Share

Contents

  • 1 ग्लोइंग त्वचा पाने के 6 प्रभावशाली टिप्स – 6 Tips In Hindi For Glowing Skin
    • 1.1 किसे कहते हैं ग्लोइंग त्वचा? – What is Glowing Skin (in Hindi)?
    • 1.2 त्वचा पर जीवनशैली का प्रभाव – How Lifestyle choices affect Skin Health?
    • 1.3 आपकी यह आदतें त्वचा को बेहद नुकसान पहुंचा सकती हैं – Habits that can worsen your Skin condition
      • 1.3.1 1. धूम्रपान करना
      • 1.3.2 2. अत्यधिक तनाव में रहना
      • 1.3.3 3. बहुत कम नींद लेना
      • 1.3.4 4. अत्यधिक शराब पीना
      • 1.3.5 5. जरूरत से ज़्यादा मेकअप करना
    • 1.4 ग्लोइंग स्किन पाने के 6 महत्वपूर्ण टिप्स – 6 Important Tips In Hindi For Glowing Skin
      • 1.4.1 1. क्लींजिंग है ज़रूरी – Cleansing tips in hindi for glowing skin
      • 1.4.2 2. अपनी त्वचा को सूर्य से बचाए – Protection from Sun tips in hindi for glowing skin
      • 1.4.3 3. अपने आहार में विटामिन्स को करें शामिल – Vitamins Rich Glowing Skin Diet
      • 1.4.4 4. प्राकृतिक फेस मास्क करें इस्तेमाल – Home made Face Masks home remedies for glowing skin in hindi
      • 1.4.5 5. कड़े केमिकल उत्पादनों के उपयोग से बचें – Harsh Chemical Products tips in hindi for glowing skin
      • 1.4.6 6. रोज़ाना करे एक्सरसाइज –Regular Exercises tips in hindi for glowing skin
    • 1.5 कब लेनी चाहिए डॉक्टर से मदद – When to seek Doctor’s help ?
    • 1.6 अंत मे
        • 1.6.0.1 Sweta Kishore
      • 1.6.1 How To Grow Nails Faster At Home In Hindi – नाखून बढ़ाने के घरेलू नुस्खे
      • 1.6.2 Balayam Yoga Benefits (Nail Rubbing For Hair Growth) – बालायाम योग
      • 1.6.3 वजन कम करने के लिए दालचीनी – Cinnamon For Weight Loss
      • 1.6.4 Quinoa Meaning in Hindi & Amazing Benefits – किनोवा क्या हे, फायदे और उपयोग
      • 1.6.5 Related

ग्लोइंग त्वचा पाने के 6 प्रभावशाली टिप्स – 6 Tips In Hindi For Glowing Skin

ग्लोइंग त्वचा पाने की ख्वाइश हर व्यक्ति की होती है। अगर आप यह चाहते हैं कि आपकी भी त्वचा प्राकृतिक रूप से ग्लोइंग और स्वस्थ नज़र आये, तो जानिए, ग्लोइंग स्किन पाने के 6 ज़रूरी टिप्स – 6 Tips In Hindi For Glowing Skin

सुंदर और चमकदार त्वचा, सभी को अपनी ओर आकर्षित करती है। किंतु बहुत कम ही लोग हैं, जो ग्लोइंग त्वचा पाने की अपनी इच्छा को पूरा कर पाते हैं।

फ़िल्म स्टार और सेलेब्रिटीज़ की बेदाग और खूबसूरत त्वचा, हम सभी को उनका दीवाना बना देती है। उनके स्किन केअर रूटीन का राज़ जानने के लिए हम अभी उत्सुक रहते हैं।

हालांकि सेलेब्रिटीज़ जैसी ग्लोइंग स्किन पाना आसान नहीं, लेकिन यह उतना कठिन भी नहीं जितना आप सोचते हैं। हमारी त्वचा की सेहत, हमारे स्वास्थ्य, जीवनशैली, खान-पान और वातावरण पर निर्भर करती है।

प्राकृतिक तौर पर ग्लोइंग स्किन पाने के लिए, अपनी आदतों और जीवनशैली में बदलाव करना बहुत आवश्यक है। एक्सपर्ट्स द्वारा दी गयी, हेल्थी स्किन केयर टिप्स को अपनाकर आप अपनी त्वचा को चमकदार और स्वस्थ बनाए रख सकते हैं।

इसलिए आइये जानते हैं, सही मायनों में क्या होती है ग्लोइंग त्वचा और ग्लोइंग स्किन पाने के लिए 6 मथ्वपूर्ण टिप्स। (Skin Care tips in Hindi)

किसे कहते हैं ग्लोइंग त्वचा? – What is Glowing Skin (in Hindi)?

