रायपुर 24 नवंबर 2021:- छत्तीसगढ़ राज्य निर्वाचन आयोग ने बुधवार को नगरीय निकाय चुनाव कराने की घोषणा कर दी है। इसके बाद बुधवार से आचार संहिता लागू कर दी गई है। 20 दिसंबर को चुनाव होंगे। जबकि 23 दिसंबर को मतगणना होगी। इसके लिए एक हजार मतदान केंद्र बनाए जाएंगे। इस बार 4 नगर निगम सहित 15 शहरों में नई सरकार को चुना जाना है।

नवा रायपुर स्थित आयोग कार्यालय में राज्य निर्वाचन आयुक्त ठाकुर राम सिंह इसकी आधिकारिक घोषणा की है।
प्रदेश के 15 शहरों में आम चुनाव कराया जाएगा। इनमें नगर पालिका निगम बिरगांव, भिलाई, रिसाली और भिलाई-चरोदा का चुनाव मुख्य है। उसके अलावा नगर पालिका सारंगढ़, बैकुंठपुर, शिवपुर चरचा, जामुल और खैरागढ़ में नई शहरी सरकार चुना जाना है। प्रेमनगर, मारो, नरहरपुर, कोंटा, भैरमगढ़ और भोपालपट्टनम नगर पंचायतों में भी आम चुनाव होगा।

मतदान –    20 दिसंबर
मतगणना –    23 दिसंबर
नामांकन फार्म –    27 नवंबर से 3 दिसंबर तक
नाम वापसी –    6 दिसंबर
छत्तीसगढ़ के अधिकांश शहरों में स्थानीय निकायों के लिए 2019 में ही आम चुनाव कराए गए थे। कुछ निकायों का कार्यकाल पूरा नहीं होने की वजह से उनका चुनाव नहीं हो पाया था। वहीं कुछ नए निकायों में पहली बार चुनाव होने जा रहा है। ऐसे में राजनीतिक दलों के लिए यह चुनाव बेहद महत्वपूर्ण होने वाले हैं।

इन शहरों में पार्षदों का उप चुनाव-

इन्हीं तारीखों पर कुछ शहरों में वार्डों का उप चुनाव कराया जाना है। यह सीटें पार्षदों के निधन आदि से खाली हुई हैं। उप चुनाव वाले शहरों में बिलासपुर, रायगढ़ और राजनांदगांव नगर निगम भी शामिल हैं। उसके अलावा गोबरा नवापारा, थान-खम्हरिया, बेमेतरा, कोंडागांव और बड़े बचेली नगर पालिका में उपचुनाव होना है। नगर पंचायत बसना, कुरूद, मगरलोड, उतई, देवकर और केशकाल के वार्डों में भी उप चुनाव सम्पन्न कराए जाने हैं।