। इन दिनों मार्केट में 5000 से कम कीमत वाले कई किफायती स्मार्टवॉच मौजूद हैं। आज हम ऐसी ही एक स्मार्टवॉच Noise ColorFit Ultra का रिव्यू करने वाले हैं, जिसकी कीमत 4,499 रुपये है। एल्युमीनियम अलॉय बॉडी, बड़ी डिस्प्ले और 3 कलर ऑप्शन में आने वाली इस स्मार्टवॉच को हमने 1 महीना इस्तेमाल किया है। तो आइए जानते हैं इसमें क्या कुछ खास है और क्या आपको यह खरीदनी चाहिए?

डिस्प्ले और डिजाइन 
नॉइस कलरफिट अल्ट्रा का डिजाइन पहली नजर में आकर्षक लगेगा। इसमें ब्लैक कलर का रैक्टेंगुलर शेप वाला डायल मिलता है, जिसपर राइट साइड में पतला सा बटन दिया गया है। इस बटन के जरिए आप स्क्रीन को लॉक/अनलॉक करने के अलावा स्मार्टवॉच की ऐप्स का इस्तेमाल कर सकते हो। स्मार्टवॉच का सिलिकॉन स्ट्रैप तीन कलर ऑप्शन- ब्लू, ब्लैक और ग्रे में उपलब्ध है। हमारे पास इसका ग्रे कलर ऑप्शन था, जो इसे रेग्युलर स्मार्टवॉच से अलग बनाता है। स्मार्टवॉच काफी लाइटवेट है, जिसे पूरा दिन आराम से पहना जा सकता है। 

इसमें 1.75 इंच का बड़ा टचस्क्रीन डिस्प्ले दिया गया है, जिसका रिजोल्यूशन 320×385 पिक्सल्स है। डिस्प्ले ब्राइट भी है और इसमें कलर्स काफी अच्छे दिखाई देते हैं। फोन के नोटिफिकेशंस को आप स्मार्टवॉच में आसानी से पढ़ पाते हैं। हालांकि स्क्रीन का टच रेस्पॉन्स थोड़ा और बेहतर किया जा सकता था। जब आप स्क्रॉल करते हैं तो थोड़ी सी लैगिंग महसूस होती है। इसमें 100 से ज्यादा watch faces की सुविधा मिलती है, जिन्हें आप कंपनी की ऐप के जरिए बदल सकते हैं। स्मार्टवॉच IP68 रेटिंग के साथ आती है, जिसका मतलब है कि यह भीगने से भी खराब नहीं होगी। पीछे की तरफ इसमें सेंसर्स और चार्जिंग पिन मिलती है। 

स्मार्टफोन कनेक्टिविटी
स्मार्टवॉच को आप NoiseFit ऐप के जरिए स्मार्टफोन से कनेक्ट कर सकते हैं। आपको मैसेज, कॉल्स, कैलेंडर और ईमेल के अलावा WhatsaApp, LinkedIn, Instagram, FB messenger, Skype, Twitter, Facebook, YouTube, जैसे ऐप्स के नोटिफिकेशन स्मार्टवॉच पर ही मिल जाते हैं।  इसमें रिमोट कैमरा कंट्रोल का फीचर दिया गया है, जिसके जरिए आप जिसके जरिए आप फोन के कैमरा को कंट्रोल करके तस्वीरें ले सकते हैं। ColorFit Ultra में रिमोट म्यूजिक कंट्रोल फीचर है जो आपके फोन पर चलने वाले म्यूजिक और ट्रैक वॉल्यूम को कंट्रोल करता है। 

फिटनेस फीचर्स
स्मार्टवॉच में 24×7 हार्ट रेट मॉनिटरिंग से लेकर, SpO2 ट्रैकर, स्लीप मॉनिटरिंग और महिलाओं के लिए खास हेल्थ मॉनटरिंग फीचर्स के साथ आती है। स्मार्टवॉच आपके स्टेप्स भी काउंट करती है, जो लगभग Accurate ही मिलते हैं। आपके स्टेप्स के अलावा स्मार्टवॉच बताती है कि दिन में आप कितने किलोमीटर चले, कितनी देर खड़े खड़े रहे और कितनी कैलोरी बर्न की। स्मार्टवॉच में 60 से ज्यादा स्पोर्ट्स मोड दिए गए हैं, जिसमें अलग-अलग इनडोर और आउटडोर एक्टिविटी शामिल है। इसमें Breathe एक्सरसाइज का फीचर भी दिया गया है। 

बैटरी और अन्य फीचर्स
इसके अलावा आपको Reminders, Stopwatch, Alarm, World Clock, Flashlight और Stock मार्केट अपडेट्स का भी फीचर मिलता है। Noise ColorFit Ultra में 300mAh की बैटरी दी गई है। इसका चार्जिंग केबल आपको बॉक्स में ही मिलता है। स्मार्टवॉच को फुल चार्ज होने में 2 घंटे से कम समय लगता है। एक बार फुल चार्ज होने के बाद यह हफ्ते से ज्यादा चल जाती है। जबकि इसका स्टैंडबाय टाइम 30 दिन का है।

हमारा Verdict
Noise ColorFit Ultra स्मार्टवॉच में आपको बड़ी डिस्प्ले के साथ अच्छी परफॉर्मेंस और लेटेस्ट टेक्नोलॉजी दी गई है। इसमें हेल्थ ट्रैकिंग से जुड़े लगभग सभी जरूरी फीचर्स दिए गए हैं। टच रेस्पॉन्स को थोड़ा और बेहतर किया जा सकता था। स्मार्टवॉच पहनने में भी काफी कंफर्टेबल है। कॉल नोटफिकेशन पर क्विक रिप्लाई का फीचर मिलता है, हालांकि मैसेज रिप्लाई करने का इसमें कोई विकल्प नहीं है। नोटिफिकेशन में हिन्दी भाषा का सपोर्ट मिलना भी काफी अच्छा रहता। ओवरऑल यह 5 हजार से कम कीमत में एक अच्छा विकल्प कहा जा सकता है।