ग्लोइंग त्वचा के मायने, सभी के लिए अलग होते हैं।

कुछ लोगों के लिए बेदाग और कोमल त्वचा ही ग्लोइंग त्वचा कहलाती है और कुछ लोग, त्वचा पर दिखने वाले प्राकृतिक शाइन अथवा चमक को ग्लोइंग स्किन का दर्जा देते हैं। हालांकि इन दोनों विचारधाराओं का सीधा संबंध, त्वचा के स्वास्थ्य से है।

स्वस्थ त्वचा ही आकर्षक और खूबरसूरत नज़र आती है। कोमल, समान सतह वाली, न अधिक शुष्क न अत्यधिक ऑयली, पूर्ण रूप से हाइड्रेटेड और अन्य तरह की स्किन इर्रिटेशन से मुक्त एवं निरोग त्वचा को स्वस्थ्य त्वचा माना जाता है।

और ऐसी ही त्वचा ग्लोइंग और सुंदर कहलाती है। यह बात गौर करने वाली है कि स्वस्थ त्वचा का आधार, परफेक्ट स्किन नहीं है। एक स्वस्थ और चमकदार त्वचा में भी हल्के ब्लेमिशेस, फाइन लाइन्स और पोर्स हो सकते हैं।

इस लेख में हम ग्लोइंग त्वचा और ग्लोइंग स्किन पाने के मथ्वपूर्ण टिप्स (tips in hindi for glowing skin)  जानेंगे और जिन आदतों से बचना चाहिए उस पर भी ध्यान देंगे.

त्वचा पर जीवनशैली का प्रभाव – How Lifestyle choices affect Skin Health?

glowing skin tips in hindi-TopPaanch

बदलते समय के साथ लोगों की जीवनशैली में भी कई बदलाव आए हैं।

जहाँ पहले वातावरण में प्रदूषण कम था, फल-सब्जियों को उपजाने में केमिकल उत्पादों का उपयोग कम होता था और लोग प्रकृति से जुड़े हुए रहते थे  एवं सबसे मत्त्वपूर्ण यह कि वे स्वयं के लिए पर्याप्त समय निकाल पाते थे।

लेकिन वहीं आज के इस भाग-दौड़ भरी व्यस्त जीवनशैली में लोगों के पास खुद की देखभाल के लिए तनिक भी समय  नहीं। इसका सीधा असर उनके स्वास्थ्य और त्वचा पर पड़ता है।

तनाव और बुरी आदतों से घिरे होने के कारण, त्वचा बेजान हो जाती है। प्रदूषण के कारण त्वचा का प्राकृतिक स्किन टोन बिगड़ जाता है।

साथ ही सूरज की हानिकारक किरणों से कई तरह की स्किन संबंधी समस्याएं उतपन्न हो जाती हैं। बुरे खान-पान और अत्यधिक दवाइयां लेने की वजह से भी त्वचा, रोगों से घिर जाती है और अपनी चमक खो देती है।

वहीं कुछ समय निकालकर अगर अपनी त्वचा और स्वास्थ्य पर ध्यान दिया जाए, तो वह पुनः अपनी प्राकृतिक रूप में लौट सकती है। स्वस्थ त्वचा पाने के लिए जीवनशैली में बदलाव बहुत ज़रूरी है।

इसके साथ ही एक्सरसाइज एवं नियमित स्किन केअर रूटीन को फॉलो करने जैसी आदतों को दिनचर्या का भाग बनाकर ग्लोइंग और स्वस्थ त्वचा पाई जा सकती है।

तो glowing skin secrets बस सिर्फ इतना ही हे की अपने खान-पान और जीवनशैली पर ध्यान दें और ग्लोविन स्किन पाएं.

