रायगढ़, 23 नवंबर । स्कूल शिक्षा मंत्री डॉ.प्रेमसाय सिंह टेकाम ने आज लैलूंगा विकासखंड के घटगांव में नवीन धान उपार्जन केन्द्र का शुभारंभ किया। इस अवसर पर उन्होंने ग्रामवासियों को नवीन उपार्जन केन्द्र की बधाई देते हुए कहा कि छत्तीसगढ़ सरकार मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के नेतृत्व में सभी वर्गों के हित में निरंतर कार्य कर रही है। राजीव गांधी किसान न्याय योजना से धान के साथ अन्य फसलों के लिए आदान सहायता दी जा रही है। जिससे किसानों को फसलों के बेहतर दाम मिल रहा है। छत्तीसगढ़ सरकार ने मोटे अनाजों के लिए भी समर्थन मूल्य की घोषणा की है। जिससे इन फसलों के उत्पादकों को उनकी उपज की अच्छी कीमत मिले साथ ही मोटे अनाजों के रकबे में भी विस्तार हो। उन्होंने कहा कि वनोपज संग्राहकों को वनोपज के बेहतर दाम मिले इसके लिए वनोपजों के लिए घोषित समर्थन मूल्य का दायरा बढ़ाया गया। तेन्दूपत्ता मानक बोरा की कीमत ढाई हजार से बढ़ाकर 4 हजार कर दिया गया है। इससे वनोपज संग्राहक परिवारों को सीधे लाभ मिल रहा है। उन्होंने आगे कहा कि शासन छत्तीसगढ़ की लोक कला व संस्कृति के सरंक्षण व संवर्धन के लिए भी विभिन्न कदम उठा रही है। जिससे आने वाली पीढिय़ों को हम अपनी समृद्ध सांस्कृतिक विरासत दे सके, जिससे उनका इनसे जुड़ाव बना रहे। इसी क्रम में पिछले दिनों राजधानी में तीन दिवसीय आदिवासी नृत्य महोत्सव का आयोजन किया गया था। जिसमें देश के विभिन्न राज्यों के साथ विदेशों से कलाकार शामिल हुए। इसी प्रकार युवाओं की रचनात्मक व विकास कार्यों में सहभागिता सुनिश्चित करने राजीव युवा मितान क्लब का गठन पंचायत स्तर पर किया गया है। जिसके माध्यम से प्रतिवर्ष एक लाख रुपये अनुदान में दिए जाएंगे।

इस अवसर पर विधायक लैलूंगा चक्रधर सिंह सिदार ने कहा कि इस क्षेत्र के लोगों की बहुप्रतीक्षित मांग को पूरा करते हुए शासन द्वारा घटगांव में धान उपार्जन केन्द्र खोलने का निर्णय लिया है। जिससे घटगांव व आसपास के गांवों के किसान जिन्हें पहले कोड़ासिया जाना पड़ता था उन्हें अब बड़ी सहूलियत होगी और अपना धान बेचने के लिए ज्यादा दूरी तय नहीं करना पड़ेगा। उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़ शासन किसानों, श्रमिकों, महिलाओं सहित सभी के विकास के लिये नीतियों का निर्माण और क्रियान्वयन कर रही हैं।

इस अवसर पर पूर्व सांसद पी.आर.खूंटे, अरुण मालाकार, अनिल शुक्ला, राजा शर्मा, ओमसागर पटेल, सूरज तिवारी, विकास शर्मा, यशोमती सिंह सिदार, किरन पैंकरा, मंजू मित्तल, ठण्डाराम बेहरा, उस्मान बेग, लखन लाल सारथी, रविन्द्र पाल धुर्वे, लालसाय नाग, गुजरी रामलाल लकड़ा, त्रिलोचन बेहरा, जनप्रतिनिधि, गणमान्य नागरिक उपस्थित रहे।

दिसंबर में लैलूंगा में खुलेगी अपेक्स बैंक की शाखा
मंत्री डॉ.प्रेमसाय सिंह टेकाम ने इस दौरान कहा कि किसानों की सुविधा के मद्देनजर लैलूंगा में अपेक्स बैंक की शाखा इसी धान खरीदी सत्र में दिसंबर माह से खोली जाएगी। जिससे उन्हें धान खरीदी का भुगतान प्राप्त करने दूर न जाना पड़े।