बरसात का मौसम सभी को पसंद आता है, लेकिन ये मौसम अपने साथ लेकर आते है बहुत सारे मच्छर, किड़े और बीमारियां। ऐसे में इस मौसम में सेहत का खासा ख्याल रखना पड़ता है। वहीं बारिश के सीजन में कई हरी सब्जियां भी आना शुरू हो जाती है। इन सब्जियों को धोने के लिए लोग तरह-तरह के कीटनाशक का इसतेमाल करते हैं। ऐसे में ये कीटनाशक जब पेट के अंदर जाते हैं तो ये सेहत को भारी नुकसान पहुंचा सकते हैं। कई इसलिए बरसात में सब्जियों को अच्छे से धोना बहुत जरूरी है। कई बार सब्जियाों को धोने के बाद भी कीड़े या फिर केमिकल रह  जाता है। तो चलिए जानते हैं हरी सब्जियों को धोने के तरीकों के बारे में।

1) बरसात के मौसम में सब्जियों और तरह-तरह के साग खूब मिलते हैं। इन सब्जियों को कीड़े से बचाने के लिए किसान खेती के समय कीड़ों से खेती को बचाने के लिए कई तरह के कीटनीशक का इस्तेमाल किया जाता है। सब्जी को अच्छे से धोने के लिए गुनगुने पानी का इस्तेमाल करें। इसके लिए सभी सब्जियों को साफ करें और फिर गुनगुने पानी में डालें। पांच मिनट तक इसे गर्म पानी में ही रहने दें।

2) मार्केट से फल  और सब्जी लाने के बाद पानी में रखें। फिर 10 से 15 मिनट के लिए सिरके वाली पानी में भिगोकर रखें। बाहर निकालें और साफ पानी से अच्छे से साफ करें।

3) बाजार में मिलने वाले सब्जी वॉश से भी धो सकते हैं। इसके लिए एक टब में पानी भरें और एक ढ़क्कन सब्जी वॉश मिलाएं। फिर इसमें सभी सब्जियों को कुछ देर के लिए रखें और निकालें। फिर साफ पानी से कम से कम 5 से 6 बार साफ करें।

ध्यान दें। 
गीली सब्जियां जल्दी खराब हो जाती है। तो आप इन्हें सुखाने के बाद ही स्टोर करें। हरी सब्जियों को सुखा कर पेपर में रैप कर के रखें।