इसे भी पढ़ें:    Scientific Meditation Benefits in Hindi – मेडिटेशन करने से मिलेंगे यह लाभ

आपकी यह आदतें त्वचा को बेहद नुकसान पहुंचा सकती हैं – Habits that can worsen your Skin condition

उपचार जानने से पूर्व कारण का ज्ञान होना ज़रूरी होता है। इसलिए आइये जानते हैं कौनसी बुरी आदतें आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचाती है।

glowing skin tips in hindi-TopPaanch

1. धूम्रपान करना

धूम्रपान करना न केवल आपके स्वास्थ्य को हानि पहुंचाता है बल्कि यह आपकी त्वचा के लिए सबसे घातक साबित हो सकता है। धूम्रपान करने से आपकी त्वचा पर समय से पहले ही एजिंग के लक्षण नज़र आने लगते हैं।

साथ ही त्वचा पर अत्यधिक झुर्रियां दिखने लगती हैं। चोट और घाव धीरे भरते हैं, स्किन इन्फेक्शन्स होने का खतरा दुगना बढ़ जाता है और केवल यह ही नहीं, अत्यधिक धूम्रपान करने से होठों पर स्किन कैंसर भी हो सकता है।

2. अत्यधिक तनाव में रहना

अत्यधिक तनाव में रहना, त्वचा के स्वास्थ्य को बहुत बुरी तरह प्रभावित करता है। वैज्ञानिक ऐसा मानते हैं कि हमेशा चिंता और तनाव में रहने से त्वचा में सूजन बढ़ सकती है, त्वचा में रक्त संचार कम हो जाता है और उसकी हील होने की शक्ति क्षीण हो जाती है।

इसे भी पढ़ें:     शाम्भवी मुद्रा – कैसे करें और इसके लाभ: SHAMBHAVI MUDRA (IN HINDI)

3. बहुत कम नींद लेना

बहुत कम नींद लेना, हमारी त्वचा से उसकी आयु छीन लेती है। 2015 के एक शोध में ऐसा पाया गया कि कम सोने से त्वचा की एजिंग प्रोसेस बढ़ जाती है और समय से पहले ही झुर्रियां एवं फाइन लाइन्स चेहरे पर दिखने लगते हैं।

साथ ही साथ, आँखों के नीचे काले डार्क सर्कल्स भी साफ़ नज़र आने लगते हैं। स्वस्थ रहने के लिए, प्रत्येक व्यक्ति को 7 से 8 घंटे की नींद अवश्य लेनी चाहिए।

इसे भी पढ़ें:    SUKHASANA YOGA BENEFITS IN HINDI – सुखासन योग के प्रभावशाली फायदे

4. अत्यधिक शराब पीना

अत्यधिक शराब पीना, आपकी त्वचा को रोगों से भर सकता है। शराब का सेवन करने से आपकी त्वचा को सोरायसिस, सूजन, (rosacea) रोसैया, फ्लशिंग और स्किन इर्रिटेशन जैसे रोग और परेशानियां घेर लेती हैं।

त्वचा में जलन और इंफेक्शन होने का खतरा भी काफ़ी बढ़ जाता है। जिससे त्वचा सदा अस्तवस्थ रहती है।

5. जरूरत से ज़्यादा मेकअप करना

जरूरत से ज़्यादा मेकअप करना आपको भले ही कुछ समय के लिए सुंदर बना दे, परंतु लंबे समय के लिए इसके परिणाम आपकी त्वचा को बद से बदतर बना सकते हैं।

ब्यूटी प्रोडक्ट्स को बनाने में कई सारे हानिकारक केमिकल का उपयोग किया जाता है, जो हमारी त्वचा को नुकसान पहुंचाते हैं।

इनके उपयोग से स्किन रैशेस, स्किन टोन का कम होना और चेहरे में रूखेपन की समस्या बढ़ जाती है और स्किन ग्लो करने के बजाय, बेजान और अस्वस्थ हो जाती है।

बेहतर यह होगा कि आप इन आदतों को जितनी जल्दी हो सके, त्याग दें। इन आदतों के साथ, कोई भी स्किन केयर टिप्स आपकी त्वचा के लिए लाभकारी सिद्ध नहीं हो पाएगी। इन्हें छोड़ कर ही आप स्वस्थ और ग्लोइंग त्वचा पाने के अपने पहले पड़ाव को पूरा कर पाएंगे।

ग्लोइंग स्किन पाने के 6 महत्वपूर्ण टिप्स – 6 Important Tips In Hindi For Glowing Skin

त्वचा ग्लो तभी करती है जब शरीर अंदर से स्वस्थ और क्रियाशील होता है।

ग्लोइंग त्वचा पाने के लिए लोग बाहरी स्किन प्रोडक्ट्स पर निर्भर करते हैं किंतु त्वचा केवल स्किन केयर प्रोडक्ट्स के उपयोग से नहीं बल्कि अच्छी देखभाल और स्वस्थ जीवनशैली को अपनाने से ग्लो करती है।

इसलिए आइये जानते हैं कुछ हेल्थी स्किन केयर टिप्स, जिससे आपकी त्वचा में आएगी प्राकृतिक चमक  (Home Remedies For Glowing Skin In Hindi)

1. क्लींजिंग है ज़रूरी – Cleansing tips in hindi for glowing skin

tips in hindi for glowing skin-TopPaanch

ग्लोइंग त्वचा पाने के लिए त्वचा की गंदगी को हटाना बहुत आवश्यक है। क्लींजिंग प्रोडक्ट्स के इस्तेमाल से चेहरे की बारीकी से सफ़ाई होती है।

वातावरण के प्रदूषण से प्रभावित होकर हमारी त्वचा में धूल के कण आकर चिपक जाते हैं। त्वचा की क्लींजिंग के दौरान धूल, मेकअप एवं चेहरे में जमा अतिरिक्त ऑइल, सभी हट जाते हैं।

त्वचा की क्लींजिंग करने के लिए आप किसी फेस क्लेनसेर या फेस वॉश का उपयोग कर सकते हैं। क्लेनसेर खरीदते वक्त इन बातों का विशेष ध्यान रखें-

  • आपकी स्किन टाइप के अनुसार ही कलेंसर का चुनाव करें। अगर आपकी स्किन सेंसिटिव है तो ग़लत क्लेनसेर के उपयोग से आपकी त्वचा में रैशेस, रेडनेस और मुहासों की समस्या उतपन्न हो सकती है। इसलिए अपनी स्किन टाइप को समझ, सही क्लेनसेर का उपयोग करना ज़रूरी है।
  • कड़े क्लेयन्सर्स का उपयोग करना, त्वचा को ग्लो देने के विपरीत उसे हानि पहुंचाता है। क्लेनसेर चुनने से पहले यह सुनिश्चित करना ज़रूरी है कि उसे बनाने में कड़े केमिकल का इस्तेमाल नहीं किया गया हो। सोप बेस्ड और अधिक अल्कलाइन स्वभाव के क्लेनसेर को नहीं खरीदना चाहिए क्योंकि इससे आपकी त्वचा रुखी पड़ सकती है।

हालांकि आप अपनी त्वचा को साफ़ करने के लिए क्लींजिंग मिल्क का उपयोग भी कर सकते हैं। क्लींजिंग मिल्क को अपने चेहरे पर कॉटन पैड से लगाएं।  इससे आपके त्वचा के पोर्स खुल जाते हैं और बची हुई गंदगी भी बाहर हो जाती है।

प्रतिदिन सोने से पहले, उठने के बाद और और कहीं बाहर से आने के बाद, अपने चेहरे को केवल पानी से भी धोना लाभकारी होता है। इस बात का ध्यान रखना जरूरी है कि पानी अधिक गर्म न हो, वरना उससे चेहरा रूखा पड़ सकता है।

इसे भी पढ़ें:     Home Remedy For Dry Skin On Face in Hindi – ड्राई स्किन के लिए घरेलू उपाय

2. अपनी त्वचा को सूर्य से बचाए – Protection from Sun tips in hindi for glowing skin

tips in hindi for glowing skin-TopPaanch

सूरज की किरणों को विटामिन डी का बहुत बेहतरीन श्रोत माना जाता है। ऐसा इसलिए क्योंकि, सूरज की किरणों में 15 से 30 मिनट तक खड़े रहने से, त्वचा को पर्याप्त मात्रा में विटामिन डी मिल जाता है, जिससे त्वचा स्वस्थ रहती है।

हालांकि अत्यधिक समय के लिए सुरज की तेज़ रौशनी में रहना, आपकी त्वचा को गंभीर रूप से हानि पहुंचा सकता है। सूरज की किरणों में UV रेज़ होते हैं, जिनके कारण आपकी त्वचा को जलन, सन डैमेज, स्किन एजिंग जैसे दुष्प्रभाव सहने पड़ सकते हैं।

सूरज की किरणों से सुरक्षा के लिए एक अच्छे SPF प्रोडक्ट का इस्तेमाल करना ज़रूरी है। SPF प्रोडक्ट्स, त्वचा पर गिरने वाली UV फोटोन को सोखने से रोकती है।

यह एक पतली परत बनाकर, अपनी आर्गेनिक सन्स्क्रीन मॉलिक्यूल के ज़रिए, UV रेज़ और इनऑर्गेनिक पिगमेंट्स को सोखकर, उसे वापस रिफ्लेक्ट कर देती है। जिससे आपकी त्वचा किसी भी प्रकार की हानि से बची रहती है।

किसी भी SPF प्रोडक्ट को खरीदने से पहले यह ध्यान रखें कि वह ब्रॉड स्पेक्ट्रम हो एवं वह SPF 30 या उससे ज़्यादा हो। इसके साथ ही वह आपकी स्किन टाइप के लिए उपयुक्त होना चाहिए।

अपनी त्वचा को सूरज की किरणों से बचाने के लिए और उसके ग्लो को बरकरार रखने के लिए, डरमोटोलॉजिस्ट सनस्क्रीम के उपयोग की सलाह देते हैं। चाहे आप घर पर हो या कहीं बाहर, अपनी त्वचा की खुली जगहों पर सनस्क्रीम जरूर लगाएं।

इससे आपकी त्वचा टैन नहीं होती और हमेशा ग्लोइंग और स्वस्थ नज़र आती है।

इसे भी पढ़ें:     10 EFFECTIVE MONSOON SKIN CARE TIPS IN HINDI – बारिश में त्वचा की देखभाल

3. अपने आहार में विटामिन्स को करें शामिल – Vitamins Rich Glowing Skin Diet

glowing skin ke liye kya khaye-TopPaanch

एक ग्लोइंग त्वचा पाने के लिए अच्छे खान-पान (glowing skin ke liye kya khaye) का होना बहुत आवश्यक है। पौष्टिक आहार खाने से आपकी त्वचा केवल बाहर से ही नहीं, बल्कि अंदर से भी स्वस्थ रहती है, जिससे त्वचा पर प्राकृतिक चमक और शाइन आती है।

कुछ खाद्य पदार्थ हमारी त्वचा के स्वास्थ्य को हानि पहुंचाते हैं, जिससे हमारी त्वचा रोगों से ग्रसित हो जाती है।

विशेषज्ञ यह राय देते हैं कि अच्छी और ग्लोइंग त्वचा पाने के लिए अत्यधिक चीनी, सैचुरेटेड फैट और ज़्यादा नमक वाली चीज़ें खाने के बजाए ताज़े फल एवं सब्जियां, होल ग्रेन, प्रोटीन और ड्राई फ्रूट्स का सेवन करना चाहिए।

इसके अलावा, खाने में विटामिन्स का होना भी बहुत ज़रूरी है। चेहरे पर ग्लो लाने में विटामिन्स और अन्य न्यूट्रिएंट्स काफ़ी मत्त्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। आइये जानते हैं, विटामिन्स कैसे हमारी त्वचा को सुरक्षित रख, उसके प्राकृतिक ग्लो को बनाए रखने में योगदान देते हैं।

  • शकरकंद, पालक, गाजर आदि खाद्य पदार्थों में विटामिन ए पाया जाता है, जिसके सेवन से स्किन सेल्स की ग्रोथ बढ़ती है और यह स्किन कैंसर जैसी बीमारियों को भी दूर रखता है।
  • विटामिन बी2 आपके कोलेजन लेवेल को संतुलित रखता है एवं यह डेरी प्रोडक्ट्स, बादाम और सीरियल्स में काफ़ी पाया जाता है।
  • विटामिन ई और सी आपकी त्वचा को सन डैमेज से बचाते हैं। साथ ही वीटामीन सी के सेवन से स्किन व्हाइटनिंग की प्रक्रिया में भी साहयता मिलती है।
  • विटामिन्स के अलावा, ओमेगा 3 फैटी एसिड्स और जिंक से भरपूर आहार खाने से आपकी त्वचा के घाव जल्दी भरते हैं और वह स्वस्थ बनी रहती है।

इसे भी पढ़ें:   

  • Face Par Glow Kaise Laye Sirf 10 Dino Mein Diet Se–Glowing Skin Diet
  • फिश आयल कैप्सूल्स के फायदे – Fish Oil Capsules Benefits
  • Vitamin C Capsules for Skin Whitening in Hindi – स्किन व्हाइटनिंग

4. प्राकृतिक फेस मास्क करें इस्तेमाल – Home made Face Masks home remedies for glowing skin in hindi

home remedies for glowing skin in hindi-TopPaanch

बीते कई वर्षों में लोगों द्वारा फेस मास्क का उपयोग काफी बढ़ा है। ऐसा इसलिए भी क्योंकि यह आपकी त्वचा को इंस्टेंट ग्लो और रौनक देता है। अगर आप एक ग्लोइंग त्वचा पाने के इच्छुक हैं, तो आपके स्किन केअर रेजीमेन में फेस मास्क का होना बहुत ज़रूरी है।

फेस मास्क के उपयोग से आपकी त्वचा से जुड़ी अनेकों परेशानियां दूर की जा सकती है। सही फेस मास्क के उपयोग से आपकी त्वचा हमेशा हाइड्रेटेड रहती है।

त्वचा से अतिरिक्त ऑइल बाहर निकल आता है। साथ ही यह आपके बंद पड़े पोर्स को खोलकर, आपकी त्वचा को पूरी तरह से निखार देती है।

बाजार में बिकने वाले फेस मास्क से बेहतर विकल्प है, घर पर बने DIY फेस मास्क का उपयोग करना। आप अपनी सुविधानुसार, अपने चेहरे के लिए उपयुक्त सामग्री का चयन कर, उससे घर पर ही फेस मास्क बना सकते हैं।

घर पर बने फेस मास्क से किसी प्रकार के गंभीर साइड इफेक्ट्स नहीं होते और इनके उपयोग से आपकी त्वचा की गंदगी भी साफ़ हो जाती है।

फेस मास्क के उपयोग से आपकी त्वचा साफ़ और सुंदर बनती है। साथ ही आपके त्वचा के पोर्स खुल जाते हैं और आपके चेहरे पर आकर्षक ग्लो नज़र आता है।

फेस मास्क से जुड़ी सबसे खास बात यह है, कि यह न केवल आपके त्वचा के स्वास्थ्य को बनाये रखने में सहायता करते हैं। बल्कि इसके अलावा यह चिकित्सीय रूप से भी त्वचा के लिए लाभदायक हैं।

इसलिए यह सलाह दी जाती है कि फेस मास्क का उपयोग अपनी इच्छानुसार हफ़्ते में 1 से 2 बार अवश्य करना चाहिए।

इसे भी पढ़ें:   

  • Lips Red Kaise Kare Naturally? पाइए गुलाबी और कोमल होठ इन घरेलु उपचारों से
  • Coffee Homemade Face Pack In Hindi-Gora Hone Ka Gharelu Upay
  • Top 10 Home Remedies For Pimples in Hindi – पिंपल हटाने के 10 घरेलू उपाय

5. कड़े केमिकल उत्पादनों के उपयोग से बचें – Harsh Chemical Products tips in hindi for glowing skin

tips in hindi for glowing skin-TopPaanch

ब्यूटी प्रोडक्ट्स को बनाने में अत्यधिक कड़े और हानिकारक केमिकल्स का उपयोग किया जाता है, जो आपकी त्वचा के लिए काफ़ी ज़्यादा नुकसानदेय साबित हो सकते हैं।

बड़ी-बड़ी स्किन केअर कंपनियां अपने प्रोडक्ट को नेचुरल औए लाभकारी बताती हैं, किंतु सच्चाई इसके विपरित होती है।

खतरनाक केमिकल से बने प्रोडक्ट्स आपकी त्वचा द्वारा सोख लिए जाते हैं, जिससे यह न केवल आपकी त्वचा, पर उसके साथ ही साथ, आपके स्वास्थ्य को भी हानि पहुंचाते हैं।

इनके उपयोग से कई त्वचा संबंधित परेशानियां जैसे रैशेस, रेडनेस, पिगमेंटेशन और स्किन एलर्जी के होने का खतरा बढ़ जाता है।

किसी भी स्किन केयर प्रोडक्ट को खरीदने से पहले उसके इंग्रेडिएंट्स की जांच करना आवश्यक है। जिससे उसमें उपयोग की गई सामग्री का पता हमें चल सके।

विशेषज्ञों का यह मानना है कि वैसे स्किन केयर अथवा ब्यूटी उत्पाद, जिनमें परबीन्स (Parabens), सल्फेट्स (Sulphates), खुशबू बढ़ाने वाले पदार्थ, फॉर्मेल्डिहाइड (Formaldehyde), PEG (polyethylene Glycol) आदि  केमिकल्स मौजूद हों, उनका उपयोग नहीं करना चाहिए अथवा कम करना चाहिए।

कड़े केमिकल उत्पाद आपके चेहरे की रंगत को प्रभावित कर, उसे नुकसान पहुंचाते हैं। इस कारण, बजार में बिकने वाले आर्गेनिक प्रोडक्ट्स ही लें, जिनमे बाकियों के मुकाबले कम केमिकल्स का उपयोग किया जाता है।

एवं इनके इस्तेमाल से आपकी त्वचा को कोई संभावित हानि नहीं होती।

6. रोज़ाना करे एक्सरसाइज –Regular Exercises tips in hindi for glowing skin

glowing skin secrets in hindi-TopPaanch

एक्सरसाइज करने की सलाह सभी देते हैं। आपने एक्सरसाइज करने से होने वाले स्वास्थय लाभों के विषय मे तो अनेको बार सुना होगा किंतु यह बात शायद आप नहीं जानते होंगे कि सुबह की हल्की एक्सरसाइज भी आपके चेहरे पर एक अनोखी चमक ला सकती है।

2015 के एक शोध में ऐसा पाया गया कि जिन युवाओं ने 3 महीने लगातार, नियमित रूप से एक्सरसाइज की, उन्हें अपनी त्वचा में काफ़ी बदलाव महसूस हुआ। एरोबिक एक्सरसाइज करने से त्वचा की एजिंग प्रक्रिया धीमी हो जाती है।

इसके साथ ही झुर्रियों, फाइन लाइन्स और डल स्किन टोन की समस्या से निजाद मिलता है। व्यायाम करने के साथ-साथ, ज़्यादा से ज्यादा पानी पीना ज़रूरी है। जिससे शरीर में पानी की कमी न हो और त्वचा हमेशा स्वस्थ और हाइड्रेटेड रहे।

30 से 40 मिनट, प्रतिदिन व्यायाम करने से त्वचा संबंधित परेशानियां दूर हो जाती हैं और शरीर भी स्वस्थ रहता है। इसके अलावा एक्सपर्ट्स द्वारा बताई गई कुछ फेशियल एक्सरसाइज हैं, जिन्हें करने से त्वचा ग्लोइंग और खिल-खिलाती नज़र आती है।

आइये जानते हैं ऐसे ही 3 फैशियल एक्सरसाइज के विषय में-

  • फिश लिप्स (Fish Lips)

इस एक्सरसाइज को करने के लिए अपने गालों को एक मछली के भांति सिकोड़ लें। अपने होठों को चोच की तरह ही रखकर, जितना हो सके उतना मुस्कुराएं। इस अवस्था को 10 सेकंड तक बनाये रखें और फिर सामान्य हो जाएं। इस एक्सरसाइज को दिन में चार बार दोहराएं।

  • किस फेस (Kiss Face)

जिस प्रकार आप सेल्फी के लिए पाउट करते हैं, उसी प्रकार की मुद्रा बनाएं। पाऊट करते हुए जितना हो सके, उतना मुस्कुराएं। इस स्थिति में 10 सेकंड तक बने रहें। यह एक्सरसाइज आप दिन में 4 बार दोहरा सकते हैं।

  • सिटी बजाना (The Whistler)

अपने मुंह के आकार को ऐसा बनाएं, जैसे आप सिटी बजा रहे हों। मुह को “O” के आकार का बनाए रखकर, जितना संभव हो उतना मुस्कुराएं। 10 सेकंड तक इस स्थिति में बने रहें और फिर सामान्य अवस्था मे लौट जाएं। बताई गई प्रक्रिया को 3 बार दोहराएं।

अब अपने मुह को “O” के आकार का रखकर, मुस्कुराने की कोशिश करें। अपने गालों की मांसपेशियों को 12 बार उपर नीचे करें। पुनः सामान्य स्थिति में लौट आएं। इस एक्सरसाइज को आप दिन में 4 बार दोहरा सकते हैं।

इसे भी पढ़ें:   

  • अनुलोम विलोम करने का सही तरीका? Anulom Vilom Kaise Kare?
  • Proven 21 Kapalbhati Benefits in Hindi – कपालभाति के सिद्ध फ़ायदे

कब लेनी चाहिए डॉक्टर से मदद – When to seek Doctor’s help ?

उपर बताए गए टिप्स, अधिकांश लोगों के लिए कारगर साबित हुए हैं। हालांकि अगर सारे सुझावों के बाद भी आपकी त्वचा अस्वस्थ और बेजान नज़र आती है, तो यह किसी छुपी हुई बीमारी के आसार हो सकते हैं।

कभी-कभी त्वचा जेनेटिक कारणों की वजह से भी रोगों से ग्रसित रहती है और लाख कोशिशों के बाद भी चेहरे पर ग्लो नहीं आ पाता। इसके अलावा भी अन्य कई कारण हो सकते हैं, जिसकी वजह से आपकी त्वचा अपनी रौनक खोती जा रही है।

अगर आपकी त्वचा पर लगातार मुंहासे हो रहे हों, मलिनकिरण (Discoloration), शुष्कता, एक्जिमा अथवा रैशेस की समस्या बार-बार उत्पन्न हो रही हो, ऐसी स्थिति में किसी अच्छे डरमोटोलॉजिस्ट की सलाह लेनी ज़रूरी हो जाती है।

जब आप अपनी त्वचा में रैशेस, पित्ती, जलन, किसी प्रकार की स्किन इन्फेक्शन, सूजन, घाव अथवा बहते पस की परेशानी महसूस करें, तो तुरंत अपने डरमोटोलॉजिस्ट से संपर्क कर, उस रोग का इलाज करवाएं।

जिससे भविष्य में आपकी त्वचा को कोई गंभीर हानि का सामना न करना पड़े।

अंत मे

ग्लोइंग त्वचा पाना कोई जटिल कार्य नहीं है। लेख में बताए गए स्किन केयर टिप्स (glowing skin tips in hindi) को अपनाकर आप अपनी त्वचा को स्वस्थ और खिल-खिलाता हुआ बना सकते हैं।

अच्छे खान-पान (glowing skin diet) और जीनशैली में हल्के बदलाव कर, आप अपनी त्वचा को रोगों से मुक्त रख सकते हैं। शराब, धूम्रपान और अत्यधिक मेकअप आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचाते हैं।

इनका त्याग कर और नियमित रूप से स्किन केअर रूटीन को फॉलो करने से आपकी त्वचा, बीमारियों से दूर रहती है और उसे मिलती है उसकी प्राकृतिक ग्लो और शाइन।

मुझे उम्मीद है की आपको ये लेख – 6 Tips In Hindi For Glowing Skin – ग्लोइंग त्वचा पाने के 6 प्रभावशाली टिप्स पसंद आया होगा. नीचे लगे हुए बेल आइकॉन को क्लिक करना न भूलें. इससे कोई भी नयी लेख की जानकारी आपको नोटिफिकेशन के रूप में मिल जाएगी.

Sweta Kishore

Sweta Kishore

नमस्कार! मैं एक स्वास्थ्य और फिटनेस उत्साही हूं और आप सभी की तरह एक स्वस्थ जीवन शैली चाहती हूँ। इसी कारण एक स्वस्थ जीवन को पाने के लिए काफी कुछ सीखा हे मैंने जिसे में आप सब के साथ साझा करना चाहती हूँ. मुझे उम्मीद है कि आपको यह लेख पसंद आया होगा। नीचे टिप्पणी में आप सब की अनुभाग सुनने की में उम्मीद रखती हूँ।

How To Grow Nails Faster At Home In Hindi_TopPaanch

How To Grow Nails Faster At Home In Hindi – नाखून बढ़ाने के घरेलू नुस्खे

Balayam Yoga Benefits in Hindi-TopPaanch

Balayam Yoga Benefits (Nail Rubbing For Hair Growth) – बालायाम योग

Cinnamon for Weight Loss in Hindi-Toppaanch

वजन कम करने के लिए दालचीनी – Cinnamon For Weight Loss

Quinoa in hindi-toppaanch

Quinoa Meaning in Hindi & Amazing Benefits – किनोवा क्या हे, फायदे और उपयोग

Share